NDA Kya Hai और NDA Join Kaise Kare?

NDA Kya Hai? दोस्तों अगर आपके अंदर देश भक्ति का ज़ज़्बा है और आपके मन में भी भारतीय सेना की वर्दी पहनकर देश की सेवा करने की तमन्ना है तो आपकी यह तमन्ना NDA के द्वारा पूरी हो सकती है। आपको बता दें कि NDA एक Career Option है जिसके द्वारा आप भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं में से एक यानी इंडियन आर्मी या इंडियन एयर फोर्स या इंडियन नेवी में से किसी एक में भर्ती हो सकते है और देश की सेवा कर सकते हैं।

कहने का मतलब यह है कि कई बार कोई मूवी देख कर या पेपर पढ़ कर या  न्यूज़ में सेनाओं के बारे में सुनकर  अक्सर हमारा भी दिल करता है कि हमें भी भारतीय सेना Join करना चाहिए  यानी  इंडियन आर्मी या इंडियन एयर फोर्स या इंडियन नेवी Join करके  भारतीय सेना की वर्दी पहनकर देश की सेवा करनी चाहिए।

दोस्तों अगर आपका भी जोश High है आप भी NDA के द्वारा भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं में से एक यानी भारतीय थल सेना या भारतीय वायुसेना या भारतीय नौसेना Join करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको NDA Kya Hota Hai के बारे में पूरी अच्छी तरह से जानना होगा। 

NDA के बारे में ऐसा बहुत सारे बातें हैं जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है और यह सब बातों को जाने बिना आप NDA Join नहीं कर सकते हैं जैसे कि

●     NDA क्या है?

●     NDA के लिए योग्यता यानी Eligibility Criteria क्या है?

●     NDA Join कैसे कर सकते हैं?

●     NDA Exam कैसा होता है?

●     NDA का भर्ती प्रक्रिया क्या है?

●     NDA Exam की तैयारी कैसे करें?

●     NDA का Syllabus कैसा होता है?

●     NDA  में Training कैसे होता है?  आदि

ताकि आप आसानी से समझ सकें कि NDA Kya Hai? NDA Join Kaise Kare? 12th पास करने के बाद भारतीय सेना में Officers कैसे बने? आदि

दोस्तों अगर आपको NDA में Interest है और आपके मन में एनडीए क्या है? (NDA Information in Hindi) से जुड़ी किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो  यह Article आपके लिए काफी Usefull होने वाला है। इस Article में हम लोग एनडीए क्या होता है? के बारे में पूरी Complete Details के साथ जानेंगे और मुझे पूरा विश्वास है कि यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में NDA Kya Hota Hai? से जुड़े जितने भी प्रकार के Doubts है आपके सारे Doubts Clear हो जाएंगे और आपको NDA Details in Hindi से जुड़े  किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए और कोई दूसरा Articles नहीं पढ़ना पड़ेगा।

एनडीए क्या है? के बारे में कुछ भी जानने से पहले चलिए हमलोग जान लेते है की एनडीए का फुल फॉर्म क्या है?

Table of Contents (विषयसूची)

NDA Ka Full Form Kya Hai

एनडीए का फुल फॉर्म की बात करे तो इसका फुल फॉर्म “National Defence Academy” होता है

NDA Full Form in Hindi

एनडीए का फुल फॉर्म इन हिंदी यानी NDA Meaning in Hindi की बात करे तो हिंदी में एनडीए का अर्थ “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” होता है

चलिए अब हमलोग जानते है की एनडीए क्या है? (What is NDA in Hindi)

NDA Kya Hai?

NDA Kya Hai
NDA Kya Hai

एनडीए क्या है? कि आसान भाषा में बात करें तो जैसा की अभी हमने जाना की NDA का पूरा रूप यानी NDA Ka Full Form है National Defence Academy जिसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहा जाता है। NDA (National Defence Academy) यानी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भारतीय सशस्त्र सेना की एक संयुक्त सेना अकादमी है जिसमें भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं थल सेना, वायु सेना एवं नौ सेना के Candidates को उनके संबंधित सेवा अकादमी के पूर्व-कमीशन प्रशिक्षण में जाने से पहले, एक साथ प्रशिक्षित यानी Trained किया जाता है। 

यानी हम लोग कह सकते हैं कि भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं थल सेना, वायु सेना एवं नौ सेना के लिए Candidates का चुनाव NDA (National Defence Academy) यानी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के द्वारा किया जाता है।

अगर आपको भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं थल सेना, वायु सेना या नौ सेना में से किसी में भी Officers Rank में भर्ती होना है तो सबसे पहले आपको NDA Join करना होगा। NDA Join करने के लिए आपको एक NDA Entrance Exam देना होगा जिसे UPSC (Union Public Service Commission) यानी संघ लोक सेवा आयोग द्वारा Conduct किया जाता है। 

