Polytechnic Kya Hai? पॉलिटेक्निक कैसे करे? Polytechnic in Hindi

पॉलिटेक्निक क्या है? Polytechnic Kaise Kare? Polytechnic in Hindi

Polytechnic Kya Hai? जब कोई स्कूल में पढ़ता है और जैसे ही वह 9वी या 10वी क्लास तक पहुंचता है तो उसके मन में अपने भविष्य को लेकर काफी सारे सवाल आने लगते हैं की 10वीं के बाद आगे की पढ़ाई किस क्षेत्र में करें की आगे जाकर उसकी जिंदगी बेहतर हो और एक Succesful Career बना सके!

 इन्हीं सारे बातों के चलती ही अक्सर आपके Friends, Family Menbers या आपके रिश्तेदार आपको पॉलिटेक्निक करने की सलाह देते हैं! और कहते हैं कि 10वीं के बाद पॉलिटेक्निक में Admission ले लो, पॉलिटेक्निक बालों के लिए आगे बहुत अच्छा Scope है!

और अब जब आप पॉलिटेक्निक के बारे में सुनते हैं तो आपके मन में पॉलिटेक्निक को लेकर काफी सारे सवाल आने लगते हैं जैसा कि

●     पॉलिटेक्निक क्या है?

●     Polytechnic Course Kya Hai?

●     Polytechnic Meaning in Hindi

●     पॉलिटेक्निक में कौन-कौन सी Branches है यानी शाखाएं हैं?

●     पॉलिटेक्निक करने के फायदे क्या है?

●     पॉलिटेक्निक कैसे करें?

●     पॉलिटेक्निक करने के लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए?

●     Polytechnic Exam की तैयारी कैसे करें?

●     Polytechnic Entrance Exam कैसा होता है?

●     पॉलिटेक्निक में Admission कैसे ले सकते हैं?

●     पॉलिटेक्निक करने के बाद क्या कर सकते हैं? 

●     पॉलिटेक्निक करने के बाद Career Option क्या है?

●     आगे किस क्षेत्र में पढ़ाई या Job कर सकते हैं? आदि

अगर आपके मन में भी पॉलिटेक्निक को लेकर Polytechnic Kya Hai? (Polytechnic in Hindi) इसी प्रकार के सवाल है तो यह Blog आपका बहुत मदद कर सकता है और मुझे पूरा विश्वास है कि इस Blog को पढ़ने के बाद आपके Polytechnic Kya hai? को लेकर सारे Doubts Clear हो जाएंगे, आपके सारे सवालों का जवाब  इसी Blog पर मिल जाएगा और आपको अपने सवालों के जवाब के लिए कोई और दूसरा Blog नहीं पढ़ना पड़ेगा!

पॉलिटेक्निक का Demand आजकल काफी देखने को मिल रहा है जहां बच्चे एक सामान्य Fields से अलग Technicals Field में अपना Career चुनना ज्यादा पसंद कर रहे है! इसके लिए Polytechnic course सबसे अच्छा है क्योंकि यह कम समय में ही काफी सारी Technical चीजें सिखा देती है!

और अक्सर हमें यह भी देखने को मिलता है कि बहुत सारे बड़ी बड़ी Government और Peivate Industrys या Companies जैसे Railway IOCL, ISRO, BHEL, ONGC, SAIL, BCCL, DRDO, TATA Steel, TATA Moters, Jindal Steel आदि Polytechnic Students के लिए काफी सारी Vacancies भी निकलती है!

कई बार ऐसा देखा जाता है कि Students अपने दोस्तों के देखा देखी में Polytechnic Course के लिए Admission तो ले लेते हैं लेकिन उन्हें पॉलिटेक्निक के बारे में कोई जानकारी नहीं होने के कारण बाद में काफी दिक्कत होती है! आपको यह ध्यान रखना है कि आप ऐसा गलती बिल्कुल भी ना करें! Polytechnic Kya Hai? What is Polytechnic in Hindi? इसके बारे में पूरी अच्छी तरह जान ले फिर Polytechnic में Admission ले!

