Character certificate in Hindi | चरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनाए?

Character certificate in Hindi: Character Certificate जिसका हिंदी में अर्थ (character certificate meaning in hindi) चरित्र प्रमाण पत्र होता है की बात करे तो जैसा की इसके नाम Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र से ही पता चल रहा है की यह प्रमाण पत्र व्यक्ति की Character यानी चरित्र से जुड़ा हुआ है। 

दोस्तों आज हमलोग इस Character Certificate in hindi ki article में इसी Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र के बारे में पूरी details के साथ जानेंगे की 

  • चरित्र प्रमाण पत्र क्या होता है?
  • चरित्र प्रमाण पत्र कितने प्रकार के होते हैं? 
  • चरित्र प्रमाण पत्र की जरूरत क्यों पड़ती है?
  • चरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनाए?
  • चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
  • चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लिए डॉक्यूमेंट क्या चाहिए?
  • चरित्र प्रमाण पत्र कितने दिन में बन जाता है?
  • चरित्र प्रमाण पत्र की validity कितनी होती है? 

तो चलिए दोस्तों हमलोग जानते है की करैक्टर सर्टिफिकेट इन हिंदी यानि charitra praman patra kya hota hai?

Table of Contents (विषयसूची)

चरित्र प्रमाण पत्र क्या है? (What is character certificate in hindi)

चरित्र प्रमाण पत्र क्या होता है? यानी करैक्टर सर्टिफिकेट क्या होता है? की बात करे तो Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र एक ऐसा document यानी प्रमाण पत्र होता है जिससे पता चलता है की व्यक्ति का Character यानी चरित्र कैसा है? व्यक्ति का चाल चलन कैसा है? व्यक्ति किसी आपराधिक गतिविधि में सम्मिलित तो नहीं है या पहले कभी आपराधिक गतिविधि में सम्मिलित तो नहीं रहा है।

दोस्तों आसान भाषा में Character certificate kya hota hai की बात करे तो Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र एक व्यक्ति के साफ-सुथरे Character यानी चरित्र को दर्शाती है। 

चरित्र प्रमाण पत्र कितने प्रकार के होते हैं?

Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र normally दो प्रकार के होते हैं।

  • पहला पढाई के लिए 
  • दूसरा नौकरी के लिए  

चरित्र प्रमाण पत्र की जरूरत क्यों पड़ती है?

पहला पढाई के लिए जो हमें स्कूल या कॉलेज के द्वारा दिया जाता है।  स्कूल या कॉलेज के द्वारा हमें चरित्र प्रमाण पत्र तभी दिया जाता है जब हम एक स्कूल या कॉलेज से passout होकर निकलते हैं तब हमे SLC (School Leaving Certificate)/ CLC (College Leaving Certificate) के साथ Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र  भी दिया जाता है जो हमें दूसरे स्कूल या कॉलेज में admission लेते समय काम आता है। 

दूसरा होता है जो हमें नौकरी के लिए जरूरत पड़ती है यानी जब किसी का कोई सरकारी नौकरी में selection हो जाता है तब उससे documents verification के समय Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र माँगा जाता है खास कर के defence sector में नौकरी करने के लिए करैक्टर सर्टिफिकेट बहुत जरुरी होता है और बिना करैक्टर सर्टिफिकेट के documents verification नहीं हो पाता है। कभी कभी कई बार कई private कंपनी में भी job के लिए Character Certificate माँगा जाता है पर ये बहुत ही कम जगह पर ही माँगा जाता है। 

नौकरी के लिए जरुरत पड़ने वाली Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र हमे बनवानी पड़ती है आगे हमलोग देखिए कि हम इसे कैसे बनवा सकते हैं। 

दोस्तों आपको बता दे की आप बिना कही दोड़ भाग किये आप घर बैठे online माध्यम से Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र बनवा सकते है। 

चरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनाए? (Character certificate kaise banaye)

करैक्टर सर्टिफिकेट कैसे बनाए? की बात करे तो दोस्तों नौकरी के लिए लगने वाली करैक्टर सर्टिफिकेट पुलिस के द्वारा बनाया जाता है यानी अगर आपको नौकरी के लिए चरित्र प्रमाण पत्र बनवानी है तो उसके लिए आपको अपने राज्य के पुलिस के यहाँ आवेदन देनी होगी। 

