EWS Certificate kya hai? और कैसे बनाएं? EWS in Hindi

Table of Contents (विषयसूची)

EWS Certificate क्या है? Ews Certificate Kaise Banaye

EWS Certificate Kya Hai? EWS in Hindi, दोस्तों जैसा कि हम लोग जानते हैं कि भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां आरक्षण की व्यवस्था की गई है यानी दुनिया में India के अलावा ऐसा और कोई देश नहीं है जहां आरक्षण यानी Reservation System लागू है। 

भारत में 2019 से पहले केवल अनुसूचित जाति (Scheduled Caste), अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe) एवं अन्य पिछड़ा वर्ग (Other Backward Classes) के लोगों के लिए ही आरक्षण की व्यवस्था थी इसके अलावा  स्वर्ण जाति यानी General Category के लोगों के लिए आरक्षण की कोई व्यवस्था नहीं थी। 

लेकिन देश में यह मांग काफी सालों से उठ रहे थे कि आरक्षण जाति के आधार पर ना देकर आर्थिक स्थिति के आधार पर देना चाहिए क्योंकि स्वर्ण जाति में भी बहुत सारे ऐसे लोग थे जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब है कि उन्हें आरक्षण की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता थी।

लेकिन स्वर्ण जाति के अंतर्गत आने के कारण ऐसे लोगों को भी जो आर्थिक स्थिति से समाज में काफी पिछड़े थे उन्हें समाज में आगे बढ़ने के लिए कोई आरक्षण प्रदान नहीं किया गया और वह समाज में और पिछड़ते चले गए।

EWS Certificate Apply Online Process

2019 में मोदी सरकार ने इसी समस्या को कम करते हुए स्वर्ण जाति के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी Economically Weaker Section के लिए एक बहुत बड़ा निर्णय लिया और उन्हें भी आरक्षण का लाभ देने का निर्णय लिया। स्वर्ण जाति के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी Economically Weaker Section के लिए 10% कि आरक्षण देने की घोषणा की।

अब भारत में स्वर्ण जाति यानी General category के लोगों को भी जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी Economically Weaker Section (EWS) के अंतर्गत आते हैं  उन्हें अनुसूचित जाति (Scheduled Caste), अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe) एवं अन्य पिछड़ा वर्ग (Other Backward Classes) के लोगों की तरह ही नौकरी और पढ़ाई के क्षेत्र में 10% कि आरक्षण यानी Reservation दिया जाएगा।

तो दोस्तों आज हम लोग इस Blog में EWS Certificate Kya Hai? EWS in Hindi, Economically Weaker Section यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए सरकार की ओर से जो आरक्षण की व्यवस्था की गई है उसके बारे में जानेंगे की

  • EWS क्या है?
  • EWS Certificate के फायदे क्या है?
  • EWS Certificate कैसे बनाएं?
  • EWS Certificate कौन-कौन बना सकते हैं?
  • EWS Certificate Apply करने के लिए Family Income कितना होना चाहिए? 
  • EWS Certificate कैसे बनाएं? यानी EWS Certificate Apply Online and Offline Process आदि

दोस्तों अगर आपके मन में भी EWS Certificate Kya Hai?, EWS in Hindi,  Economically Weaker Section यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बारे में इसी प्रकार के प्रश्न है या EWS Certificate Kya Hai? से जुड़ी किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो यह Blog आपको जरूर पढ़ना चाहिए। और मुझे पूरा विश्वास है कि यह Blog पूरा पढ़ने के बाद EWS Certificate Kya Hai? से जुड़ी आपके मन में जितने भी Doubts हैं सारे Doubts Clear हो जाएंगे और आपको इससे जुड़े किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए और कोई दूसरा Blog नहीं पढ़ना पड़ेगा। आपको EWS से जुड़ी सारी जानकारी इस एक Blog में ही मिल जाएगा।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट क्या है? यानी ews means in hindi के बारे में जानने से पहले हमलोग यह जान लेते है की ईडब्ल्यूएस का फुल फॉर्म क्या है?