तो चलिए हम लोग Polytechnic in Hindi से जुड़े सारे सवालों का जवाब पूरी Details के साथ जानते हैं कि आखिर यह Polytechnic Hai Kya?

पॉलिटेक्निक क्या है?

आसान शब्दों में Polytechnic Kya Hai? की बात करें तो पॉलिटेक्निक एक बहुत ही Popular Diploma Course है इसे Diploma in Engineering भी कहा जाता है यानी की Polytechnic, Engineering क्षेत्र का एक Diploma Course है! जो कि 3 साल का होता है जिसे आप 10th या 12th पास करने के बाद कर सकते हैं!

पॉलिटेक्निक का मतलब यानी Polytechnic Meaning in Hindi की बात करें तो पॉलिटेक्निक दो शब्दों से मिलकर बना है Poly और Technic जहां Poly का अर्थ होता है बहुत सारी वहीं Technic का अर्थ होता है कला,

यानी सरल शब्दों में पॉलिटेक्निक का अर्थ Polytechnic Meaning in Hindi  होता है बहुत सारी Technic या कला!

Polytechnic Course में आपको सामान्य Course से अलग Technical Knowledge दिया जाता है इसमें आप अपने पसंद के क्षेत्र में यानी Mechanical, Civil, Electrical, Computer आदि में से किसी एक क्षेत्र में Polytechnic Course कर, उस क्षेत्र में Technical Knowledge प्राप्त कर सकते हैं! और आगे जाकर अपने Interest के Field में Job पा सकते हो!

Polytechnic Kya Hai - पॉलिटेक्निक कैसे करे

पॉलिटेक्निक शाखाएं – Polytechnic Branches (Trade) Details

Polytechnic Courses में कई सारे शाखाएं यानी Branches होते हैं जिनमें से आप अपने Interest के अनुसार किसी एक को चुन कर उस क्षेत्र में अपना पढ़ाई कर सकते हैं और Career बना सकते हैं

कुछ मुख्य Branches की बात करें तो वह Branches है

●     Diploma in Mechanical Engineering

●     Diploma in Electrical Engineering

●     Diploma in Civil Engineering

●     Diploma in Electrical & Electronics Engineering

●     Diploma in Elect. and Communication Engineering

●     Diploma in Automobile Engineering

●     Diploma in Computer Science Engineering

●     Diploma in Mining Engineering

●     Diploma in Chemical Engineering

●     Diploma in Production Engineering

●     Diploma in Metallurgical Engineering

इसके अलावा भी कई सारे Polytechnic Branches है  जैसे

●     Diploma in Fine Arts

●     Diploma in Petroleum Engineering

●     Diploma in Textile Technology

●     Diploma in Aeronautical Engineering

●     Diploma in Software Engineering

●     Diploma in Mechatronics

●     Diploma in Biomedical Engineering

●     Diploma in Environmental Engineering

●     Diploma in Fashion Technology

●     Diploma in Fire Safety Engineering

●     Diploma in Architecture Engineering

●     Diploma in Modern Office Practice

●     Diploma in Business Administration

●     Diploma in Cosmetology

●     Diploma in Beauty Culture, etc.

Polytechnic Branch का चयन कैसे करें? (How To Choose Best Polytechnic Branch)

जैसा कि हमें पता चल गया कि Polytechnic Kya Hai? और पॉलिटेक्निक में कौन-कौन सी Branches होती है? अब मन में यह सवाल आता होगा कि अपने लिए कौन सा Branche चुने! तो आपको बता दें कि आप वही Branche चुने जिसमें आपकी रुचि यानी Interest हो! किसी का देखा देखी में या किसी का बात सुनकर बिना अपने रूचि का Branche का चयन कभी ना करें!

 Polytechnic Branche का चयन करते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपको किस क्षेत्र में रुचि है! आप आगे जाकर किस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं! जैसा कि यदि आपको Electrical सामानों के बारे में जानने या सीखने का रुचि है तो आप Electrical से Related Branches Choose कर सकते हैं  या यदि आपका रुचि Computer में है तो आप Computer से Related Branches Choose कर सकते हैं!