दोस्तों पहले हमें Character Certificate बनवाने के लिए अपने राज्य की नजदीकी थाना यानी police station में जाकर offline आवेदन देनी पड़ती थी और इसके लिए हमे थाने की कई चक्कर लगानी पड़ती थी लेकिन पिछले एक दो साल से digitalization होने के बाद अब आप Character Certificate के लिए आवेदन आप घर बैठे बिना कही दोड़ भाग किये ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। 

आगे हम लोग पूरी details के साथ step by step जानेंगे कि आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं।

तो चलिए अब हमलोग देखते है की character certificate online apply kaise kare? 

चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Character Certificate online apply in hindi)

करैक्टर सर्टिफिकेट ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे? यानी character certificate application in hindi की बात करे तो charitra praman patra online apply करने के लिए सबसे पहले अपना browser open कर ले।

Browser open करने के बाद search bar में type करे Character Certificate online apply और फिर अपने state का नाम लिख कर search करे यानि अगर आपको Delhi state का Character Certificate बनवाना है तो Character Certificate online apply delhi लिख कर search करे या अगर आप UP से है और आपको UP का चरित्र प्रमाण पत्र बनवाना है तो character certificate online apply up या character certificate online apply uttar pradesh लिख कर search करे यानि आप जिस भी state से है उस state के नाम लिख कर search कर ले। 

जैसा की यदि आप झारखण्ड राज्य से है तो search bar में character certificate online apply jharkhand लिखकर search कर ले।

दोस्तों आपको बता दें कि Character Certificate राज्य के पुलिस के द्वारा जारी किया जाता है इसलिए search result में आपके सामने आपके राज्य के पुलिस का official website आएगा उसे आप click करके open कर ले। 

दोस्तों आपको बता दे की charitra praman patra online apply करने का process लगभग सभी राज्यों के लिए समान ही होता है मैं इसमें झारखण्ड राज्य को लेकर चलता हूँ आप अपने राज्य के लिए भी यही process apply करके करैक्टर सर्टिफिकेट बना सकते है। 

दोस्तों यदि आप झारखण्ड राज्य के है तो Character certificate online jharkhand लिख कर search कर ले। 

दोस्तों जैसे ही आप Character certificate online jharkhand लिख कर search करेंगे आपके सामने search result में Citizen – Jharkhand Police का official website https://citizen.jhpolice.gov.in/ का option आएगा जिसे click करके open कर ले। 

https://citizen.jhpolice.gov.in/ पर click करने पर आपके सामने Citizen – Jharkhand Police का home page open हो जायेगा। 

दोस्तों Citizen – Jharkhand Police के home page के Services Available at this Portal में आपको Character Certificate Request का option नजर आएगा लेकिन दोस्तों Character Certificate Request करने के लिए हमे सबसे पहले अपने आप को Citizen – Jharkhand Police के portal पे registration करना होगा। 

Citizen – Jharkhand Police के portal पे अपने आपको को registration करने के लिए आप right side में दिए click here to register yourself पे क्लिक करे। 

Click करते ही आपके सामने एक CCTNS (Crime and Criminal Tracking Network and System) का एक page open होगा जिसमे Citizen Registration में आपसे कुछ पर्सनल details माँगा गया है जिसे अच्छी तरह से सही सही भर ले। 

दोस्तों लॉगइन विवरण यानि login details को काफी carefully fill करे और इसे अपने कॉपी या डायरी में लिख ले क्यूंकि बाद में इसी login details की मदद से आपको इसमें login करना होगा।

सब सही सही भरने के बाद निचे पेश करे पर click करे पेश करे पर click करते ही आपका registration complete हो जायेगा और आपका login details आपके मोबाइल पे SMS के द्वारा भेज दिया जायेगा। 

इसके बाद आपको फिर से Citizen – Jharkhand Police के home page पर आना है और अपना login details की मदद से इसमें login कर ले। 

