PMKVY Kya Hai? प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?

दोस्तों अगर आप Job की तलाश में है और आपके अंदर कोई कौशल यानी Skill ना होने के कारण आपको Job मिलने में दिक्कत आ रही है तो आप PMKVY के द्वारा फ्री में प्रशिक्षित यानी Training प्राप्त कर अपने आप को कौशल यानी Skilled कर सकते हैं  जिससे आपको Job मिलने में काफी आसानी होगी। 

या अगर आपके पास कोई हुनर है लेकिन उसकी कोई प्रमाण पत्र ना होने के कारण आपको उस क्षेत्र में Job मिलने में परेशानी हो रही है तो आप पीएमकेवीवाई के द्वारा उस क्षेत्र में फ्री में प्रशिक्षण कर प्रमाण पत्र हासिल कर सकते हैं और जब आप कोई Job के लिए आवेदन करे तब वह प्रमाण पत्र दिखा कर आप Job  प्राप्त कर सकते हैं।

या अगर आप कम पढ़े लिखे हैं और आपको अपने भविष्य के बारे में चिंता हो रही है तो अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप PMKVY के द्वारा फ्री में ऐसी कोई भी ट्रेनिंग ले सकते हैं जो आपको अच्छी खासी नौकरी दिला सकती है। सिर्फ ट्रेनिंग ही नहीं इसमें ट्रेनिंग करके आप पैसा भी कमा सकते हैं इसमें ट्रेनिंग पूरा करने पर आपको ₹8000 तक प्रोत्साहन राशि भी दिया जाएगा। 

PMKVY के द्वारा आपको फ्री में ट्रेनिंग के साथ-साथ फ्री में Dresses, फ्री में Study Materials, Gifts आदि जाता है।

दोस्तों आपको बता दें कि PMKVY में लगभग 750 से भी ज्यादा Courses है तथा पूरे भारत में 45000 से भी अधिक Training Center यानी Institute है जहां से आप किसी भी कोर्स के लिए Training प्राप्त कर सकते हैं।

PMKVY के द्वारा ट्रेनिंग प्राप्त करने पर आपको Placement के द्वारा Job  भी प्रदान कराया जाता है यानी PMKVY के द्वारा आप ट्रेनिंग के साथ-साथ Job भी  प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको PMKVY में रुचि है और आप PMKVY के द्वारा Training प्राप्त कर Job पाना चाहते हैं तो आपके मन में PMKVY के बारे में काफी सारे प्रश्न होगी जैसे

  • PMKVY क्या है?
  • PMKVY के फायदे क्या है?
  • PMKVY में कौन-कौन सी कोर्स है?
  • PMKVY Course कैसे करे?
  • PMKVY Training Center कैसे खोजें? 
  • PMKVY Course कौन-कौन कर सकते हैं?
  • PMKVY में Training करने के बाद क्या करें? आदि

दोस्तों PMKVY के द्वारा ट्रेनिंग प्राप्त करने से पहले आपके लिए इसके बारे में पूरे अच्छी तरह से जानना बहुत जरूरी है। अगर आपके मन में PMKVY Kya Hai? को लेकर किसी भी प्रकार का Doubts है तो यह Article आपके लिए काफी Usefull होने वाला है इस आर्टिकल में हम लोग PMKVY के बारे में  हर एक चीज पूरी Details के साथ जानेंगे और मुझे पूरा विश्वास है यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में PMKVY  के बारे में जितने भी प्रकार के Doubts हैं सारे Doubts Clear हो जाएंगे और आपको PMKVY के बारे में किसी भी जानकारी के लिए और कोई दूसरा आर्टिकल नहीं पढ़ना पड़ेगा। 

PMKVY Kya Hai
PMKVY Kya Hai

PMKVY के बारे में कुछ भी जानने से पहले हमलोग यह जान लेते है की PMKVY Ka Full Form Kya Hai?