EWS Ka Full Form Kya Hai? (E.W.S Full Form in Hindi)

EWS का फुल फॉर्म क्या है? की बात करे तो EWS Ka Full Form “Economically Weaker Section” होता है। जिसका हिंदी में अर्थ यानी EWS Full Form in Hindi “आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग” होता है।

तो चलिए दोस्तों हम लोग जानते हैं कि EWS Reservation क्या है ? या EWS Certificate Kya Hai? और Ews Certificate Kaise Banaye? EWS in Hindi 

EWS Certificate kya hai
EWS Certificate kya hai

EWS Certificate क्या है? (EWS Certificate in Hindi)

EWS Certificate Kya Hai? की बात करें तो EWS का पूरा नाम है Economically Weaker Section तथा EWS का हिंदी में मतलब (EWS Meaning In Hindi) होता है आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग।

EWS एक प्रकार का Reservation System है यानी एक आरक्षण व्यवस्था है जिसमें स्वर्ण जाति के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Section) यानी ऐसे लोग जो समाज में आर्थिक रूप से कमजोर है और वह स्वर्ण जाति के अंदर आते हैं ऐसे लोग भी अब से आरक्षण का लाभ उठा सकती है।

मोदी सरकार के द्वारा स्वर्ण जाति यानी General Category के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी Economically Weaker Section  के लोगों के लिए 10% आरक्षण यानी Reservation की व्यवस्था कर दिया गया है। अब से स्वर्ण जाति यानी General Category के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग भी  नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में 10% आरक्षण यानी EWS Reservation का लाभ उठा सकेगी। 

दोस्तों इससे पहले भारत में आरक्षण की व्यवस्था केवल अनुसूचित जाति (Scheduled Caste), अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe) एवं अन्य पिछड़ा वर्ग (Other Backward Classes) के लोगों के लिए ही किया  गया था लेकिन अब से स्वर्ण जाति यानी General Category के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग को भी नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में आरक्षण यानी EWS Reservation दिया जाएगा।

दोस्तों आपको बता देगी General Category के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 10% आरक्षण यानी EWS Reservation की व्यवस्था केंद्र सरकार की ओर से किया गया है इसलिए इसका लाभ  आपको केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की ओर से दिया जाएगा, यानी  केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाली सरकारी नौकरी और शिक्षा के क्षेत्रों में इसका लाभ आपको दिया जाएगा। 

आरक्षण क्या है?

आरक्षण क्या है? सरल भाषा में बात करें तो आरक्षण एक प्रकार की व्यवस्था है जिसमें समाज के पिछड़े वर्गों को एक विशेष प्रकार का अधिकार दिया जाता है ताकि समाज के पिछड़े वर्गों के लोग भी आरक्षण की मदद से समाज में नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ सकें और समाज के मुख्यधारा में लौट सकें।

भारत में अभी आरक्षण व्यवस्था की बात करें तो इसमें अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के लिए 7.5%, अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe) के लिए 15%, अन्य पिछड़ा वर्ग (Other Backward Classes) के लिए 27% तथा अब आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Section) के लिए 10% की आरक्षण की व्यवस्था की गई है। यानी भारत में अभी कुल 59.50% की आरक्षण की व्यवस्था की गई है।

EWS Certificate के फायदे क्या है?

EWS Certificate के फायदे क्या है? के बारे में बात करें तो EWS Certificate स्वर्ण जाति यानी General Category के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए कोई चमत्कार से कम नहीं है क्योंकि General Category में आने वाले लोगों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उन्हें भी कभी आरक्षण का लाभ मिल पाएगा।

EWS Certificate के द्वारा General Category के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को अब सरकारी नौकरी में 10% का आरक्षण दिया जाएगा यानी अब पहले की तुलना में General Category के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सरकारी नौकरी मिलने में कम दिक्कत होगी।

इसके अलावा EWS Certificate के द्वारा General Category के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को  शिक्षा के क्षेत्रों में भी 10% का आरक्षण दिया जाएगा यानी उन्हें पढ़ाई के क्षेत्र में भी थोड़ा राहत मिलेगा।

