Internship Kya Hai और कैसे करें – Internship in Hindi

Table of Contents (विषयसूची)

इंटर्नशिप क्या है? और कैसे करें? (What is Internship in Hindi)

Internship Kya Hai? जब कोई Students, कोई College या University में अपना पढ़ाई कर रहा होता है तो उसके मन में अपने भविष्य को लेकर काफी सारे सवाल आते हैं, जिसमें से सबसे मुख्य सवाल होते हैं की ऐसा क्या किया जाए कि पढ़ाई खत्म होने के बाद अपने मनपसंद के क्षेत्र में व्यवसाय या नौकरी कर सकें। और आजकल यह सबको पता चल गया है कि अपने मनपसंद के क्षेत्र में व्यवसाय या नौकरी करने के लिए सिर्फ किताबी Knowledge का होना काफी नहीं है।

दोस्तों आजकल Job के क्षेत्र में काफी Competition देखने को मिल रहा है अब हर किसी के लिए अपने मनपसंद के क्षेत्र में Job पाना आसान नहीं रह गया है अब आपको अच्छा Job पाने के लिए आपके पास सिर्फ Degree रहना ही काफी नहीं है आपके पास किताबी Knowledge के साथ-साथ कुछ Practical Knowledge भी होना बहुत जरुरी है क्योंकि अब पढाई पूरी करने के बाद जब भी आप कोई कंपनी या इंडस्ट्री में Job के लिए Apply करते हैं या कोई Internview देने जाते हैं  तो कंपनी यह देखती है की आपके पास आपकी Degree के अलावा और कौन-कौन सा Knowledge है यानी आपके पास पढ़ाई के Knowledge के साथ-साथ कोई Practical Knowledge है कि नहीं।

दोस्तों आजकल Job के क्षेत्र में Competition इतना बढ़ गया है कि यदि कोई कंपनी या इंडस्ट्री में अगर एक पोस्ट के लिए भी Vavancy निकालती है तो उसके लिए सैकड़ों Candidates आवेदन करते हैं ऐसे में कंपनी सबसे बेस्ट Candidate को ही अपने कंपनी में Job देना चाहेगी और इसके लिए आपके पास आपके किताबी Knowledge के साथ-साथ कुछ Practical Knowledge का भी होना बहुत जरूरी है। 

यही सब कारणों के कारण आजकल Internship का Demand काफी तेजी से बढ़ने लगा है। यहां तक कि बहुत सारे कोर्स में Internship को Compulsory कर दिया गया है यानी यदि आपको डिग्री चाहिए तो पढ़ाई के दौरान आपको Internship करना ही होगा। आप इंटर्नशिप करेंगे तभी आपको डिग्री दिया जाएगा। 

अब जब बहुत सारे Courses में Internship को Compulsory कर दिया गया है यानी पढ़ाई के क्षेत्र में Internship को इतना महत्व दिया जा रहा है  तो ऐसे में आपके मन में इंटर्नशिप को लेकर काफी सारे सवाल आ रहे होंगे जैसे की

  • इंटर्नशिप क्या है?
  • इंटर्नशिप के फायदे क्या है? (Benefits of Internship)
  • इंटर्नशिप कितने प्रकार के होते हैं?
  • इंटर्नशिप कैसे कर सकते हैं? 
  • अपने लिए सही इंटर्नशिप का चयन कैसे करें? आदि

दोस्तों अगर आपके मन में भी इंटर्नशिप क्या है? (Internship in Hindi) को लेकर इसी प्रकार के प्रश्न है तो यह Blog आपके लिए काफी Helpfull रहेगा और मुझे पूरा विश्वास है कि इस Blog को पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में Internship Kya Hai? को लेकर जितने भी सारे Doubts हैं सारे Doubts Clear हो जाएंगे और आपको इंटर्नशिप क्या है? से जुड़ी किसी भी प्रश्न के लिए और कोई दूसरा Blog नहीं पढ़ना पड़ेगा।

दोस्तों इंटर्नशिप के बारे कुछ भी जानने से पहले हमलोग यह जान लेते है की इंटर्नशिप को हिंदी में क्या कहा जाता है?

इंटर्नशिप को हिंदी में क्या कहते हैं? (Meaning of Internship in Hindi)

इंटर्नशिप को हिंदी में क्या कहा जाता है की बात करे तो हिंदी में इंटर्नशिप को प्रशिक्षुता कहा जाता है।

तो चलिए दोस्तों अब हम लोग पूरा Details के साथ जानते हैं कि आखिर यह Internship Kya Hai? (Internship in Hindi)

इंटर्नशिप क्या है? (Internship Details in Hindi)

Internship Kya Hai? की बात करें तो Internship  एक प्रकार का Training Program है जिसमें आप अपनी Interest के हिसाब से किसी Industry या Company में काम कर सकते हैं और उस काम के बारे में जान सकते हैं।

आसान भाषा में Internship Kya Hai? (Internship in Hindi) की बात करें तो इंटर्नशिप में आप Job करने से पहले Job के लिए तैयार होते हैं! Internship की मदद से आप क्लास रूम से बाहर निकलकर किसी Industry या Company में काम करके Practical Knowledge प्राप्त कर सकते हैं। आप जिस क्षेत्र में भी पढ़ाई किए हैं उस क्षेत्र में Internship करके आप Theory Knowledge के साथ-साथ Practical Knowledge भी प्राप्त कर सकते हैं।

Internship in hindi
Internship in Hindi

कुछ कंपनियां चाहती है कि आप वहां पर काम करें पर आपको Salary नहीं दिया जाएगा। आपको काम करने का मौका मिल जाएगा और कंपनी को काम करने के लिए आदमी मिल जाएगा। ऐसे में Internship, कंपनी और Students दोनों के लिए फ़ायदेमंद रहती है। वही आपको बता दें कि कुछ कुछ कंपनियां ऐसे भी है जो इंटर्नशिप के दौरान Students को Stipend के रूप में Salary भी देती है।

