Internship Kya Hai और कैसे करें – Internship in Hindi

Table of Contents (विषयसूची)

इंटर्नशिप क्या है? और कैसे करें? Internship Hindi meaning

Internship Kya Hai? जब कोई Students, कोई College या University में अपना पढ़ाई कर रहा होता है तो उसके मन में अपने भविष्य को लेकर काफी सारे सवाल आते हैं,जिसमें से सबसे मुख्य सवाल होते हैं की ऐसा क्या किया जाए कि पढ़ाई खत्म होने के बाद अपने मनपसंद के क्षेत्र में व्यवसाय या नौकरी कर सकें! और आजकल यह सबको पता चल गया है कि अपने मनपसंद के क्षेत्र में व्यवसाय या नौकरी करने के लिए सिर्फ किताबी Knowledge का होना काफी नहीं है!

दोस्तों आजकल Job के क्षेत्र में काफी Competition देखने को मिल रहा है अब हर किसी के लिए अपने मनपसंद के क्षेत्र में Job पाना आसान नहीं रह गया है अब आपको अच्छा Job पाने के लिए आपके पास सिर्फ Degree रहना ही काफी नहीं है आपके पास किताबी Knowledge के साथ-साथ कुछ Practical Knowledge भी होना चाहिए क्योंकि अब जब भी आप कोई कंपनी या इंडस्ट्री में Job के लिए Apply करते हैं या कोई Internview देने जाते हैं  तो कंपनी यह देखती है की आपके पास आपकी Degree के अलावा और कौन-कौन सा Knowledge है यानी आपके पास पढ़ाई के Knowledge के साथ-साथ कोई Practical Knowledge है कि नहीं!

दोस्तों आजकल Job के क्षेत्र में Competition इतना बढ़ गया है कि यदि कोई कंपनी या इंडस्ट्री में अगर एक पोस्ट के लिए भी Vavancy निकालती है तो उसके लिए सैकड़ों Candidates आवेदन करते हैं ऐसे में कंपनी सबसे बेस्ट Candidate को ही अपने कंपनी में Job देना चाहेगी और इसके लिए आपके पास आपके किताबी Knowledge के साथ-साथ कुछ Practical Knowledge का भी होना बहुत जरूरी है! 

यही सब कारणों के कारण आजकल Internship का Demand काफी तेजी से होने लगा! यहां तक कि बहुत सारे कोर्स में Internship को Compulsory कर दिया गया है यानी यदि आपको डिग्री चाहिए तो पढ़ाई के दौरान आपको Internship करना ही होगा! आप इंटर्नशिप करेंगे तभी आपको डिग्री दिया जाएगा! 

अब जब बहुत सारे Courses में Internship को Compulsory कर दिया गया है यानी पढ़ाई के क्षेत्र में Internship को इतना महत्व दिया जा रहा है  तो ऐसे में आपके मन में इंटर्नशिप को लेकर काफी सारे सवाल आ रहे होंगे जैसे की

इंटर्नशिप क्या है?

इंटर्नशिप के फायदे क्या है? (Benefits of Internship)

इंटर्नशिप कितने प्रकार के होते हैं?

इंटर्नशिप कैसे कर सकते हैं? 

अपने लिए सही इंटर्नशिप का चयन कैसे करें? आदि

दोस्तों अगर आपके मन में भी इंटर्नशिप क्या है? (Internship in Hindi) को लेकर इसी प्रकार के प्रश्न है तो यह Blog आपके लिए काफी Helpfull रहेगा और मुझे पूरा विश्वास है कि इस Blog को पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में Internship Kya Hai? को लेकर जितने भी सारे Doubts हैं सारे Doubts Clear हो जाएंगे और आपको इंटर्नशिप क्या है? से जुड़ी किसी भी प्रश्न के लिए और कोई दूसरा Blog नहीं पढ़ना पड़ेगा!

तो चलिए दोस्तों हम लोग पूरा Details के साथ जानते हैं कि आखिर यह Internship Kya Hai? (Internship in Hindi)

इंटर्नशिप क्या है?

Internship Kya Hai? की बात करें तो Internship  एक प्रकार का Training Program है जिसमें आप अपनी Interest के हिसाब से किसी Industry या Company में काम कर सकते हैं और उस काम के बारे में जान सकते हैं!