Login करने के बाद आपके सामने कई सारे options आयेंगे जिसमे से एक नागरिक सेवाओ का option होगा उसपे click करने से आपके सामने और कई सारे नए options आयेंगे जिसमे से एक चरित्र प्रमाण पत्र अनुरोध का option होगा उसपे click करने से फिर से कुछ options आयेंगे जिसमे आपको चरित्र प्रमाण पत्र अनुरोध जोड़े का option मिलेगा उसे click करके open कर ले। 

दोस्तों जैसा ही आप चरित्र प्रमाण पत्र जुड़े पर क्लिक करेंगे ये आपको एक नए पेज पर ले जाएंगे जहाँ पर आपसे आवेदन विवरण section पे फिर से कई सारे personal details से जुडी जानकारी माँगा जायेगा जिसे सावधानी से step by step भर ले। 

इसके बाद इसी पेज पर आपको निचे documents upload करने का options मिलेगा जिसमे आपको केवल अपना फोटो और आपने जो ID card का details दिए है वो ID card डालना है इसके अलावा जो भी documents माँगा गया है वो आप चाहे तो डाल सकते है या नहीं भी डाल सकते है ये documents नहीं डालने से भी आपका Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र बन जायेगा।

दोस्तों सारी जानकारी सही सही भरकर तथा documents select कर निचे दिए गए option जमा करे पर click करे। 

Click करते ही ये आपको next section “पता” में ले जायेंगे जहाँ पर आपको अपना वर्तमान पता डालना है इसमें माँगा गया जानकारी सही सही भर ले फिर निचे दिया गया option जमा करे पर click करे।

Click करते ही ये आपको next section “शपत पत्र” पे ले जायेगा जहा पे आपसे कुछ जानकारी माँगा गया है जैसे की आपसे पूछा गया है की आप किसी भी आपराधिक या देश के किसी भी भाग में रिकॉर्ड आप या आपके परिवार के खिलाफ कोई आपराधिक कारवाही है। 

इसमें अगर आपका हाँ है तो फिर उसका विवरण देना होगा आपको और अगर ऐसा कुछ नहीं है तो ना पर tick कर ले इसके बाद निचे दिए गए उपलब्ध कराई गई सभी जानकारी सही है पे tick कर ले और निचे दिए गए option जमा करे पर click करे। 

दोस्तों जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने चरित्र प्रमाण पत्र का सेवा निवेदन रसीद यानि Character Certificate Service request receipt आ जायेगा जिसे आप save करके रख ले या आप चाहे तो इसे प्रिंट करके भी रख सकते है। 

और इसके साथ ही दोस्तों आपका Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र के लिए online आवेदन complete हो जायेगा। 

तो दोस्तों इस प्रकार आप घर बैठे करैक्टर सर्टिफिकेट ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे? के लिए आवेदन कर सकते है। और आपका application for character certificate in hindi का process complete हो जाएगा।

दोस्तों, अगर आप इंडियन आर्मी ज्वाइन करके देश की सेवा के साथ इंडियन आर्मी में अपना करियर बनाना चाहते है यानी इंडियन आर्मी ज्वाइन करके इसमें नौकरी करना चाहते है तो आप नीचे Indian Army Join Kaise Kare? पे Click करके इसके बारे में पूरी Details में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Indian Army Join Kaise Kare?

Character Certificate online application status check कैसे करे? (Character Certificate status check in hindi)

दोस्तों आपने जो Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र के लिए जो online आवेदन किये है उसका status यानि स्थिति को जनना है की वो बना है या नहीं तो ये भी आप online ही check कर सकते है। 

Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र का online आवेदन का status check के लिए भी आपको Citizen – Jharkhand Police का official website https://citizen.jhpolice.gov.in/ पे आना होगा।  

यहाँ पे आप अपना login details की मदद से login कर ले।  

Login करने के बाद आपको ऊपर navigation bar में स्थिति खोजे का option मिलेगा जिसे click करे।  