Internship प्रायः College, University के छात्र छात्राओं को कराया जाता है जो व्यवसाय या नौकरी के क्षेत्र में नए होते हैं यानी Fresher Candidates को इंटर्नशिप करने का मौका दिया जाता है ताकि वह आगे जाकर जिस भी व्यवसाय या नौकरी के क्षेत्र में जाए उसके बारे में पहले ही जान सकें!  आपको बता दें कि आमतौर पर इंटर्नशिप 3 से 6 महीने का होता है। 

Internship, Fresher candidates  के लिए एक ऐसा अवसर है जिसमें वह किसी व्यवसाय या नौकरी के क्षेत्र में Permanent Job करने से पहले उस Job के बारे में जान सकें यानी Internship में स्टूडेंट को Classroom से बाहर निकलकर  वह सारी चीजें Real Experiences के साथ करने का मौका मिलेगा जो अभी तक केवल वह क्लास रूम में बैठकर सिर्फ किताबों में ही पढ़ा है।  

आजकल बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो यह मानने लगी है कि उनके कंपनी में Job करने के लिए सिर्फ किताबी Knowledge का होना काफी नहीं है किताबी Knowledge के साथ-साथ Practical Knowledge का होना भी बहुत जरूरी है। Students के इसी कमी को दूर करके उन्हें Practical Knowledge दिलाने में Internship एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इंटर्नशिप के फायदे क्या है? (Benefits of Internship in Hindi)

दोस्तों जैसा कि हम लोग Internship Kya Hai? के बारे में जाने, अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि इंटर्नशिप के फायदे क्या है? तो इंटर्नशिप के फायदे (Benefits of Internship) की बात करें तो यह एक Fresher Candidates के लिए काफी फ़ायदेमंद होती है।

Practical Knowledge मिलता है

Internship का सबसे अच्छा फायदा यह है कि इसमें Students को Classroom की किताबी दुनिया से बाहर निकलकर Practical Knowledge प्राप्त करने का मौका मिलता है। इसमें Students अपने Interest के हिसाब से किसी भी Companies या Industries में जाकर वहां के काम के बारे में जान सकते हैं और सीख सकते हैं यानी यू कहे तो इंटर्नशिप में Students को Real Work Experiences यानी  वास्तविक कार्य अनुभव प्राप्त करने का मौका मिलता है।

Job पाने में मदद करती है

इंटर्नशिप का सबसे बड़ा फायदा है या यूं कहे तो अधिकतर Students अच्छी Job पाने के मकसद से ही Internship करते हैं।  तथा इंटर्नशिप शुरुआती दिनों में एक Fresher Student को कोई Job दिलाने में काफी  मददगार भी साबित हो रही है। 

Communication Skill Develop होता है

जब आप कोई Company या Industry या कोई संस्था में Internship के लिए जाते हैं तो वहां आपको अलग-अलग लोगों से मिलने का मौका मिलता है लोगों के साथ किस प्रकार व्यवहार करना चाहिए, कैसे बातें  करना चाहिए, अपने से सीनियर से किस प्रकार बातें करना चाहिए, ये सब का जानकारी मिलता है जिससे आपका Communication Skill काफी Improve होता है।

नई-नई चीजें सीखने को मिलती है

इंटर्नशिप करने के दौरान Students को काफी कुछ नई नई चीजें सीखने को मिलती है जो शायद वे Classroom में पढ़ाई के दौरान कभी नहीं सीख पाते, और इसका फायदा  यह होता है कि नई नई चीजें सीखने के साथ ही उन्हें नई नई चीजें करने के लिए  प्रोत्साहन  भी मिलते रहता है।

पढ़ाई के साथ कमाई का मौका

बहुत सारी ऐसी भी Company या Industry या संस्था है जो Students को इंटर्नशिप के दौरान काम करने के लिए Stipend के रूप में पैसा भी देती है जिससे Students को पढ़ाई के साथ-साथ पैसा कमाने का भी मौका मिल जाता है।

Job Enviroment के बारे में पता चलता है

इंटर्नशिप के दौरान Students को Job Enviroment यानी किसी Company या Industry में नौकरी के माहौल के बारे में पता चलता है यानी वह आगे चलकर  जो काम करने वाले हैं उसके बारे में उसे पहले से ही जानकारी मिल जाती है कि उस काम में उसे क्या करना होगा,  उसे कितना घंटे काम करना होगा, उसे किसके Under काम करना होगा। ऐसी अनेक सारी बातों की जानकारी उसे पहले से ही पता चल जाते है। जिससे उन्हें यह पता चल जाता है कि आगे जाकर जो वह काम करने वाले हैं वह काम उसके लिए Perfect है कि नहीं।

आत्मविश्वास बढ़ता है

इंटर्नशिप के दौरान स्टूडेंट्स को Practical चीजें सीखने और जानने का मौका मिलता है जिससे  उनका आत्मविश्वास यानी Self-Confidence बढ़ता है!  और  इससे पता चलता है कि Office में Confidence के साथ किस प्रकार काम किया जाए।

  • इंटर्नशिप कितने प्रकार के होते हैं? (Type of Internship in Hindi)
  • इंटर्नशिप कैसे कर सकते हैं? (How To Do Internship in Hindi)
  • सही इंटर्नशिप का चयन कैसे करें?

के बारे में जानने के लिए निचे आगे पढ़े पर Click करे!

4 thoughts on “Internship Kya Hai और कैसे करें – Internship in Hindi”

Leave a Reply

Copy not allowed 🙂