पॉलिटेक्निक के फायदे (Benefits of Polytechnic)

जब भी हमें कोई नया Course के बारे में पता चलता है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में यह आता है कि आगे जाकर मुझे इस Course से क्या फायदा होने वाला है? और यह सवाल आना बहुत जरूरी भी है क्योंकि हम लोग जो भी पढ़ाई करते हैं उससे अपना Career को अच्छा बनाने के लिए ही करते हैं और ऐसे में बिना उस Course के फायदे के बारे में जाने उस Course का चुनाव करना हमारे लिए काफी हानिकारक साबित हो सकते हैं!

 और इसी प्रकार जब हम Polytechnic Kya Hai? के बारे में जानते हैं तो हमारे दिमाग में भी यह सवाल आने लगता है कि पॉलिटेक्निक के क्या-क्या फायदे हैं? तो चलिए जानते हैं कि आखिर पॉलिटेक्निक हमें क्यों करना चाहिए और इसे करने से आपको क्या-क्या फायदा होने वाला है? Polytechnic Course Details in Hindi

  •  पॉलिटेक्निक आप सीधा 10वीं या 12वीं के बाद कर सकते हैं यानी इसके लिए आपको कोई ज्यादा Educational Qualification की जरूरत नहीं है अगर आप कम से कम 35% Marks के साथ Matric पास कर चुके हैं और आपका Math, Science और English Subjects में Interest है तो आप पॉलिटेक्निक कर सकते हैं!
  •  पॉलिटेक्निक में Theory Knowledge के साथ-साथ Practical Knowledge भी दिया जाता है पॉलिटेक्निक में आपको Technology से Related चीजों के बारे में सीखने और जानने का मौका दिया जाता है?
  • पॉलिटेक्निक करने के बाद Job मिलने में आसानी होती है  क्योंकि कई बार कॉलेज में Polytechnic Course पढ़ने के दौरान ही बहुत सारे Students को Campus Selection में Job Provide किया जाता है!
  • बहुत सारी Government Organisation या Industry जैसे Railway,IOCL, ISRO, BHEL, ONGC, SAIL, BCCL, DRDO आदि Polytechnic Students के लिए भर्ती यानी Vacancies निकालती है जिसके लिए केवल Polytechnic Candidates ही आवेदन कर सकते हैं!
  •  इसके साथ ही बहुत सारे Private Organisation या Industry जैसे TATA Steel, TATA Motors, Jindal Steel, Maruti Suzuki आदि Companies में भी Job कर सकते हैं!
  • पॉलिटेक्निक करने के बाद आप काफी अच्छी और बड़ी Organisation या Industry में Junior Enineer Level तक के काम कर सकते हैं!
  • पॉलिटेक्निक करने के बाद  अगर आपको Job ना करके आगे पढ़ाई करने का मन हो तो Graduation in Engineering यानी B.E./B.Tech में Direct 2nd Year में Admission ले सकते हैं!
  •  Polytechnic Course करने के दौरान आपको Government की ओर से Scholarship भी दिया जाता है!

पॉलिटेक्निक कैसे करें? How to apply polytechnic

Polytechnic Kya Hai? Polytechnic Course in Hindi के बारे में जानने के बाद आपके मन में यह सवाल आ  रहा होगा कि पॉलिटेक्निक कैसे करें? तो पॉलिटेक्निक करने के लिए आपको एक Entrance Exam देना होगा जो गवर्नमेंट की ओर से Conduct कराया जाता है! यह Entrance Exam MCQ यानी Multiple Chose Question Based होता है जिसमें किसी भी Questions के चार Option दिया जाता है जिसमें से सही Answer का चुनाव आपको करना होता है!  

Polytechnic Entrance Exam अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग लिया जाता है आप अपने राज्य के अलावा दूसरे राज्य का भी Polytechnic Entrance Exam का Form Apply कर सकते हो!

