घर बैठे इन्टरनेट से फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Earn money online in hindi: हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका www.naukribuddy.com में, दोस्तों आज हमलोग जानने वाले है की “घर बैठे इन्टरनेट से फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?” यानी अगर आप “घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएकैसे?” या “इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए?” या “how to earn money online without investment in hindi” के बारे में Search कर रहे है तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पे आए है।

दोस्तों एक आर्टिकल में आज हमलोग “Ghar baithe internet se free me online paise kaise kamaye?” के बारे में पूरी A to Z जानकारियों के बारे में जानने वाले है ताकि आप भी अपना ऑनलाइन पैसे कमाने का सफ़र शुरू करके ऑनलाइन पैसे कमा सके।

दोस्तों आपको बता दे की कुछ लोगो के लिए ऑनलाइन पैसा कमाना, पैसा कमाने का सबसे आसान तरीको में से एक है वही कुछ लोगो के लिए ऑनलाइन पैसा कमाना, बहुत ही मुश्किल होता है अब आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा की ये कैसे।

तो आपको बता दे की ऑनलाइन पैसा कमाना, पैसा कमाने का सबसे आसान तरीको में से एक इसीलिए है क्यूंकि इसमें आपको ना ही बहुत ज्यादा Investment करना पड़ता है और ना ही किसी के under में काम करना पढता है और ना ही आपको घर से बाहर कही जाने की आवश्यकता पढ़ती है। आप घर बैठे अपने laptop से या mobile से काफी मजे से काम कर सकते है इसमें बस एक proper तरीका से काम करना पड़ता है और निरंतर काम करना पड़ता है।

अब बात करे कुछ लोगो के लिए ऑनलाइन पैसा कमाना, बहुत ही मुश्किल क्यूँ होता है की तो कुछ लोग “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?” के बारे में Youtube में कुछ देख लेते है या Google में कुछ पढ़ लेते है और बिना उस तरीके के बारे में proper knowledge के उसमे काम करने लगते है और फिर कुछ महीने बाद जब उन्हें कोई earning नहीं होता तो या तो वे वह ऑनलाइन काम करना छोड़ देते है या फिर ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई दूसरा तरीके पे काम करने लगते है ऐसे में वे जो success की तलाश कर रहे होते है उन्हें वह success कभी मिल ही नहीं पता है।

दोस्तों आप ऐसा गलती बिलकुल भी ना करे अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो सबसे पहले ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में पूरी अच्छी तरह से जाने जो की आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला है फिर उसमे से जो आपको अच्छा लगे और जो आप पूरी मन के साथ कर सकते है उसे करना शुरू करे और अपना 100% उस काम में दे।

दोस्तों वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरके है पर शुरुवाती दिनों में सब करना हमारे लिए काफी मुश्किल होता है इसीलिए मैं आज आपको इस आर्टिकल में ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीके बताना वाला हूँ जिसे आप सच में कर सकते है में यहाँ आपको ऐसा कोई तरीका नहीं बताने वाला जो आपके लिए मुश्किल हो और एक बात में आपको वही सब ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने वाला हूँ जो या तो मैं खुद करता हूँ या मेरे friends circle में उस तरीके से कोई पैसे कमा रहा है।

Note: अगर आप हमारे साथ अपना ऑनलाइन पैसे कमाने का सफ़र शुरू करना चाहते है तो इसमें आपको हमारे साथ घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का अवसर भी दिया जाएगा। तो दोस्तों इस आर्टिकल में बने रहिये यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद सावित होने वाला है। 

अब बात करे how to earn online money in hindi यानी घर बैठे इन्टरनेट से फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? के तरीके के बारे में तो इसमें हमलोग जानने वाले है की 

  • ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए?
  • यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?
  • एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?
  • फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?
  • इन्स्ताग्राम से पैसे कैसे कमाए?
  • फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए? 
  • ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों एक एक करके ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी तरीके के बारे में हमलोग पूरी जानकारी जानने वाले है। तो चलिए internet se paise kaise kamaye के तरीके में से सबसे पहले जानते है की blogging se paise kaise kamaye?

Table of Contents (विषयसूची)

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए? | How to earn money from blogging in hindi

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानने से पहले चलिए हमलोग यह जान लेते है की blogging kya hota hai? 

