Blogging Kya Hai? | फ्री में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका www.naukribuddy.com में, दोस्तों आज हमलोग जानने वाले है “ब्लॉगिंग क्या है? फ्री में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?” के बारे में, यानी यदि आप जानना चाहते है की “blogging kya hota hai?”, “blogging kaise kare?”, “blogging se paise kaise kamaye?” आदि के बारे में तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पे आये है इस आर्टिकल में हमलोग “blogging kya hai?” aur “free me blogging se paise kaise kamaye?” के बारे में पूरी जानकारी जानने वाले है।

दोस्तों आजकल हमे ये काफी ज्यादा सुनने को मिलता है की लोग ऑनलाइन काफी ज्यादा पैसे कमा रहे है अगर हमे ये बाते सिर्फ सुनने को मिलता तो सायद बहुत कोई इस बात पे विश्वास नहीं करते पर 

दोस्तों आजकल हमे Internet पे यानी Google या Youtube पे ये काफी ज्यादा देखने और सुनने को मिलता है की बहुत सारे लोग इन्टरनेट से ऑनलाइन काफी ज्यादा पैसे कमा रहे है। ऐसे में अक्सर आपके दिमाग में ये सवाल तो जरुर आता होगा की ये लोग ऑनलाइन ऐसा क्या काम करते है की घर बेठे ऑनलाइन पैसे कमा रहे है। तो आपको बता दे की ज्यादातर लोग ऑनलाइन पैसा या तो Blogging से कमाते है या फिर Youtube से।

Youtube क्या होता है? ये आजकल किसी को बताने की जरुरत नहीं क्यूंकि आजकल बच्चो से लेकर बूढ़े हर कोई यूट्यूब पे विडियो देखना काफी ज्यादा पसंद करते है। दोस्तों यहाँ पे सवाल आता है की ये “ब्लॉगिंग क्या होता है?” बहुत किसी को ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी नहीं है और यदि कुछ लोगो को ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी है तो आधा अधुरा जानकारी है। दोस्तों आपको बता दे की ब्लॉगिंग के बारे में आधा अधुरा जानकारी से हम कभी भी ब्लॉग्गिंग से ऑनलाइन पैसे नहीं कमा सकते है।

तो दोस्तों अगर आप सच में सीखना चाहते है की “घर बैठे ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?” तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहिए इसमें हमलोग जानने वाले है की 

  • ब्लॉगिंग क्या होता है?
  • ब्लॉगिंग कितने प्रकार के होते है?
  • ब्लॉगिंग के फायदे क्या है?
  • ब्लॉगिंग करने के लिए क्या चाहिए?
  • ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें?
  • ब्लॉगिंग शुरू करने के तरीके
  • ब्लॉगिंग से फ्री में पैसे कैसे कमाए?
  • ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके
  • ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते है?
  • ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में कितने समय लगते है?

तो चलिए अब हमलोग जानते है की blogging kya hota hai?

Table of Contents (विषयसूची)

ब्लॉगिंग क्या है? (What is blogging in hindi)

Blogging kya hai? को अच्छा से समझने के लिए पहले हमे Blog kya hai? को जानना होगा तो चलिए जानते है की ब्लॉग क्या होता है? (blog means in hindi)

ब्लॉग क्या होता है? (What is blog in hindi)

Blog kya hota hai? की बात करे तो Blog इन्टरनेट में मौजूद एक ऐसा web page होता है जिसमे किसी खास विषय के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। जैसे जब भी हम किसी search engine यानी google, yahoo, bing आदि में किसी बारे में search करते है और हमारे सामने जो result आता है वह blog ही होता है जैसे मान आपने गूगल में search किए की blogging se online paise kaise kamaye? और आपके सामने हमारा ये ब्लॉग आया और आपने click करके ये ब्लॉग पढ़ने लगे तो ऐसा जो भी हमे गूगल या कोई और सर्च इंजन में मिलता है जिसे हम पढ़ते है जानकारी प्राप्त करते है वह ब्लॉग होता है। ब्लॉग के द्वारा हम अपने knowledge, ideas, informations को इन्टरनेट के माध्यम से लोगो के साथ share करते है

चलिए अब हम जानते हैं की ब्लॉगिंग क्या होता है?

ब्लॉगिंग क्या है?