जैसे कि अगर आपको Jharkhand Polytechnic Entrance Exam का Form भरना है तो आप JCECEB यानी Jharkhand Combined Entrance Competitive Examination Board के Official Website http://jceceb.jharkhand.gov.in/ पर जाकर Jharkhand Polytechnic के लिए Online Form Apply कर सकते हैं!

वहीं अगर आपको Bihar Polytechnic Entrance Exam का Form भरना है तो BCECEB यानी Bihar Combined Entrance Competitive Examination Board के Official Website https://bceceboard.bihar.gov.in/ पर जाकर Bihar Polytechnic के लिए Online Form Apply कर सकते हैं!

वहीं अगर उत्तर प्रदेश UP Polytechnic Entrance Exam का Form भरना है तो UPJEE यानी UP Joint Entrance Examination Council के Official Website https://jeecup.nic.in/webinfo/public/home.aspx पर जाकर UP Polytechnic के लिए Online Form Apply कर सकते हैं!

और इसी प्रकार आप जिस राज्य का भी Polytechnic Entrance Exam का Form भरना चाहते हैं उसके Official Website में जाकर Online Form Apply कर सकते हैं!

इसके बाद आपका Exam लिया जाता है और अगर आपको किसी सरकारी कॉलेज से Polytrchnic Course करना है तो आपको Polytechnic Entrance Exam अच्छे Rank के साथ पास करना होगा,  और अगर किसी कारणवश आपका Rank अच्छा नहीं आता है और आपका Admission कोई सरकारी कॉलेज में नहीं हो पाता है तो आप कोई Private College से भी Polytechnic Course कर सकते हैं!

Polytechnic Entrance Exam में अच्छा Rank होने से फिर Council के लिए बुलाया जाता है जहां आपको अपने मनपसंद का Branch और College चुनने का मौका दिया जाता है! जितना अच्छा Rank होगा उतना ही अच्छा Branch और College मिलने का Chance रहता है! इसलिए Polytechnic Entrance Exam में आपका यह Target होना चाहिए कि आप अच्छा से अच्छा Rank लाए!  

इंडिया में बहुत सारे अच्छे-अच्छे Private Polytechnic College है जहां आप Admission लेकर Polytechnic Course कर सकते हैं! आपको बता दें कि प्राइवेट कॉलेज में पढ़ाई थोड़ा खर्चीला होता है प्राइवेट कॉलेज का Total Tuition Fees लगभग 1 लाख 20 हजार से 1 लाख 50 हजार तक के आसपास होता है!  लेकिन इसमें Government की ओर से Scholarship दिया जाता है जिससे आपकी काफी मदद हो जाएगी!

दोस्तों हम लोग पढ़ रहे हैं Polytechnic Kya Hai? (Polytechnic in Hindi) और अब  चलिए हम लोग जानते हैं कि पॉलिटेक्निक कौन-कौन कर सकते हैं?

पॉलिटेक्निक कौन-कौन कर सकते हैं?

Polytechnic Kya Hai? के साथ यह प्रश्न भी उठता है कि पॉलिटेक्निक कौन-कौन कर सकते हैं? तो इसके बारे में बात करें तो, पॉलिटेक्निक करने के लिए Minimum Matric पास होना चाहिए यानी यदि कोई Student 10वीं पास कर लिया है तो वह Polytechnic Course कर सकते हैं इसके लिए Matric में कम से कम 35% मार्क्स के साथ पास होना चाहिए तथा Math, Science और English Matric में Main Subjects होना चाहिए!

Polytechnic Entrance Exam की तैयारी कैसे करें?

Polytechnic Entrance Exam में Matric Level के Maths और Science Subject से Questions पूछे जाते हैं! यानी आप जितना अच्छी तरह से  दसवीं कक्षा के Maths और Science Subject को पड़ेंगे आपका उतना ही ज्यादा Marks आने का Chance रहेगा!

Polytechnic Entrance Exam कैसा होता है?