ब्लॉग्गिंग क्या होता है? | What is blogging in hindi

ब्लॉग्गिंग क्या है? की बात करे तो जो भी हम किसी search engine यानी google, yahoo, bing आदि में search करते है और हमारे सामने जो result आता है वह blog होता है जैसे मान आपने गूगल में search किए की online paise kaise kamaye? और आपके सामने हमारा ये ब्लॉग आया और आपने click करके ये ब्लॉग पढ़ने लगे तो ऐसा जो भी हमे गूगल या कोई कोई और सर्च इंजन में मिलता है वह ब्लॉग होता है और इस ब्लॉग को बनाने का जो तरीका यानी process होता है उसे ही ब्लॉग्गिंग कहा जाता है।

ब्लॉग्गिंग करने के लिए क्या चाहिए?

  • लैपटॉप या स्मार्टफ़ोन 
  • इन्टरनेट कनेक्शन 
  • वेबसाइट

ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप या एक स्मार्टफ़ोन होना चाहिए और इसके साथ ही इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

आपको बता दे की ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपके पास एक Website भी होना चाहिए और इसके लिए आपके पास एक Domain और एक Hosting का होना भी काफी जरुरी है पर अगर आप शुरुवात में चाहे की पैसा इन्वेस्टमेंट ना करे तो आप Blogger में फ्री में अपना वेबसाइट बना के फ्री में ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीके

  • सबसे पहले अपना वेबसाइट बनाए फिर उसमे कुछ ब्लॉग यानी आर्टिकल पोस्ट करे। 
  • फिर अपना वेबसाइट में Google Adsense Approval के लिए अप्लाई करे।
  • Google Adsense Approval के बाद आपके वेबसाइट पे काफी सारा ads चलने लगेगा। 
  • और जब आपके वेबसाइट पे traffic आना शुरू हो जायेगा तो आपका earning भी शुरू हो जायेगा।
  • Google Adsense के अलावा आप अपने वेबसाइट यानी ब्लॉग्गिंग से Sponsor से पैसा कमा सकते है और साथ ही Affiliate marketing के द्वारा भी पैसे कमा सकते है। Affiliate marketing के बारे में हमलोग आगे जानेंगे।

तो दोस्तों यह रहा ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने की पूरी जानकारी दोस्तों अगर आप चाहते है की मैं सिर्फ ब्लॉग्गिंग पे ही आपके लिए एक पूरी आर्टिकल बना दू तो आप नीचे comment में बताए।

चलिए अब हमलोग online paise kamane ke tarike में जानते है की Youtube se paise kaise kamaye?

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? | How to earn money from youtube in hindi

Youtube क्या है? ये आजकल किसी को बताने का जरुरत नहीं आजकल बच्चो से लेकर बूढ़े हर कोई यूट्यूब पे विडियो देखना काफी पसंद करते है 

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या चहिए?

  • लैपटॉप या स्मार्टफ़ोन 
  • इन्टरनेट कनेक्शन
  • यूट्यूब चैनल

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक लैपटॉप या एक स्मार्टफ़ोन होना चाहिए और इसके साथ ही इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

इसके अलावा आपके पास अपना एक यूट्यूब चैनल भी होना चाहिए। यूट्यूब में चैनल आप बिलकुल फ्री में बना सकते है इसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई charge नहीं देना पड़ता है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

  • सबसे पहले यूट्यूब पे अपना एक चैनल बना ले। फिर उसमे आपको जिस category में नॉलेज है उस category में video बना के upload करते रहे।
  • आपको बता दे की यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल पे Google Adsense Approval लेना होगा और Google Adsense Approval आपको तभी मिल पाएगा जब आपके यूट्यूब चैनल पे 1000 Subscribers और 4000 hours watch time पूरा हो जाएगा।
  • आपके यूट्यूब चैनल पे Google Adsense Approval होने के बाद आपके यूट्यूब चैनल पे जितना भी ads चलेगा उसका पैसा आपको मिलने लगेगा और इस प्रकार आपको यूट्यूब से Earning शुरू हो जाएगी।

तो दोस्तों यह रहा यूट्यूब से पैसे कमाने की पूरी जानकारी दोस्तों अगर आप चाहते है की मैं सिर्फ यूट्यूब पे ही आपके लिए एक पूरी आर्टिकल बना दू तो आप नीचे comment में बताए।

चलिए अब हमलोग ghar baithe paise kaise kamaye के तरीके में से जानते है की Affiliate marketing se paise kaise kamaye?