आसान शब्दों में कहे तो एक ब्लॉग को बनाने का जो तरीका यानी process होता है उसे ही ब्लॉगिंग कहा जाता है। ब्लॉगिंग एक website के द्वारा किया जाता है जिसमे हम एक ब्लॉग के द्वारा अपने knowledge, ideas, informations को इन्टरनेट के माध्यम से लोगो के साथ share करते है। जैसे जिस विषय में हमे जानकारी देनी है उसके बारे में लिखना यानी content बनाना, उसे design करना, उसका proper SEO करना, अपने website में publish करना यानी एक blog लिखने से लेकर उसे internet पे upload करने और उसे manage करने का जो process होता है उसे ब्लॉगिंग कहा जाता है।

ब्लॉगर क्या होता है? (What is blogger in hindi)

आसान शब्दों में ब्लॉगर क्या है? (blogger meaning in hindi) की बात करे तो एक ब्लॉग का जो मालिक होता है उसे ही ब्लॉगर कहा जाता है। यानी ब्लॉगर वह इंसान होता है जो ब्लॉग के द्वारा अपने knowledge, ideas, informations को इन्टरनेट के माध्यम से लोगो के साथ share करने के लिए content बनाते है, उसे design करते है, उसका proper SEO करते है, और अपने website में publish करते है यानी ब्लॉगिंग जो करते है उसे blogger कहा जाता है।

ब्लॉगिंग कितने प्रकार के होते है? (Types of blogging in hindi)

मुख्यतः ब्लॉगिंग तीन प्रकार के होते है।

  1. Personal blogging or Hobby blogging
  2. Event blogging
  3. Professional blogging

Personal blogging or Hobby blogging: 

Personal blogging or Hobby blogging क्या है यानी personal blog meaning in hindi की बात करे तो  Personal blogging उसे कहते है जो ब्लॉगिंग अपने Personal use के लिए या अपने Hobby यानी शौक से करते है जैसे कोई Maths के Teacher है और वे अपने वेबसाइट पे Math subjects से related कुछ कुछ topics पे अपना knowledge, ideas, informations share करते है या जैसे कोई shop है और वह अपने वेबसाइट पे अपने shop से related informations share करते है तो ये Personal blogging or Hobby blogging में आते है।

Event blogging

Event blogging उसे कहते है जो किसी खास event पे ही ब्लॉगिंग करते है जैसे कोई दिवाली के बारे में अपना knowledge, ideas, informations अपने वेबसाइट के माध्यम से share करते है या कोई Teacher, exam के समय में exam से related अपना knowledge, ideas, informations share करते है तो इस प्रकार का ब्लॉगिंग event blogging में आता है।

Professional blogging

Professional blogging उसे कहते है जो ब्लॉगिंग फुल टाइम यानी परमानेंट करते है और ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना चाहते है और इसी से अपना income करके अपना खर्चा चलाना चाहते है यानी यदि कोई ब्लोग्गिंग को एक करियर के रूप में Professional तरीके से करते है तो इस प्रकार का ब्लॉगिंग Professional blogging में आता है।

चलिए अब हमलोग जानते है की “Blogging ke fayde kya hai?”

ब्लॉगिंग के फायदे क्या है? (Benefits of blogging in hindi)

“ब्लॉगिंग के फायदे क्या है?” की बात करे तो ब्लॉगिंग एक ऐसा काम है जिससे आपको काफी सारे फायदे हो सकते है। जैसे