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की उपलब्धियां (NDA Achievements in Hindi)

NDA के द्वारा भारतीय सेना Join करके आप भारतीय सेना के सर्वोच्च पद तक भी पहुंच सकते हैं। यदि हम लोग NDA के पूर्व छात्रों यानी NDA के द्वारा भारतीय सेना Join करने वाले Officers की शौर्य गाथा यानी उपलब्धियों की बात करें तो NDA के पूर्व छात्रों ने सभी प्रमुख संघर्षों में यानी Important Mission में नेतृत्व करके अपने परचम का झंडा गाड़ा है।

❖    NDA के 3 पूर्व छात्रों को परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

★ कप्तान गुरबचन सिंह सलारिया, मरणोपरांत,  1 गोरखा राइफल कांगो, 1961

★ सेकंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल, मरणोपरांत, 17 पूना हार्स, 1971 की भारत-पाकिस्तान युद्ध

★ कप्तान मनोज कुमार पांडे मरणोपरांत, 11 गोरखा राइफल्स, करगिल युद्ध, 1999

❖ 2010 के 9 पूर्व छात्रों को अशोक चक्र से सम्मानित किया गया है।

❖ 31 पूर्व छात्रों को महावीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

❖ 152 पूर्व छात्रों को  वीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

❖ 122 पूर्व छात्रों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है।

❖ 33 पूर्व छात्रों को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है।

❖ 8 आर्मी स्टाफ के चीफ

❖ 7 नौ सेना के चीफ

❖ 4 वायु सेना के चीफ

दोस्तों राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्रों के उपलब्धियों से पता चलता है कि  राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के द्वारा भारतीय सेना Join करना कितनी बड़ी बात है।

एनडीए के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? NDA Eligibility Criteria in Hindi

दोस्तों जैसा कि हम लोग National Defence Academy Kya Hai के बारे में जाने और अब अगर आपको NDA Join करना हैं तो इसके लिए आपके अंदर कुछ योग्यता यानी Eligibility Criteria होना चाहिए।

NDA के लिए योग्यता यानी Eligibility Criteria की बात करें तो इसे Join करने के लिए कुछ मापदंड है  जिस मापदंड पर Candidates को खरा उतरना होगा। जैसे कि

●     उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

●     उम्मीदवार अविवाहित यानी Unmarried होना चाहिए।

●     उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से Fit होना चाहिए।

●     उम्मीदवार का उम्र 16.5  से 19  साल के बीच होना चाहिए।

●     उम्मीदवार का लंबाई कम से कम 157 सेंटीमीटर से ज्यादा होना चाहिए।

एनडीए के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification for NDA in Hindi)

NDA Join करने के लिए  शैक्षणिक योग्यता यानी National Defence Academy Exam 2021 के लिए आवेदन करने के लिए Educational Qualification  क्या होनी चाहिए की बात करें तो इसमें Indian Army और Indian Air Force  एवं Indian Navy तीनो के लिए अलग-अलग Educational Qualification मांगा जाता है।

Indian Army के लिए

NDA के द्वारा Indian Army join करने के लिए Candidates का  किसी भी Subjects से 10+2 पास होना चाहिए।

Indian Air Force  एवं Indian Navy के लिए

NDA के द्वारा Indian Air Force  एवं Indian Navy join करने के लिए Candidates का  Mathematics एवं Physics  Subjects  के साथ 10+2 पास होना चाहिए।

दोस्तों आपको बता दे कि इसमें 10+2 Appearing Candidates भी NDA Exam के लिए आवेदन कर सकते हैं  यानी अगर आप 10+2 में  पढ़ाई कर रहे हैं और कुछ महीने बाद Final Exam देने वाले हैं या आप Final Exam देकर Results का Wait कर रहे है तो भी आप NDA Exam के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एनडीए जॉइन कैसे करे? एनडीए का सिलेबस क्या है? एनडीए की तैयारी कैसे करे? आदि के बारे में पूरी जानकारी के लिए नीचे आगे पढ़े पे Click करे।

दोस्तों NDA Exam की तरह ही एक CDS Exam भी होती है जिसके द्वारा भी आप भारतीय सेना ज्वाइन कर सकते है दोस्तों अगर आपको जानना है की सीडीएस क्या है? और सीडीएस ज्वाइन कैसे करे? तो आप निचे दिए गए CDS Kya Hai? Join Kaise Kare? पे Click करके CDS के बारे में Eligibility, Syllabus, Exam Pattern, Salary की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है?

CDS Kya Hai? Join Kaise Kare?

1 thought on “NDA Kya Hai और NDA Join Kaise Kare?”

Leave a Reply

Copy not allowed ?