Table of Contents (विषयसूची)

पीएमकेवीवाई का फुल फॉर्म क्या है? (PMKVY Full Form in Hindi)

PMKVY Full Form की बात करे तो इसका पूरा नाम “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना” है।

तो चलिए अब हम लोग पूरा Details के साथ जानते हैं कि Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Kya Hai? What is PMKVY in Hindi?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है? (About PMKVY in Hindi)

PMKVY Kya Hai? यानी Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana in Hindi की बात करें तो PMKVY यानी  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जिसकी शुरुआत 16 जुलाई 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया था। 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार के Ministry of Skill Development And Entrepreneurship यानी कौशल विकास एवं उद्यमता मंत्रालय की ओर से चलाई जाती है।

PMKVY का मुख्य उद्देश्य  देश के युवाओं को फ्री में Training  के द्वारा उन्हें कौशल यानी Skill प्रदान कर Job के लिए तैयार करना और उनके योग्यता के अनुसार रोज़गार प्रदान करना है। यही कारण है की PMKVY Course को Skill Development Course भी कहा जाता है।

PMKVY के द्वारा ऐसे युवाओं को ट्रेनिंग प्रदान किया जाता है जो कम पढ़े लिखे हैं या जो किसी कारण वश अपनी पढ़ाई छोड़ चुका हैं। साथ ही यह योजना उन  युवाओं के लिए भी है जो अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है लेकिन किसी कारण वश अभी तक रोज़गार नहीं पा सके हैं। 

दोस्तों आपको बता दे की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए कोई Fees चुकानी नहीं पड़ती है बल्कि ट्रेनिंग पूरा होने के बाद बतौर पुरस्कार राशि ₹8000 तक सरकार की ओर से दिया जाता है। यानी कि इस योजना के द्वारा आप एक रुपया खर्च किए बिना भी ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के द्वारा युवाओं को  कौशल प्रदान करने के लिए सरकार ने पूरे देश में  लगभग 45000 से भी अधिक PMKVY Training Center यानी PMKVY Institute  खोली है जहां पर 36 Sector में 750 से भी ज्यादा Courses की Training प्रदान किया जाता है।

इस योजना के द्वारा Training करने के लिए Candidates का 3 महीने, 6 महीने एवं 1 साल के लिए Registration होता हैं तथा Candidate के द्वारा पूरी Training करने के बाद एक प्रमाण पत्र यानी Certificate दिया जाता है यह Certificate पूरा भारत में मान्य होता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के फायदे क्या है? (PMKVY Course Benefits in Hindi)

दोस्तों जैसे कि हम लोग PMKVY Course Kya Hai? के बारे में जाने, अब आपके मन में यह  सवाल आ रहा होगा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के फायदे क्या हैं?  तो चलिए अब हम लोग जानते हैं कि PMKVY Course करने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकता है।

  • PMKVY Course का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इसमें एक रुपया भी खर्च करना नहीं पड़ेगा। यानी PMKVY Course करने के दौरान आपका जितना भी खर्च होगा वह सरकार उठाएगी। इस योजना के द्वारा आप बिल्कुल फ्री में ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं और अपनी कुशलता को बढ़ा सकते हैं।
  • Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Course में आपको  फ्री में Training के साथ साथ Free Dress, Free Study Materials, Free Gifts आदि दिया जाता है।
  • सरकार ने PMKVY  के द्वारा युवाओं को ट्रेनिंग  प्रदान करने के लिए पूरे देशभर में लगभग 45000 से भी अधिक PMKVY Training Center यानी PMKVY Training Institute खोली है यानी PMKVY Course करने के लिए आपको घर  से ज्यादा दूर भी नहीं जाना पड़ेगा क्योंकि आपके शहर में कोई ना कोई PMKVY Training Center होगा ही।
  • PMKVY के द्वारा दिए जाने वाले PMKVY Course List की बात करें तो इसमें 36 अलग अलग सेक्लटर में लगभग 750 से भी ज्यादा PMKVY Course है यानी आप इनमें से किसी भी Course में  फ्री में Training प्राप्त कर सकते हैं।
  • PMKVY के द्वारा Training पूरा करने पर आपको एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा जो पूरे देश में मान्य होगा। साथ ही इसमें ट्रेनिंग पूरा होने पर आपको पुरस्कार राशि के रूप में ₹8000 तक भी दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य युवाओं को सिर्फ Training प्रदान करना ही नहीं है  बल्कि युवाओं को ट्रेनिंग के साथ साथ रोज़गार प्रदान करने का भी है। यानी इसमें आपको आपकी योग्यता के हिसाब से रोज़गार भी प्रदान किया जाता है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के द्वारा कई सारे रोज़गार मेला का भी आयोजन किया जाता है आप उस रोज़गार मेला में भाग लेकर भी रोज़गार पा सकते हैं।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Courses कौन-कौन सी है? (PMKVY Course List in Hindi)