  • ब्लॉगिंग का सबसे अच्छा और सबसे बड़ा फायदा यह है की इससे आप घर बैठे ऑनलाइन फ्री में पैसा कमा सकते है। 
  • ब्लॉगिंग से आप बिना कोई investment किए पैसा कमा सकते है। ऐसे बहुत सारे तरीके है जिससे आप फ्री में अपना website create कर सकते है और उससे पैसा कमा सकते है।
  • सबसे खास बात की ब्लॉगिंग से आप पुरे दिन यानी चोबीसो घंटे पैसा कमा सकते है normally जो लोग काम करते है उसमे अगर वह 8 घंटे काम करते है तो उन्हें उसी 8 घंटे काम का पैसा मिलता है। पर ब्लॉगिंग एक ऐसा काम है जिसमे आप पुरे दिन में कुछ घंटे काम करके दिन रात अपने लिए income generate कर सकते है।
  • ब्लॉग्गिंग से आप घर बैठे dollar में पैसा कमा सकते है। और आपको पता ही होगा की इंडिया में रुपये के मुकाबले डॉलर का price ज्यादा है।l 
  • ब्लॉगिंग से आप अपना खुद का knowledge, ideas, informations लोगो के साथ share कर सकते है इससे आपका fame भी बनेगा और देश दुनिया के लोगो तक आप अपनी knowledge, ideas, informations भी पहुँचा सकते है।
  • ब्लॉगिंग करने से आप खुद भी बहुत कुछ सिख सकते है आप अपने knowledge, ideas, informations को और ज्यादा improve कर सकते है।
  • ब्लॉग्गिंग का फायदा आप अपने बिज़नस में भी ले सकते है ब्लॉगिंग के माध्यम से आप अपना बिज़नस को नए नए customers तक पहुंचा सकते है। अपना products ऑनलाइन बेच सकते है। 
  • ब्लॉगिंग से आप खुद तो पैसा कमा ही सकते है साथ ही लोगो के लिए भी पैसा कमाने का जरिया बना सकते है यानी आप लोगो को रोजगार भी दे सकते है।

ब्लॉगिंग करने के लिए क्या चाहिए?

  • लैपटॉप या स्मार्टफ़ोन 
  • इन्टरनेट कनेक्शन 
  • वेबसाइट

ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप या एक स्मार्टफ़ोन होना चाहिए और इसके साथ ही इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

आपको बता दे की ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास एक Website भी होना चाहिए और इसके लिए आपके पास एक Domain और एक Hosting का होना भी काफी जरुरी है पर अगर आप शुरुवात में चाहे की पैसा इन्वेस्टमेंट ना करे तो आप www.blogger.com में फ्री में अपना वेबसाइट बना के फ्री में ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है।

दोस्तों आपके दिमाग में यह सवाल जरुर आ रहा होगा की ये Domain और Hosting क्या होता है? तो चलिए इसके बारे में जानते है।

Domain kya hota hai?

आसान शब्दों में डोमेन क्या होता है? की बात करे तो domain, website name को कहा जाता है। जैसे www.wikipedia.org वेबसाइट में wikipedia.org इसका domain name है। domain name सभी वेबसाइट का अलग अलग होता है आपको एक domain name के दो वेबसाइट कभी नहीं मिलेगा। जैसे अपना वेबसाइट का domain name है naukribuddy.com, अब अगर आप भी चाहे की मैं भी naukribuddy.com का ही domain ले तो ये posible नहीं है आपको naukribuddy.in, naukribuddy.org, naukribuddy.net आदि मिल सकता है पर naukribuddy.com कभी नहीं मिलेगा।

Hosting kya hota hai?

होस्टिंग क्या होता है? की बात करे तो होस्टिंग एक ऐसा digital place होता है जहाँ हमारे website का सारा data इन्टरनेट में store रहता है। और जब कोई हमारे वेबसाइट में मौजूद data से related कोई search करता है तो उसे हमारे website data यानी content दिखता है। Hosting बैंक में मौजूद Locker की तरह होता है जैसे locker में हम अपना किमती सामान को सुरक्षित रख सकते है इसी प्रकार Hosting में हम अपने website के data को सुरक्षित रख सकते है। लोग हमारे website के data यानी वेबसाइट में मौजूद जानकारी को इन्टरनेट की मदद से पढ़ तो सकते है पर उसके साथ कोई छेड़खानी नहीं कर सकते है।

तो चलिए अब हमलोग जानते है “Blogging kaise shuru karen?”