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? | How to earn money from Affiliate Marketing in hindi

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानने से पहले चलिए हमलोग यह जान लेते है की Affiliate marketing kya hota hai?

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? | What is affiliate marketing in hindi

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका होता है जिसमे आप किसी e-commerce कंपनी के products का मार्केटिंग करते है यानी उस कंपनी के products का sales होने में आप मदद करते है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए क्या चहिए?

  • लैपटॉप या स्मार्टफ़ोन 
  • इन्टरनेट कनेक्शन 
  • वेबसाइट

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए भी आपके पास एक लैपटॉप या एक स्मार्टफ़ोन होना चाहिए और इसके साथ ही इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए। इसके साथ ही आपके पास एक Website भी होना चाहिए।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके

  • सबसे पहले अपना एक Website बनाए फिर उसमे आपको जिस भी e-commerce कंपनी के products का एफिलिएट मार्केटिंग करना है उसके products का आर्टिकल लिखके अपने वेबसाइट पे पोस्ट करे।
  • फिर कुछ आर्टिकल पोस्ट होने के बाद उस e-commerce कंपनी के Affiliate Approval के लिए अप्लाई करे। और Affiliate Approval के बाद आप उस e-commerce कंपनी के products का Affiliate link अपने आर्टिकल पे डाल सकते है।
  • जैसे मान लीजिए आपका एक वेबसाइट है और आप Amazon का Affiliate marketing करना चाहते है और आपने अपने वेबसाइट में best smartwatch under 6000 पे एक आर्टिकल पोस्ट किए है और उसमे Amazon का Affiliate Link डाले है।
  • अब जब कोई आपके आर्टिकल पे आयेंगे और products link पे क्लिक करके Amazon में जायेंगे और Amazon से अगर वह कोई भी सामान खरीदते है तो उसका कुछ Percentage Commision आपको भी मिलेगा और इस प्रकार आपका एफिलिएट मार्केटिंग से Earning होना शुरू हो जाएगा।

तो दोस्तों यह रहा एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने की पूरी जानकारी दोस्तों अगर आप चाहते है की मैं सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग पे ही आपके लिए एक पूरी आर्टिकल बना दू तो आप नीचे comment में बताए।

चलिए अब हमलोग earn money online in hindi में जानते है की Facebook se paise kaise kamaye?

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? | How to earn money from Facebook in hindi

ये बात बहुत ही कम लोगो को पता है की फेसबुक से भी पैसे कमाए जा सकते है। ज्यादातर लोगो को लगता है की फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जहा हम अपने दोस्तों से कनेक्ट हो सकते है कुछ लोगो को ये भी लगता है की फेसबुक का उपयोग करने से केवल समय का बर्बादी होता है पर हकीकत में ऐसा नहीं है अगर आप सही नॉलेज के साथ सही तरीके से काम करे तो फेसबुक से भी आप अच्छा खासा ऑनलाइन कमाई कर सकते है।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

  • स्मार्टफ़ोन 
  • इन्टरनेट कनेक्शन

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफ़ोन होना चाहिए और उसमे इन्टरनेट कनेक्शन। यदि आपके पास लैपटॉप है तो अच्छी बात है पर अगर लैपटॉप ना भी है तो भी कोई बात नहीं क्यूंकि फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सारा काम आप अपने स्मार्टफ़ोन से भी काफी आसानी से कर सकते है।

फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके

आपको बता दे की फेसबुक में आप डायरेक्ट फेसबुक से पैसे नहीं कमा सकते है जैसे आप blogging या youtube में google adsense से कमा सकते है। 

फेसबुक से आप काफी तरीके से पैसे कमा सकते है पर शुरुवात में जो आपके लिए आसान होने वाला है और जिसे आप कर सकते है की बात करे तो वह है 