आसान भाषा में Internship Kya Hai? (Internship in Hindi) की बात करें तो इंटर्नशिप में आप Job करने से पहले Job के लिए तैयार होते हैं! Internship की मदद से आप क्लास रूम से बाहर निकलकर किसी Industry या Company में काम करके Practical Knowledge प्राप्त कर सकते हैं! आप जिस क्षेत्र में भी पढ़ाई किए हैं उस क्षेत्र में Internship करके आप Theory Knowledge के साथ-साथ Practical Knowledge भी प्राप्त कर सकते हैं!

Internship in hindi
Internship in Hindi

कुछ कंपनियां चाहती है कि आप वहां पर काम करें पर आपको Salary नहीं दिया जाएगा! आपको काम करने का मौका मिल जाएगा और कंपनी को काम करने के लिए आदमी मिल जाएगा! ऐसे में Internship, कंपनी और Students दोनों के लिए फ़ायदेमंद रहती है! वही आपको बता दें कि कुछ कुछ कंपनियां ऐसे भी है जो इंटर्नशिप के दौरान Students को Stipend के रूप में Salary भी देती है!

Internship प्रायः College, University के छात्र छात्राओं को कराया जाता है जो व्यवसाय या नौकरी के क्षेत्र में नए होते हैं यानी Fresher Candidates को इंटर्नशिप करने का मौका दिया जाता है ताकि वह आगे जाकर जिस भी व्यवसाय या नौकरी के क्षेत्र में जाए उसके बारे में जान सकें!  आपको बता दें कि आमतौर पर इंटर्नशिप 3 से 6 महीने का होता है! 

Internship, Fresher candidates  के लिए एक ऐसा अवसर है जिसमें वह किसी व्यवसाय या नौकरी के क्षेत्र में Permanent Job करने से पहले उस Job के बारे में जान सकें यानी Internship में स्टूडेंट को Classroom से बाहर निकलकर  वह सारी चीजें Real Experiences के साथ करने का मौका मिलेगा जो अभी तक केवल वह क्लास रूम में बैठकर सिर्फ किताबों में ही पढ़ा है  

आजकल बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो यह मानने लगी है कि उनके कंपनी में Job करने के लिए सिर्फ किताबी Knowledge का होना काफी नहीं है किताबी Knowledge के साथ-साथ Practical Knowledge का होना भी बहुत जरूरी है! Students के इसी कमी को दूर करके उन्हें Practical Knowledge दिलाने में Internship एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है!

इंटर्नशिप के फायदे क्या है? (Benefits of Internship)

दोस्तों जैसा कि हम लोग Internship Kya Hai? के बारे में जाने, अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि इंटर्नशिप के फायदे क्या है? तो इंटर्नशिप के फायदे (Benefits of Internship) की बात करें तो यह एक Fresher Candidates के लिए काफी फ़ायदेमंद होती है!

Practical Knowledge मिलता है

Internship का सबसे अच्छा फायदा यह है कि इसमें Students को Classroom की किताबी दुनिया से बाहर निकलकर Practical Knowledge प्राप्त करने का मौका मिलता है! इसमें Students अपने Interest के हिसाब से किसी भी Companies या Industries में जाकर वहां के काम के बारे में जान सकते हैं और सीख सकते हैं यानी यू कहे तो इंटर्नशिप में Students को Real Work Experiences यानी  वास्तविक अनुभव सीखने का मौका मिलता है!

Job पाने में मदद करती है

इंटर्नशिप का सबसे बड़ा फायदा है या यूं कहे तो अधिकतर Students अच्छी Job पाने के मकसद से ही Internship करते हैं!  तथा इंटर्नशिप शुरुआती दिनों में Fresher Students कोई Job दिलाने में काफी  मददगार भी साबित हो रही है! 

Communication Skill Develop होता है

जब आप कोई Company या Industry या कोई संस्था में Internship के लिए जाते हैं तो वहां आपको अलग-अलग लोगों से मिलने का मौका मिलता है लोगों के साथ किस प्रकार व्यवहार करना चाहिए, कैसे बातें  करना चाहिए, अपने से सीनियर से किस प्रकार बातें करना चाहिए, ये सब का जानकारी मिलता है जिससे आपका Communication Skill काफी Improve होता है!

नई-नई चीजें सीखने को मिलती है

इंटर्नशिप करने के दौरान Students को काफी कुछ नई नई चीजें सीखने को मिलती है जो शायद वे Classroom में पढ़ाई के दौरान कभी नहीं सीख पाते, और इसका फायदा  यह होता है कि नई नई चीजें सीखने के साथ ही उन्हें नई नई चीजें करने के लिए  प्रोत्साहन  भी मिलते रहता है!