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? (How to start blogging in hindi)

“ब्लॉगिंग कैसे करें?” पे बात करे तो ब्लॉगिंग शुरू करना कोई rocket science नहीं है। ब्लॉगिंग आप काफी आसानी से घर बैठे शुरू कर सकते है।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए ना तो आपको कोई ऑफिस चाहिए ना ही कोई बड़ा investment करना होगा। आप ब्लॉगिंग बिलकुल फ्री में घर बैठे शुरू कर सकते है और अगर आप चाहे तो इसमें 5-10 हजार investment करके अपना ब्लॉगिंग का काम और आसान कर सकते है। 

ब्लॉगिंग शुरू करने के तरीके

अब ब्लॉगिंग शुरू करने के तरीके पे बात करे तो 

सबसे पहला अपना blogging niche select कर ले। यानी आप जिस भी category में ब्लॉगिंग के द्वारा अपना knowledge, ideas, informations लोगो के साथ share करना चाहते है वह category यानी niche select कर ले। जैसे education, sports, tech, gaming, traveling, आदि।

Niche select करने के बाद अपना domain name पसंद कर ले यानी आपको अपना website का नाम क्या रखना है ये decide कर ले। Domain आप अपने पसंद का कुछ भी ले सकते है पर अगर हो सकते तो अपने niche से related ही domain ले। जैसे यदि आपका niche education है यानी यदि आप education से related knowledge, ideas, informations अपने वेबसाइट में डालने वाले है तो domain भी education से related ही ले।

अगर आप domain पे पैसे खर्च करना नहीं चाहते है तो आप फ्री domain पे भी काम कर सकते है free domain आपको www.blogger.com पे मिल जाएगा। पर अगर आपको Professional blogging करना है तो आप free domain पे काम मत कीजिए इससे आपको बाद में दिक्कत हो सकता है। इसीलिए मैं तो कहूँगा की कोई paid domain खरीद ले। 500 से 1000 रुपए खर्च करके आप काफी अच्छा domain खरीद सकते है।

Domain ले लेने के बाद अब आपको अपने website के लिए एक hosting लेना होगा। अगर आप होस्टिंग पे भी खर्च नहीं करना चाहते है तो www.blogger.com पे आपको फ्री hosting service भी मिल जाएगा। पर बात वही है दोस्तों की अगर आप Professional blogging करना चाहते है और चाहते है की ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए तो आपको कोई paid hosting लेना चाहिए। क्यूंकि blogging में hosting बहुत important होता है क्यूंकि आपके वेबसाइट का सारा data hosting में ही store रहता है। इसीलिए हो सके तो आप कोई paid hosting ही ले।

दोस्तों अगर आप अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छा hosting लेना चाहते है तो आप Hostinger से hosting ले सकते है। इसका hosting service बहुत ही बढ़िया है और इसका price भी काफी कम है Hostinger में आप एक साल के लिए hosting और domaim दोनों सिर्फ 2000 से 2500 रुपए में ले सकते है। और अगर आप चाहते है की आपको इसमें और extra discounts मिले तो इसके लिए मैंने आपके लिए एक coupan का जुगाड़ भी कर दिया हूँ अगर आप निचे दिए गए Link से Hostinger का hosting लेते है और DISCOUNT7 का coupan code का उपयोग करते है तो इसमें आपको अच्छा खासा extra discounts मिल जाएगा।

Hostinger से hosting खरीदने के लिए Buy Hostinger Hosting पे Click करे aur Extra discounts के लिए DISCOUNT7 coupan code का उपयोग करे।

दोस्तों एक वेबसाइट बनाने के लिए जो चीज़ चाहिए वह अब आपके पास आ गया है यानी आपने domain और hosting ले लिए अब आप अपना वेबसाइट को design कर ले यानी बना ले। आप अपनी वेबसाइट को HTML में बना सकते है पर मैं तो कहूँगा की शुरू में अच्छा होगा की आप अपनी वेबसाइट को WordPress पे बनाए। इसमें वेबसाइट को manage करना काफी आसान होता है।

दोस्तों अगर आपको WordPress पे अपने वेबसाइट को design करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत हो तो आप हमसे contact कर सकते है हमारी team इसमें आपकी पूरी मदद कर देंगे। हमसे contact आप Contact Us में दिए गए Mail ID से कर सकते है।

अब वेबसाइट बन जाने के बाद उसमे post डालना शुरू करे यानी article लिख के अपने website में publish करे। दोस्तों एक बाद ध्यान रखे की आर्टिकल लिखते समय किसी दुसरे के आर्टिकल से copy ना करे। Copy paste रहने से आपको Google Adsense approval नहीं मिलने वाला इसीलिए आर्टिकल खुद से अपने language में लिखने का कोशिश करे।

जब आपके वेबसाइट पे 15 से 20 article publish हो जाए तो Google Adsense approval के लिए apply करे। अगर website में सब कुछ ठीक रहा तो आपको एक महीने के अंदर Google Adsense approval मिल जाएगा। आप अपना article publish करते रहे और कुछ महीने बाद जैसे ही आपके website पे traffic आने लगेगा आपका income भी शुरू हो जाएगा।

तो चलिए अब हमलोग जानते है की blogging se paise kaise kamaye?