  • Facebook page के द्वारा 
  • Facebook ads agency के द्वारा 

Facebook page के द्वारा पैसे कमाने के तरीके 

  • सबसे पहले आपको फेसबुक पे एक Facebook page create करना होगा यानी एक फेसबुक पेज बनाना होगा। 
  • फेसबुक पेज आप अपने नॉलेज के अनुसार किसी भी केटेगरी में बना सकते है जैसे education, information, news, movies, sports, fun आदि। आपको बता दे की fun में आज कल facebook memes page बहुत ही ज्यादा फेमस है।
  • Facebook page create करने के बाद आपको उस में अपने नॉलेज से post create करके उसमे post करना होगा और कुछ हजार followers लाना होगा।
  • जैसे ही आपके Facebook  page में 10 – 15 हजार से ज्यादा followers हो जाएगा, लोग आपसे sponsored ads के लिए बोलेंगे की आप उनका ads अपने Facebook page में डाले और बदले में वह आपको पैसे देंगे।
  • तो इस प्रकार आप Facebook  page में sponsored ads डाल के पैसे कमा सकते है।

Facebook ads agency के द्वारा पैसे कमाने के तरीके

  • फेसबुक में direct ads चलाने का भी option होता है जैसे मान लीजिए किसी का कोई Educational Institute है और वह चाहते है की वह अपना Educational Institute का promotion सिर्फ अपना local area में करे तो facebook ads के द्वारा ये किया जा सकता है।
  • पर हर किसी के लिए ये खुद करना posible नहीं होता है ऐसे में आप Facebook ads agency खोल के ऐसे लोगो के लिए facebook ads चला सकते है और बदले में कुछ charge कर सकते है। और इस प्रकार आप Facebook ads agency से कमाई कर सकते है।

तो दोस्तों यह रहा फेसबुक से पैसे कमाने की पूरी जानकारी दोस्तों अगर आप चाहते है की मैं सिर्फ फेसबुक पे ही आपके लिए एक पूरी आर्टिकल बना दू तो आप नीचे comment में बताए।

चलिए अब हमलोग online paise kaise kamaye 2021 के तरीके में जानते है की Instagram se paise kaise kamaye?

इन्स्ताग्राम से पैसे कैसे कमाए? | How to earn money from Instagram in hindi

इन्स्ताग्राम से भी पैसे आप direct नहीं कमा सकते इसमें भी आप फेसबुक की तरह Instagram page create करके पैसे कमा सकते है। 

इन्स्ताग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

  • स्मार्टफ़ोन 
  • इन्टरनेट कनेक्शन

इन्स्ताग्राम से पैसे कमाने के लिए भी आपके पास एक स्मार्टफ़ोन होना चाहिए और उसमे इन्टरनेट कनेक्शन। यदि आपके पास लैपटॉप है तो अच्छी बात है पर अगर लैपटॉप ना भी है तो भी हो तो भी आप इन्स्ताग्राम से पैसे कमाने के लिए सारा काम आप अपने स्मार्टफ़ोन से भी काफी आसानी से कर सकते है।

इन्स्ताग्राम से पैसे कमाने के तरीके

  • इन्स्ताग्राम से पैसे कमाने के लिए भी आपको फेसबुक की तरह सबसे पहले आपको इन्स्ताग्राम में एक Instagram page create करना होगा यानी एक इन्स्ताग्राम पेज बनाना होगा। 
  • इन्स्ताग्राम पेज भी आप अपने नॉलेज के अनुसार किसी भी केटेगरी में बना सकते है जैसे education, information, news, movies, sports, fun आदि। इन्स्ताग्राम में भी आजकल fun में memes page लोगो के द्वारा बहुत ही ज्यादा पसंद किए जा रहे है।
  • Instagram page create करने के बाद आपको उसमें अपने नॉलेज से post create करके उसमे post करना होगा और कुछ हजार followers लाना होगा।
  • जैसे ही आपके Instagram page में 10 – 15 हजार से ज्यादा followers हो जाएगा, लोग आपसे sponsored ads के लिए बोलेंगे की आप उनका ads अपने Instagram page में डाले और बदले में वह आपको पैसे देंगे।
  • तो इस प्रकार आप Facebook page की तरह ही Instagram page में भी sponsored ads डाल के पैसे कमा सकते है।

तो दोस्तों यह रहा इन्स्ताग्राम से पैसे कमाने की पूरी जानकारी दोस्तों अगर आप चाहते है की मैं सिर्फ इन्स्ताग्राम पे ही आपके लिए एक पूरी आर्टिकल बना दू तो आप नीचे comment में बताए।

चलिए अब हमलोग online paisa kamaye में जानते है की Freelancing se paise kaise kamaye?