PMKVY Course List यानी Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Courses List की बात करें तो इसमें 36 अलग अलग क्षेत्रो में यानी 36 अलग अलग Sector में लगभग 750 से भी ज्यादा Courses है।

PMKVY Course List में 36 अलग अलग Sector में से किसी भी सेक्टर में आप अपने Interest के हिसाब से Course चुन सकते हैं और उस Course का Training करके अपने आपको Skilled करके उसे सेक्टर में रोज़गार   प्राप्त कर सकते हैं।

PMKVY Course List में सभी 33 Sector की बात करें तो वह कुछ इस प्रकार है

PMKVY Course List

SL NoSectorNo of courses
1Agriculture43
2Apparel, Made-ups & Home Furnishing44
3Automotive67
4Aerospace & Aviation5
5Beauty & Wellness8
6BFSI10
7Capital Goods26
8Construction21
9Domestic Worker4
10Electronics22
11Food Industry Capacity and Skill Initiative25
12Furniture & Fittings5
13Gem and Jewellery32
14Green Jobs3
15Handicrafts and Carpet105
16Healthcare19
17Indian Iron and Steel38
18Indian Plumbing8
19Infrastructure Equipment18
20IT/ITes10
21Leather26
22Life Sciences1
23Logistics23
24Management and Entrepreneurship & Professional3
25Media and Entertainment26
26Mining17
27Power5
28PwD (People with Disability)17
29Retailers Association7
30Rubber21
31Security5
32Green Jobs5
33Sports4
34Telecom12
35Textile63
36Tourism & Hospitality29

दोस्तों अगर आपको PMKVY Course List के बारे में पूरी Details में जननी है की सभी 36 Sectors में कौन कौन सा कोर्स है तो आप नीचे PMKVY Courses List 2021 में Click करके प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के सभी courses के बारे में जान सकते है।

PMKVY Courses List 2021

PMKVY Course कैसे कर सकते हैं? (PMKVY Registration in Hindi)

दोस्तों  अगर आपको PMKVY Course का फ्री में Training प्राप्त कर अपने आपको Skilled करना है इसके लिए सबसे पहले आपको Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Registration  करना होगा।

तो चलिए अब हम लोग जानते हैं कि आप Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Registration कैसे कर सकते हैं। PMKVY Registration Online 2021 in Hindi

  • PMKVY Registration करके फ्री में ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी PMKVY Training Center का पता लगाना होगा।
  • PMKVY Training Center का पता आप घर बैठे Online माध्यम से PMKVY Official Website में जाकर पता लगा सकते हैं। जिसका पूरा Process  कि जानकारी आपको नीचे दिया गया है।
  • अपने नज़दीक में PMKVY Training Center का पता लगाने के बाद आपको PMKVY Training Center जाना होगा और PMKVY Registration करना होगा। 
  • फिर Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Registration करने के बाद आप PMKVY Course का फ्री में Training प्राप्त कर सकते हैं।

PMKVY Training Center कैसे खोजें? (How To Find a PMKVY Training Center in Hindi)

  • फिर वहां आपको Find a Training Center का Option दिखेगा उस पर Click करें।
  • Click करते  ही Find a Training Center का एक New Tab Open होगा जिसमें ट्रेनिंग सेंटर खोजने के लिए 3 Options दिया रहेगा।
  • Search By Sector
  • Search By Job roles
  • Search By Location
  • आप तीनों Options में से किसी भी Options में जाकर अपने लिए नज़दीक में PMKVY Training Center का पता लगा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप PMKVY Official Website में  दिए गए Student Helpline Number 8800055555 पर  Call करके PMKVY Training Center, PMKVY Course आदि से जुड़े किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं। 