पढ़ाई के साथ कमाई का मौका

बहुत सारी ऐसी भी Company या Industry या संस्था है जो Students को इंटर्नशिप के दौरान काम करने के लिए Stipend के रूप में पैसा भी देती है! जिससे Students को पढ़ाई के साथ-साथ पैसा कमाने का भी मौका मिल जाता है!

Job Enviroment के बारे में पता चलता है

इंटर्नशिप के दौरान Students को Job Enviroment यानी नौकरी के माहौल के बारे में पता चलता है! यानी वह आगे चलकर  जो काम करने वाले हैं उसके बारे में उसे पहले से ही जानकारी मिल जाती है कि उस काम में उसे क्या करना होगा,  उसे कितना घंटे काम करना होगा, उसे किसके Under काम करना होगा ऐसी अनेक सारी बातों की जानकारी उसे पहले से ही पता चल जाती है! जिसे उन्हें यह पता चल जाता है कि आगे जाकर जो वह काम करने वाले हैं वह काम उसके लिए Perfect है कि नहीं!

आत्मविश्वास बढ़ता है

इंटर्नशिप के दौरान स्टूडेंट्स को Practical चीजें सीखने और जानने का मौका मिलता है जिससे  उनका आत्मविश्वास यानी Self-Confidence बढ़ता है!  और  इससे पता चलता है कि Office में Confidence के साथ किस प्रकार काम किया जाए!

इंटर्नशिप कितने प्रकार के होते हैं? (Type of Internship)

दोस्तों जैसा कि हम लोग Internship Kya Hai? (Internship in Hindi) के बारे में जाने, इंटर्नशिप के फायदे क्या है? इसके बारे में भी जाने तो चलिए अब हम लोग जानते हैं कि इंटर्नशिप कितने प्रकार के होते हैं! (Type of Internship) 

इंटर्नशिप कितने प्रकार के होते हैं की बात करें तो इंटर्नशिप कई प्रकार के होते हैं जिसमें से पूछ प्रमुख हैं 

1- Cooperative Education

Cooperative Education यानी सहयोगी शिक्षा Internship का एक प्रकार है जिसमें Company, College और Students के बीच तीन तरफा संबंध होता है! इसमें Company और College के बीच एक प्रकार का करार रहता है जिसमें Company, College के Students को अपने कंपनी में इंटर्नशिप करने का मौका देती है जिससे Students को Practical Knowledge प्राप्त करने का मौका मिल जाता है और कंपनी को काम करने के लिए आदमी मिल जाता है!

2- Practicum

इसमें Students को कॉलेज में या कई बार कॉलेज से बाहर किसी Organization में किसी खास Project पर काम करने के लिए कहा जाता है इसमें कुछ Students का एक टीम बनाकर एक निश्चित समय सीमा के अंदर  उस प्रोजेक्ट पर खुद से काम करके पूरा करने के लिए कहा जाता है ताकि  उन्हें Practical Knowledge प्राप्त हो सके! Practicum एक प्रकार का कॉलेज कोर्स ही होता है!

3- Externship

Externship  एक Short Time Period के लिए होता है यह मुख्यतः 1 से 3 सप्ताह के लिए होता है इसमें Students को एक Short Time Period के लिए किसी Company या Industry या संस्था में वहां के काम के बारे में जानने का मौका मिलता है इसमें Students को अपने हाथों से काम करने का मौका ना के बराबर मिल पाता है यह एक प्रकार का Industrial Visit Tour की तरह होता है!

4- Apprenticeship

Apprenticeship में Students को किसी Company या Industry या संस्था में Practical Knowledge के साथ-साथ Theory Knowledge भी दिया जाता है! इसमें 70-80% Practical Knowledge और बाकी का 20-30% Theory Knowledge भी दिया जाता है!

अप्रेंटिसशिप  मुख्यतः 1 से 2 साल का होता है और कुछ कुछ इससे ज्यादा  समय के लिए भी होता है ज्यादातर Students अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद Apprenticeship करते हैं!

दोस्तों अगर आपको अप्रेंटिसशिप के बारे में पूरी जानकारी Details के साथ चाहिए तो आप नीचे दिए गए Link पर Click करके अप्रेंटिसशिप के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं!