दोस्तों जैसे ही आप इसपे click कीजिएगा आपके सामने एक नया पेज open होगा इसमें आपको सेवा के प्रकार में सेवा अनुरोध select कर ले फिर नीचे सेवा अनुरोध/ शिकायत/ एफआईआर सo वाला option में अपना चरित्र प्रमाण पत्र का सेवा निवेदन रसीद यानि Character Certificate Service request receipt में दिया गया संख्या डाल दे इसके बाद सेवा अनुरोध का प्रकार में चरित्र प्रमाण select कर ले इसके बाद वर्ष select कर के अपना नाम भर के निचे खोज करे पर click करके आप अपना Character Certificate status check कर सकते है।  

और यदि आपका Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र बन कर ready हो गया हो तो आप यहाँ से Character Certificate online download भी कर सकते है। character certificate format in hindi

तो इस प्रकार दोस्तों आप घर बैठे बिना किसी दोड़ भाग के अपना Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लिए डॉक्यूमेंट क्या चाहिए? (Documents required for character certificate)

चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लिए डॉक्यूमेंट की बात करे तो इसमें आपको केवल अपना एक फोटो और एक पहचान पत्र अपलोड करना पड़ता है। पहचान पत्र यानी ID Proof में आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड,पासपोर्ट, राशन कार्ड में से कोई भी एक डॉक्यूमेंट upload कर सकते है।

चरित्र प्रमाण पत्र कितने दिन में बन जाता है? 

चरित्र प्रमाण पत्र लगभग 15 से 30 में बन जाता है पर कभी कभी इसके बनने में इससे ज्यादा भी समय लगता है ये निर्भर करता है की इलाके के पुलिस कितना दिन में आपके details की verification करता है। जितना जल्दी verification होगा उतना ही जल्दी आपका करैक्टर सर्टिफिकेट बन के तैयार हो जाएगा।

चरित्र प्रमाण पत्र की validity कितनी होती है? (Character certificate validity)

चरित्र प्रमाण पत्र की validity यानी वैधता normally 6 महीनो तक होता है यानी जिस दिन आपका करैक्टर सर्टिफिकेट बन के तैयार हो जाता है उस दिन से लेकर 6 महीनो तक इसकी validity होती है। 6 महीनो बाद इसकी validity ख़त्म हो जाएगी इसके बाद आपको फिर से नया चरित्र प्रमाण पत्र बनाना पड़ेगा।

Also Read/इसे भी पढ़ें: 

Internship Kya Hai और कैसे करें

अप्रेंटिस क्या है? कैसे करें? What is Apprentice in Hindi

Polytechnic Kya Hai? कैसे करे? Polytechnic in Hindi

Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र क्या होता है?

Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र एक ऐसा document यानी प्रमाण पत्र होता है जिससे पता चलता है की व्यक्ति का Character यानी चरित्र कैसा है व्यक्ति का चाल चलन कैसा है व्यक्ति किसी आपराधिक गतिविधि में सम्मिलित तो नहीं है या पहले कभी सम्मिलित तो नहीं रहा है यानी चरित्र प्रमाण पत्र एक व्यक्ति के साफ-सुथरे Character यानी चरित्र को दर्शाती है।

चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगता है?

चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदक का एक फोटो और एक प्रमाण पत्र यानि ID Card लगता है ID Card में आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग कार्ड आदि में से एक दे सकते है।

चरित्र प्रमाण पत्र कितने दिन में बन जाता है?

चरित्र प्रमाण पत्र लगभग 15 से 30 दिन में बन जाता है।

चरित्र प्रमाण पत्र की validity कितने दिनों तक होती है?

चरित्र प्रमाण पत्र की validity 6 महीनो तक होती है।

नौकरी के लिए Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र कौन जारी करते है?

नौकरी के लिए Character Certificate यानी चरित्र प्रमाण पत्र राज्य के पुलिस के द्वारा जारी किया जाता है।

तो दोस्तो यह है Character Certificate in hindi की पूरी जानकारी जिसमें हमलोग charitra praman patra kya hota hai के साथ – साथ charitra praman patra kaise banaye? के बारे में वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी दोस्तो आशा करती हूं कि आप character certificate kya hota hai? से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में Character Certificate से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में करैक्टर सर्टिफिकेट से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों, इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

Leave a Reply

Copy not allowed ?