EWS Certificate कौन-कौन बना सकते हैं? EWS Eligibility Criteria in Hindi

EWS Certificate कौन-कौन बना सकते हैं? यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Section) के अंतर्गत कौन-कौन से लोग आते हैं की बात करें तो इसके लिए सरकार ने कुछ महत्वपूर्ण नियम यानी EWS Rules बनाए हैं जिससे पता चल सके कि किन-किन लोगों को EWS Category के अंतर्गत EWS Reservation का लाभ दिया जाएगा तथा किन-किन लोगों को EWS Category के अंतर्गत EWS Reservation का लाभ दिया नहीं जाएगा। 

जैसा कि हम लोगों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Section) के नाम से पता चल रहा है कि इसमें केवल उन्हीं लोगों को आरक्षण का लाभ मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है तो चलिए हम  लोग जानते हैं कि इसके लिए सरकार की ओर से क्या क्या नियम यानी EWS Rules बनाया गया है।

पहले अगर बात करें कि किन-किन लोगों को EWS Category के अंतर्गत Reservation का लाभ दिया नहीं जाएगा तो इसमें 

1- जिनके पास 5 एकड़ जमीन है या उससे ज्यादा है।

2- जहां आप रह रहे हैं वह जमीन 1000 वर्ग फुट या उससे ज्यादा है।

3- अगर आप अधिसूचित नगर पालिकाओ में रहते हैं और आपकी आवासीय जगह 100 वर्ग गज या उससे ज्यादा है।

4- आपके पास आपके घर के अलावा 200 वर्ग फीट का प्लाट या उससे अधिक का प्लाट है और अगर वह जगह अधिसूचित नगर पालिकाओ में आते हैं।

तो ऐसी स्थिति में आप EWS Category के अंतर्गत दिया जाने वाला Reservation का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

अब अगर बात करें कि किन-किन लोगों को EWS Category के अंतर्गत Reservation का लाभ दिया जाएगा तो इसके लिए

1- आपके पास 5 एकड़ जमीन से कम होना चाहिए।

2-  जहां आप रह रहे हैं वह जमीन 100 वर्ग फुट से कम होना चाहिए।

3- अगर आप अधिसूचित नगर पालिकाओ में रहते हैं तो आपकी आवासीय जगह 100 वर्ग गज से कम होना चाहिए।

4- जहां रहते हैं अगर वह जगह अधिसूचित नगर पालिकाओ में आते हैं तो आपके पास आपके घर के अलावा 200  वर्ग फीट का प्लाट या उससे अधिक का प्लाट नहीं होना चाहिए।  

ऐसी स्थिति में आप EWS Category के अंतर्गत दिया जाने वाला Reservation का लाभ उठा सकते हैं।

EWS Certificate Apply करने के लिए family income कितना होना चाहिए? 

EWS Certificate apply करने के लिए Family Income की बात करें तो इसमें आपका Family Income 8 लाख या उससे कम होना चाहिए यानी आपका Family Income Creamy Layer Limit के बीच होना चाहिए।

दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि Family Income में परिवार के किन-किन सदस्यों का Income जोड़ा जाएगा।

तो दोस्तों आपको बता दें कि Family Income में आपके Family के राशन कार्ड में जितने भी सदस्य का नाम होगा और जो Income कर रहा होगा उनका Income इसमें जोड़ा जाएगा।

यानी यदि आपका नाम आपके  माता/पिता के राशन कार्ड में Add हैं जिसमें आपके भाई, बहन, पति/पत्नी आदि Add हैं तो ऐसी Situation में आपके राशन कार्ड में जितने भी Members Add है सबका Income इसमें जोड़ा जाएगा। और इसके अलावा यदि आपका राशन कार्ड आपके माता/पिता के राशन कार्ड से अलग खुद आपके अकेले का है तो ऐसे में  केवल आपका Income ही इसमें जोड़ा जाएगा।

EWS Certificate कैसे बनाए? (EWS Certificate Apply Process in Hindi) के बारे में जानने के लिए नीचे आगे पढ़े पे Click करे।

11 thoughts on “EWS Certificate kya hai? और कैसे बनाएं? EWS in Hindi”

  1. क्या मुंबई के महानगर पालिका में आरक्षण obc सीट पर EWS certificate वाले चुनाव लड सकते है?

    कृपया उत्तर देने का कष्ट करें

    Reply
    • हाँ आप बिलकुल EWS certificate बना सकते है… EWS certificate general category के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो के लिए ही है

      Reply

Leave a Reply

Copy not allowed 🙂