Polytechnic Entrance Exam कैसा होता है? यानी इसमें कितने Questions पूछे जाते हैं उस Questions को Solve करने के लिए कितने समय दिए जाते हैं  की बात करें तो जैसा कि मैंने आपको बताया कि अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग Polytechnic Entrance Exam लिया जाता है और इसमें Questions की संख्या और समय भी अलग-अलग होती है!

जैसा कि Jharkhand Polytechnic Exam में कुल 150 Questions पूछे जाते हैं जिसे Solve करने के लिए 150 मिनट यानी ढाई घंटे का समय दिया जाता है वहीं Bihar Polytechnic Exam की बात करें तो इसमें कुल 90 Questions पूछे जाते हैं जिसे Solve करने के लिए 135 मिनट का समय दिया जाता है! और इसी प्रकार दूसरे स्टेट का भी Polytechnic Exam लिया जाता है!  

पॉलिटेक्निक करने के बाद क्या करें?

जब हम लोग Polytechnic Kya Hai? के बारे में जानते हैं और पॉलिटेक्निक कोर्स करने का मन बनाते हैं तो  हमारे मन में सबसे बड़ा प्रश्न यह आता है कि मान लीजिए अगर हम Polytechnic Course कर लेते हैं तो पॉलिटेक्निक करने के बाद क्या कर सकते हैं हमारा Career Option क्या होगा? हमें किस क्षेत्र में नौकरी मिलेगी या हम आगे किस क्षेत्र में पढ़ाई कर सकते हैं?

तो आपको बता दे की पॉलिटेक्निक करने के बाद आप Job या आगे की पढ़ाई  जो आपको मन करे वह कर सकते हैं! कई बार कॉलेज में Polytechnic Course की पढ़ने के दौरान ही बहुत सारे स्टूडेंट को Campus Selection में Job मिल जाता है!

बहुत सारे बड़ी बड़ी Governments Industries या Companies जैसे Railway, IOCL, ISRO, BHEL, ONGC, SAIL, BCCL, DRDO, Railway आदि Polytechnic Students के लिए काफी सारी Vacancies निकलती है! आप उस Vacancy के लिए Competition Exam की तैयारी कर सकते हैं!

इसके अलावा बहुत सारे बड़ी बड़ी Privatest Industries या Companies जैसे TATA Steel, TATA Motors, Jindal Steel, Maruti Suzuki, Reliance आदि Companies में भी Polytechnic Students के लिए Job Vacancies निकलती है जिसमें आप Junior Engineer Level तक के Job कर सकते हैं!

या अगर आपको पॉलिटेक्निक करने के बाद Job ना करके आगे पढ़ाई करने का मन हो तो आप Graduation in Engineering यानी B.E./B.Tech में Direct 2nd Year में Admission ले सकते हैं! इसके लिए कई Entrance Exam भी लिया जाता है जिसमें Lateral Entry के द्वारा Polytechnic Students को B.E./B.Tech में Direct 2nd Year में Admission दिया जाता है!

या अगर आप Job और आगे की पढ़ाई  ना करके कोई Production या Manufacturing का किसी प्रकार का Business करना चाहते है तो भी Polytechnic Course आपके लिए काफी मददगार साबित होगी!

Also Read/इसे भी पढ़ें:

Tour of Duty Kya Hai? और कैसे करें?

अप्रेंटिस क्या है? कैसे करें? What is Apprentice in Hindi

Berojgari Bhatta kya hai - कैसे Apply करे

Frequently Asked Questions (FAQs)

पॉलिटेक्निक में क्या होता है?

पॉलिटेक्निक एक बहुत ही Popular Diploma Course है इसे Diploma in Engineering भी कहा जाता है यानी की Polytechnic, Engineering क्षेत्र का एक Diploma Course है! जो कि 3 साल का होता है जिसे आप 10th या 12th पास करने के बाद कर सकते हैं!
Polytechnic Course में आपको सामान्य Course से अलग Technical Knowledge दिया जाता है इसमें आप अपने पसंद के क्षेत्र में यानी Mechanical, Civil, Electrical, Computer आदि में से किसी एक क्षेत्र में Polytechnic Course कर, उस क्षेत्र में Technical Knowledge प्राप्त कर सकते हैं! और आगे जाकर अपने Interest के Field में Job पा सकते हो!