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए? | How to earn money from freelancing in hindi

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानने से पहले चलिए हमलोग यह जान लेते है की Freelancing kya hota hai? 

फ्रीलांसिंग क्या होता है? | What is freelancing in hindi

फ्रीलांसिंग क्या होता है? की बात करे तो फ्रीलांसिंग एक ऐसा काम है जिसमे आप अपने स्किल के अनुसार कोई काम करके लोगो से पैसा कमा सकते है। जैसे मान लीजिए किसी को Website Design करवानी है और आपको Website Design करने आती है तो आप उस आदमी से पैसे लेकर उसके लिए Website Design कर सकते है। इसी प्रकार मान लीजिए किसी कंपनी को अपना Logo Design करवाना है और आपको Logo Design आती है तो आप उस कंपनी के लिए Logo Design कर देते है और बदले में वह कंपनी आपको पैसे देते है। 

इस प्रकार के काम को फ्रीलांसिंग काम कहते है और इस प्रकार के काम करने वाले को फ्रीलांसर कहा जाता है। आपको बता दे की फ्रीलांसिंग में सिर्फ Website Design और Logo Design का काम ही नहीं है इसमें काफी सारे काम होते है जैसे Writing, Photoshop, Design, Painting, Video Editing, Photo Editing, Voice Over आदि।

फ्रीलांसिंग में सबसे महत्वपूर्ण होता है Skill, यानी यदि आपके पास कोई खास काम को करने का हुनर है तो आप फ्रीलांसिंग से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

  • लैपटॉप
  • इन्टरनेट कनेक्शन

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास लैपटॉप का होना बहुत जरुरी है क्यूंकि इसमें आप स्मार्टफ़ोन से ज्यादातर काम नहीं कर सकते है। 

लैपटॉप के साथ ही आपके पास एक अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के तरीके

  • फ्रीलांसिंग में आप Content Writing, Logo Designing, Web Development, App Development, Game Development, Graphics Designing, Digital Marketing, Animation, Photo Editing, Video Editing, Voice Recording, Link Building, SEO, Social Media, Blogging, Consulting, Virtual Assistance, Marketing आदि काम करके पैसे कमा सकते है।
  • फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले आपको कोई Freelancing Website जैसे Fiverr, Upwork, Freelancer आदि में अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • अकाउंट बनाने के बाद आपको उस Freelancing Website में काफी सारे Clients का कामो को करने का Options मिलेगा आपको उसमे से जो भी काम आता है उसके लिए आप उस Client से बात कर सकते है और अगर वह आपके बातो से Agree हो जाते है तो फिर वह काम आपको मिल जाएगा।
  • काम मिल जाने के बाद आपको उस काम को करने के लिए एक निश्चित समय दिया जाएगा आपको काम उसी समय में पूरा करके देना होता है।
  • काम पूरा करके देने के बाद आपको उस काम के लिय पेमेंट ऑनलाइन आपके बैंक अकाउंट में मिल जाएगा और इस प्रकार आप फ्रीलांसिंग के द्वारा अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

दोस्तों आपको बता दे मैं आपके लिए फ्रीलांसिंग पे एक special article बनाया हूँ जिसमे फ्रीलांसिंग के फायदे क्या है?, फ्रीलांसिंग से कितना पैसा कमा सकते है?, फ्रीलांसर कैसे बने?, अपना फ्रीलांसर अकाउंट कैसे बनाए? आदि के बारे में पूरी जानकारी दी गई है दोस्तों अगर आपको वह आर्टिकल पढ़ना है तो आप नीचे Freelancing Kya Hai? | फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए? पे Click करके फ्रीलांसिंग के बारे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Freelancing Kya Hai? | फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए?

चलिए अब हमलोग how to earn money online in india hindi यानी ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए मोबाइल से? के तरीके में जानते है की Online teaching se paise kaise kamaye?

ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए? | How to earn money from online teaching in hindi

ऑनलाइन टीचिंग का बिज़नस आज कल काफी तेज़ी से बढ़ रहा है। कोरोना के बाद से कब लोग अपने बच्चो को ऑनलाइन पढ़ाना ही ज्यादा पसंद कर रहे है और इस कारन ऑनलाइन पढ़ाने के लिए टीचर्स का डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गया है।

ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

  • स्मार्टफ़ोन या लैपटॉप 
  • इन्टरनेट कनेक्शन 
  • किसी खास विषय में जानकारी

ऑनलाइन टीचिंग से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफ़ोन होना चाहिए यदि आपके पास लैपटॉप है तो अच्छा है पर अगर लैपटॉप नहीं भी है तो ऑनलाइन टीचिंग आप स्मार्टफ़ोन से भी काफी आसानी से कर सकते है। इसके साथ ही आपके पास एक अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

ऑनलाइन टीचिंग के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है की आपके पास किसी खास विषय में अच्छी जानकारी होना चाहिए यानी आप जिस Subject में ऑनलाइन टीचिंग देना चाहते है उस Subject में आपके पास अच्छी खासी नॉलेज होना चाहिए।

ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने के तरीके

  • ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने के तरीके की बात करे तो इसमें आप खुद अपना ऑनलाइन टीचिंग सर्विस दे सकते है।
  • इसमें सबसे आसान तरीका होगा की आप अपना खुद का कोई यूट्यूब चैनल शुरू करके उससे ऑनलाइन बच्चो को पढ़ा सकते है इसके साथ ही आप अपना वेबसाइट या अप्प के द्वारा भी ऑनलाइन पढ़ा सकते है।
  • दोस्तों आपको बता दे की अगर आप अपना खुद का ऑनलाइन टीचिंग सर्विस देते है तो इससे आपको शुरुवात में पैसा कमाने में कुछ महीनो का समय लग सकता है। और अगर आप ऑनलाइन टीचिंग से जल्दी पैसा कमाना चाहते है तो आप किसी Online Education Platform जैसे Unacademy, Buyju’s, Udemy आदि के द्वारा ऑनलाइन टीचिंग दे सकते है और ऑनलाइन टीचिंग से पैसा कमा सकते है।
  • तो दोस्तों यह रहा ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने की पूरी जानकारी दोस्तों अगर आप चाहते है की मैं सिर्फ ऑनलाइन टीचिंग पे ही आपके लिए एक पूरी आर्टिकल बना दू तो आप नीचे comment में बताए।
  • दोस्तों अगर आप चाहते है की आप हमारे साथ घर बैठे ऑनलाइन ऑनलाइन पैसे कमाए तो आप वह भी कर सकते है हमारे पास आपके लिए काफी सारे ऑनलाइन काम उपलब्ध है।
  • हमारे साथ ऑनलाइन काम करने के लिए आपको जो skill आता है और आप field में काम करना चाहते है वह आप हमे comment करके बताए फिर हमारा Technical Team आपसे contact करेंगे और अगर सब कुछ ठीक रहा तो आप हमारे साथ काम कर सकते है। 

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन पैसे आप काफी तरीके से कमा सकते है जैसे ब्लॉग्गिंग से, यूट्यूब से, एफिलिएट से, फेसबुक से, इन्स्त्रग्राम से, फ्रीलांसिंग से, ऑनलाइन टीचिंग आदि से।

क्या बिना पैसे लगाए फ्री में ऑनलाइन पैसे कमा सकते है?

जी हाँ, आप बिना पैसे लगाए फ्री में ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास एक लैपटॉप या स्मार्टफ़ोन और इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए इसके अलावा ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है।

ऑनलाइन में कितने पैसे कमा सकते है?

ऑनलाइन में अगर आप सही तरीके से काम करे तो शुरुवाती कुछ महीनो बाद 20 – 30 हज़ार तो कमा ही सकते है। और फिर ये कमाई आप अपने सूझ बुझ से लाखो तक पहुंचा सकते है।

तो दोस्तो यह रहा घर बैठे इन्टरनेट से फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? की पूरी जानकारी जिसमें हमलोगों ने earn money online in hindi के बारे में वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी। दोस्तो आशा करती हूं कि आप Ghar baithe internet se free me online paise kaise kamaye? से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में bina investment ke online paise kaise kamaye? से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में free me online paise kaise kamaye? से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों, इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!! 🙏🙏🙏

Leave a Reply

Copy not allowed ?