फ्री में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? (How to earn money from blogging in hindi)

“ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?” की बात करे तो ब्लॉगिंग से फ्री में पैसे कमाने के काफी सारे तरीके है जैसे मैंने आपको अभी Google Adsense के बारे बताया की Google Adsense से आप income कर सकते है इसके अलावा भी कई तरीके है जिससे आप ब्लॉगिंग में पैसे कमा सकते है। तो चलिए हमलोग सभी blogging se paise kamane ke tarike? के बारे में जानते है 

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके

Google Adsense  

Google adsense से आप ब्लॉगिंग में काफी पैसे कमा सकते है जितना कोई भी ब्लॉगिंग करते है उसमे से 70% से 80% लोग Google adsense से ही income करते है। Google Adsense Approval मिलने के बाद आपके वेबसाइट पे काफी सारा ads चलने लगेगा। और जब आपके वेबसाइट पे traffic आना शुरू होता है और लोग आपके वेबसाइट में मौजूद ads को देखते है या click करते है तो इससे आपकी earning होने लगती है।

Sponsor

Sponsor में बहुत सारे कंपनी अपने products या service का link आपके website में डालने के लिए कहते है और बदले में आपको पैसा देते है और साथ ही उस कंपनी के product या service sell होने पे भी आपको commision मिलता है जिससे आपकी income होने लगती है।

Affiliate Marketing 

बहुत सारे e-commerce कंपनी Amazon, Flipkart आदि के Affiliate programme होते है उसमे यदि आप उनके product sell करने में मदद करते है यानी यदि कोई आपके वेबसाइट से Amazon का कोई सामान खरीदता है तो इसपे आपको amazon की और से commision दिया जाएगा। 

जैसे मान लीजिए आप अपने website पे एक article डाले है best smartwatch under 6000 अब जब कोई आपके आर्टिकल पे आयेंगे और products link पे क्लिक करके Amazon में जायेंगे और Amazon से अगर वह कोई भी सामान खरीदते है तो उसका कुछ Percentage Commision आपको भी मिलेगा और इस प्रकार Affiliate से आप पैसे कमा सकते है।

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो नीचे दिए गए घर बैठे इन्टरनेट से फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? पे click करके online earning in hindi के और कई सारे तरीके के बारे में जान सकते है।

घर बैठे इन्टरनेट से फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते है?

ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते है? ये सवाल तो लगभग हर किसी के मन में आता है तो इसपे बात करे तो ब्लॉगिंग एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे income पे कोई limit नहीं है आप अपने शुझ बुझ से लाखो कमा सकते है।

ब्लॉगिंग में पहला income होने में यानी पहला payment आने में भले ही थोड़ा समय लगता है पर ब्लॉगिंग में जैसे ही पहला income हो जाता है उसके बाद income का ग्राफ काफी तेज़ी से ऊपर जाने लगते है और आप आने वाले कुछ ही महीनो में आपका income कई गुणा बढ़ जाता है। और फिर तब महीने में लाखो कमाना एक ब्लॉगर के लिए आम बात हो जाता है।  

ब्लॉगिंग का सबसे अच्छा बात है की इसमें आप google adsense, sponsor, Affiliate Marketing आदि से पैसे एक साथ कमा सकते है इसमें ऐसा नहीं है की अगर आप google adsense से पैसे कमा रहे है तो Affiliate Marketing नहीं कर सकते इसमें आप एक साथ सभी से income कर सकते है और जिस कारण इसमें income काफी ज्यादा होती है। 

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में कितने समय लगते है?