PMKVY में ट्रेनिंग कौन-कौन कर सकते हैं? (PMKVY Eligibility in Hindi)

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के द्वारा 10वीं या 12वीं पास Students Training कर सकते हैं  इसके साथ ही कम पढ़े लिखे Students जो किसी कारण वश अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ चुके हैं वे सभी भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के द्वारा ट्रेनिंग प्राप्त कर अपने आपको Skilled करके Job के लिए तैयार कर सकते हैं और आपने योग्यता अनुसार रोज़गार पा सकता है।

इस योजना के द्वारा युवक और युवती दोनों ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आयु सीमा की बात करें तो इसमें 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक के युवक और युवती ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं।

PMKVY में Training करने के बाद क्या करें?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के द्वारा ट्रेनिंग पूरा करने के बाद आपको रोज़गार के कई अवसर दिए जाते हैं यानी आप  जिस Institute  से Training करते हैं उस  Institute की ज़िम्मेदारी होती है कि वह आपको रोज़गार के अवसर प्रदान करें।

इसके अलावा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के द्वारा बहुत सारे रोज़गार मेला का भी आयोजन किया जाता है आप उस रोज़गार मेला में भाग लेकर अपनी योग्यता के हिसाब से रोज़गार पा सकते हैं।

या फिर आप अपनी योग्यता के हिसाब से किसी Industry या संस्था में Job के लिए आवेदन कर सकते हैं  आपको वहां से भी रोज़गार मिल सकता है।

या अगर आप रोज़गार ना करके खुद का कोई व्यवसाय करना चाहते हैं तो भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के द्वारा ट्रेनिंग पूरा करने के बाद आप खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

PMKVY के उद्देश्य (Aim of PMKVY in Hindi)

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य देश के कम पढ़े लिखे युवाओं को फ्री में प्रशिक्षण प्राप्त कर उन्हें उनकी योग्यता के हिसाब से रोज़गार प्रदान करना ताकि देश में बेरोज़गारी कम हो सके। PMKVY के द्वारा 2022 तक देश के 40 करोड़ युवाओं को फ्री में प्रशिक्षण देने का योजना है।

Also Read/इसे भी पढ़ें: 

अप्रेंटिस क्या है? कैसे करें? What is Apprentice in Hindi 

Polytechnic Kya Hai? कैसे करे? Polytechnic in Hindi 

Berojgari Bhatta kya hai – कैसे Apply करे

PMKVY Frequently Asked Questions (FAQs)

PMKVY की फुल फॉर्म क्या है?

PMKVY Full Form होता है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana)

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत क्या क्या लाभ आते हैं?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में फ्री में ट्रेनिंग देकर रोज़गार प्रदान किया जाता है। इसमें फ्री में ट्रेनिंग के साथ साथ फ्री में Dress, Study Materials, Gifts आदि लाभ दिया जाता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आयु सीमा क्या है?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आयु सीमा 18 वर्ष से 35 वर्ष तक है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे करें?

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Registration Online नहीं होता है इसके लिए आपको अपने नज़दीकी PMKVY Training Center में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

कैसे करायें PMKVY में रजिस्ट्रेशन?

PMKVY में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको अपने नज़दीकी PMKVY Training Center में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको PMKVY Kya Hai? का यह Article काफी Informative और अच्छा लगा हो, और आपके मन में PM kaushal vikas yojana in hindi को लेकर जितने भी Doubts थे सारे Doubts Clear हो गए होंगे। दोस्तों अगर आपके मन में Pradhanmantri kaushal vikas yojana kya hai? या Skill Development in hindi से जुड़ी किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप उसे Comment करके पूछ सकते हैं मैं पूरा कोशिश करुंगा कि आपके सारे प्रश्नों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों  इसी प्रकार के और Informative Articles के लिए हमें Subscribe करके हमारे साथ जुड़े रहे। और यह आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ Share करना  बिल्कुल भी ना भूले।

Processing…
Success! You're on the list.

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!!

Leave a Reply

Copy not allowed ?