पॉलिटेक्निक को हिंदी में क्या कहते हैं?

पॉलिटेक्निक को हिंदी में नानायंत्र कहते हैं! और पॉलिटेक्निक का मतलब की बात करें तो पॉलिटेक्निक दो शब्दों से मिलकर बना है Poly और Technic जहां Poly का अर्थ होता है बहुत सारी वहीं Technic का अर्थ होता है कला यानी सरल शब्दों में पॉलिटेक्निक का अर्थ होता है बहुत सारी Technic या कला!

आईटीआई या पॉलिटेक्निक में कौन सा कोर्स अच्छा रहेगा?

आईटीआई या पॉलिटेक्निक में कौन सा कोर्स अच्छा रहेगा की बात करें तो पॉलिटेक्निक आईटीआई से अच्छा कोर्स है क्योंकि पॉलिटेक्निक कोर्स को 12th Level का कोर्स माना जाता है जबकि आईटीआई को 12th Level का कोर्स का दर्जा नहीं दिया जाता है

पॉलिटेक्निक के बाद मुझे क्या करना चाहिए ?

पॉलिटेक्निक करने के बाद आप Job या आगे की पढ़ाई  जो आपको मन करे वह कर सकते हैं! कई बार कॉलेज में Polytechnic Course की पढ़ने के दौरान ही बहुत सारे स्टूडेंट को Campus Selection में Job मिल जाता है!
बहुत सारे बड़ी बड़ी Governments और Private Industries या Companies, Polytechnic Students के लिए काफी सारी Vacancies निकलती है! आप उस Vacancy के लिए Competition Exam की तैयारी कर सकते हैं!
या अगर आपको पॉलिटेक्निक करने के बाद Job ना करके आगे पढ़ाई करने का मन हो तो आप Graduation in Engineering यानी B.E./B.Tech में Direct 2nd Year में Admission ले सकते हैं! 

नौकरी पाने के लिए मैं पॉलिटेक्निक के बाद क्या करूं?

बहुत सारे कॉलेज में Polytechnic Course की पढ़ने के दौरान ही बहुत सारे स्टूडेंट को Campus Selection में Job मिल जाता है! आप उस Campus Selection में फोकस कर सकते हैं! इसके साथ ही आप Competition Exam की तैयारी कर सकते हैं!
या आप Polytechnic Course Complete होने के बाद Apprenticeship कर सकते हैं! शुरुआती Job दिलाने में Apprenticeship काफी मददगार साबित होती है!

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको Polytechnic Kya Hai? का यह Article काफी Informative और अच्छा लगा हो, आपके मन में Polytechnic Course से Relative जितने भी प्रश्न थे जैसा कि

●     पॉलिटेक्निक क्या है?

●     पॉलिटेक्निक करने के फायदे क्या है?

●     पॉलिटेक्निक कैसे करें?

●     पॉलिटेक्निक करने के लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए?

●     Polytechnic Exam की तैयारी कैसे करें?

●     Polytechnic Entrance Exam कैसा होता है?

●     पॉलिटेक्निक में Admission कैसे ले सकते हैं?

●     पॉलिटेक्निक करने के बाद क्या कर सकते हैं?

●     Polytechnic Course Details in Hindi

●     Polytechnic in Hindi

सारे प्रश्नों के जवाब मिल गया होंगे! दोस्तों इसके अलावा भी अगर आपके मन में Polytechnic Kya Hai? से जुड़ा किसी भी प्रकार का प्रश्न हो तो आप नीचे Comments करके वह प्रश्न पूछ सकते हैं  मैं पूरा कोशिश करूंगा कि आपके उस सारे प्रश्नों का उत्तर दे सकूं! 

इसी तरह के Informative Articles के लिए हमें Subscribe करके हमारे साथ जुड़े रहे और यह Artical अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!! 

Leave a Reply

error: Content is protected !!