शुरू में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में कितने समय लगते है? की बात करे तो ब्लॉगिंग में शुरू में पैसे कमाना काफी मुस्किल होता है ऐसा भी देखा जाता है की बहुत सारे ब्लॉगर को शुरू में अपना पहला income करने में सालो लग जाता है। पर इससे आपको घबराना नहीं है क्यूंकि ब्लॉगिंग में बहुत ही patience यानी धीरज रखकर काम करना पड़ता है। ब्लॉगिंग करते समय अगर आपको income होने में समय लगे और आप अपना patience खो दे तो फिर ब्लॉगिंग आपके लिए काफी मुस्किल हो जाएगा।

ब्लॉगिंग में ज्यादातर ब्लॉगर शुरू में तो पुरे जोश के साथ काम करते है पर जैसे ही 2 से 4 महीने में उन्हें कोई इनकम नहीं होता उनका जोश धीरे धीरे कम होने लगता है और वह फिर ब्लॉगिंग छोड़ देते है। 

चाहे कितना भी बड़ा ब्लॉगर क्यूँ ना हो अगर वह कोई नया वेबसाइट बना के ब्लॉगिंग करे तो उन्हें उस नया वेबसाइट से पहला पेमेंट मिलने में 6 महीने से 1 साल का समय लग ही जाएगा। इसीलिए अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते है तो ब्लॉगिंग करते समय धीरज बनाए रखे ब्लॉगिंग आपको पैसे कमाके जरुर देगा भले ही शुरू में आपको पहला income होने में सालो क्यूँ ना लग जाए। 

ब्लॉगिंग करते समय शुरुवाती दिनों में आपका ध्यान income पे ना होकर आपका पूरा ध्यान traffic पे होना चाहिए की ऐसा क्या करे की मेरे वेबसाइट पे ज्यादा से ज्यादा traffic आए यानी ज्यादा से ज्यादा लोग website में visit करे। क्यूंकि इनकम के लिए सबसे जरुरी है traffic का होना। 

ब्लॉग्गिंग क्या होता है?

आसान शब्दों में कहे तो एक ब्लॉग को बनाने का जो तरीका यानी process होता है उसे ही ब्लॉग्गिंग कहा जाता है। ब्लॉग्गिंग एक website के द्वारा किया जाता है जिसमे हम एक ब्लॉग के द्वारा अपने knowledge, ideas, informations को इन्टरनेट के माध्यम से लोगो के साथ share करते है।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग्गिंग से हम google adsense, sponsor, Affiliate Marketing आदि तरीके से ऑनलाइन बिना कोई investment किए यानी फ्री में पैसे कमा सकते है।

क्या मोबाइल से ब्लॉग्गिंग किया जा सकता है?

जी हाँ, मोबाइल से ब्लॉग्गिंग किया जा सकता है? अगर आपके पास कोई अच्छा सा smartphone और internet connection है तो आप अपना blogging घर बैठे मोबाइल से शुरू कर सकते है। इसमें आपको थोरा बहुत दिक्कत होगा पर कैसा नहीं है की आप कर नहीं सकते।

तो दोस्तों ये रहा Blogging Kya Hai? फ्री में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? के बारे में पूरी जानकारी, जिसमे हमलोगों ने “ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?” के बारे में सिखा, दोस्तों आशा करता हूँ की “blog se paise kaise kamaye” के बारे में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में bina investment ke blogging se online paise kaise kamaye? से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा। 

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में blogging kya hai 2021 in hindi से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

2 thoughts on “Blogging Kya Hai? | फ्री में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?”

  1. Dear sir
    Hello and Thanks for this article.
    I am a complete newbie for blogging, and your article literally helped me a lot. I just have one query, if you (Harsh) or anyone else can answer and help me.

    Can we run more than one websites (with different domain names), under a single web hosting?

    Thanks once again for the article!

    Regards
    Kumar abhishek

    Reply
    • Yes, you can run more than one domain under a single web hosting. To do so, you’ll need to buy a hosting package that offers multiple website hosts.

      If you are a newbie and you haven’t purchased a web hosting then you may start with a shared hosting. Hostinger can be a great option for you as their customer service representatives are very friendly and will help you easily manage your websites using chat option.

      You can get the “Premium Web Hosting Package” as this allows you to host “100 Websites”. Also, You can buy from our link and apply coupon code “DISCOUNT7” to get an extra discount.

      Buying Link: https://www.hostg.xyz/SH49g
      Coupon Code: DISCOUNT7

      If you need more information about web hosting you can read: https://www.naukribuddy.com/web-hosting-kya-hai-in-hindi/

      Reply

Leave a Reply

Copy not allowed ?