Also Read/इसे भी पढ़ें: 

अप्रेंटिस क्या है? कैसे करें? What is Apprentice in Hindi

Polytechnic Kya Hai? कैसे करे? Polytechnic in Hindi 

Berojgari Bhatta kya hai – कैसे Apply करे

इंटर्नशिप कैसे कर सकते हैं? Internship Kaise Kare

दोस्तों जैसा कि हम लोग Internship Kya Hai? (Internship in Hindi) के बारे में जाने और अब अगर आपको इंटर्नशिप करने का मन कर रहा है तो चलिए  हम लोग जानते हैं कि आप इंटर्नशिप  किस प्रकार कर सकते हैं! (Internship Kaise Kare)

कॉलेज की मदद से

दोस्तों बहुत सारे बड़े-बड़े College और University में बहुत सारे बड़े-बड़े कंपनी खुद आते हैं और Students को इंटर्नशिप Provide करते हैं यानी कंपनी खुद College या University में आकर Students को अपने कंपनी में इंटर्नशिप करने का मौका देती है इसके लिए कंपनी की ओर से कुछ आदमी College या University में आते हैं और Students का Interview लेते हैं और फिर जो Students इंटरव्यू में Qualify होते हैं उन्हें अपने कंपनी में इंटर्नशिप करने का मौका देती है!

स्वयं किसी कंपनी में आवेदन करके

और यदि आपका कॉलेज आपको कहीं से  इंटर्नशिप करने का Offer नहीं दे रही है तो आप खुद से भी इंटर्नशिप कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले यह पता लगाना होगा की आपके आसपास कौन सा कंपनी इंटर्नशिप करने का मौका देती है और फिर आप उस कंपनी में इंटर्नशिप करने के लिए आवेदन दे सकते हैं और यदि आप कोई ऐसा कंपनी ढूंढ लेते हैं जहां आपका कोई Relatives है तो आपके लिए इंटर्नशिप करना और भी Easy हो जाता है

Online माध्यम से

इसके साथ ही आप Online भी Internship के लिए आवेदन कर सकते हैं  बहुत सारे ऐसे Websites है जहां पर इंटर्नशिप करने का Offer दिया जाता है उसकी मदद से आप अपने लिए Internship ढूंढ सकते हैं

नीचे कुछ वेबसाइट के नाम दिए गए हैं जहां से आप अपने लिए इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं

www.internshala.com

www.internships.com

www.internshipfinder.com

सही इंटर्नशिप का चयन कैसे करें?

दोस्तों जैसा कि हम लोग Internship Kya Hai? इंटर्नशिप के फायदे क्या है? (Benefits of Internship) इंटर्नशिप कितने प्रकार के होते हैं? Internship Kaise Kare? आदि के बारे में जाने तो चलिए अब हम लोग जानते हैं कि आप खुद के लिए एक सही Internship का चयन कैसे कर सकते हैं! 

दोस्तों जब भी आप अपने लिए इंटर्नशिप का चयन करें तो अपनी खुद की रुचि यानी Interest के हिसाब से इंटर्नशिप का चयन करें! अपने दोस्तों या किसी और का देखा देखी में कभी भी अपने लिए इंटर्नशिप Choose ना करें! आपको जिस क्षेत्र में Interest है और आगे जाकर आप जिस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं उसी क्षेत्र में इंटर्नशिप करें!

इंटर्नशिप से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • अधिकतर बहुत सारी कंपनी में जहां आप  इंटर्नशिप के लिए जाते हैं वहां कोई ना कोई एक Special Person होता है जो आपको शुरुआत में सारी चीजें बताता है या समझाता है कि आपको किस प्रकार काम करना है! आप उनके Under काम करके वहां के Work के बारे में जानते हैं!
  • वहीं बहुत सारी कंपनी ऐसे भी है जहां कोई Special Person नहीं होता है आपको दूसरे Workers का काम देख देख कर और उनसे पूछ पूछ कर ही सीखना पड़ता है!
  • दोस्तों आपको बता दें कि इंटर्नशिप करने के लिए ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको Higher Qualification की जरूरत है  अगर आप 10th  या 12th पास है तो भी आप अपनी Interest के हिसाब से Internship कर सकते हैं!
  • दोस्तों इंटर्नशिप Full Time और Part Time दोनों प्रकार के होते हैं! अगर आपको इंटर्नशिप करने के लिए ज्यादा समय नहीं मिल पा रहा है तो आप Part Time Internship भी कर सकते हैं!

इंटर्नशिप का उद्देश (Aim of Internship)

दोस्तों हम लोग जो कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं और फिर पढ़ाई Complete करने के बाद जब हम कोई इंडस्ट्री या कंपनी में Job करने जाते हैं तो कॉलेज या यूनिवर्सिटी के पढ़ाई और इंडस्ट्री या कंपनी के काम यह दोनों के बीच काफी बड़ा अंतर हमें देखने को मिलता है!

हम लोगों को कॉलेज या यूनिवर्सिटी में Theory Knowledge तो काफी अच्छा दिया जाता है पर वह किसी इंडस्ट्री या कंपनी में काम करने योग्य नहीं बनाता है कॉलेज या यूनिवर्सिटी में ज्यादातर Theory Khowledge दिया जाता है और Practical Knowledge ना के बराबर दिया जाता है जिससे जब कोई Fresher Candidates कोई इंडस्ट्री या कंपनी में काम करने जाते हैं तो उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है!

 इंटर्नशिप का उद्देश्य इसी अंतर को कम करना है ताकि Students को अपने पढ़ाई के दौरान ही Theory Khowledge के साथ-साथ Practical Knowledge मिल सके तथा किसी इंडस्ट्री या कंपनी के Job Enviroment, Job Cultulture आदि के बारे में जान सके!

Internship Frequently Asked Questions (FAQs)

इंटर्नशिप किसे कहते है?

Internship एक प्रकार का Training Program ही है जिसमें आप अपनी Interest के हिसाब से किसी Industry या Company में काम कर सकते हैं और उस काम के बारे में जान सकते हैं! इंटर्नशिप में आप Job करने से पहले Job के लिए तैयार होते हैं! इंटर्नशिप की मदद से आप क्लास रूम से बाहर निकलकर किसी Industry या Company में काम करके Practical Knowledge प्राप्त कर सकते हैं!

इंटर्नशिप के लाभ

Practical Knowledge मिलता है!
Job पाने में मदद करती है!
Communication Skill Develop होता है!
नई-नई चीजें सीखने को मिलती है!
पढ़ाई के साथ कमाई करने का मौका मिलता है!
Job Enviroment के बारे में पता चलता है!
आत्मविश्वास बढ़ता है!

मैं एक इंटर्नशिप कैसे ढूंढ सकता हूं?

इंटर्नशिप आप Offline और Online दोनों माध्यम से ढूंढ सकते हैं! Offline माध्यम से इंटर्नशिप ढूंढने के लिए आपको सबसे पहले यह पता लगाना होगा की आपके आसपास कौन सा कंपनी इंटर्नशिप करने का मौका देती है और फिर आप उस कंपनी में इंटर्नशिप करने के लिए आवेदन दे सकते हैं|
वहीं अगर आपको Online माध्यम से इंटर्नशिप ढूंढना है तो बहुत सारे ऐसे Websites है जहां पर इंटर्नशिप करने का Offer दिया जाता है उसकी मदद से आप अपने लिए Internship ढूंढ सकते हैं!

इंटर्नशिप कब करना चाहिए?

इंटर्नशिप कॉलेज छुट्टी के समय में करना ज्यादा अच्छा रहता है क्योंकि इस समय आपका क्लास भी नहीं छूटता है और आपका इंटर्नशिप भी हो जाता है! यानी कॉलेज छुट्टी के समय में इंटर्नशिप करने से आपके पढ़ाई में कोई फर्क नहीं पड़ता है!

इंटर्नशिप के प्रकार

Cooperative Education,
Practicum,
Externship,
Apprentice, etc.

इंटर्नशिप को हिंदी में क्या कहते हैं? (Internship Hindi Meaning)

Internship Hindi Meaning होता है प्रशिक्षुता, यानी इंटर्नशिप को हिंदी में प्रशिक्षुता कहा जाता है!

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको Internship Kya Hai? (Internship in Hindi) का यह Article काफी Informative और अच्छा लगा हो, और आपके मान में Internship Kya Hai? को लेकर जितने भी प्रकार के  प्रश्न थे सारे प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा! दोस्तों अगर इसके अलावा भी आपके मन में Internship Kya Hai? Internship Kaise Kare? से जुड़ी किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप वह प्रश्न नीचे Comments करके पूछ सकते हैं मैं पूरा कोशिश करूंगा कि आपके सारे प्रश्नों का उत्तर दे सकूं! 

दोस्तों इसी प्रकार के और Informative Articles के लिए  हमें Subscribe करके हमारे साथ जुड़े रहे और  यह Article को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिल्कुल भी ना भूले!

Processing…
Success! You're on the list.

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!!

Leave a Reply