वेब होस्टिंग क्या है? कौन सा होस्टिंग ख़रीदे? और कैसे ख़रीदे?

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका, दोस्तों आज हमलोग बात करने वाले है की “वेब होस्टिंग क्या है?” के बारे में, यानी यदि आप search कर रहे है की “web hosting kya hai?”, “web hosting kaise kharide?” आदि के बारे में तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पे आए है। इस आर्टिकल में आज हमलोग वेब होस्टिंग के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में जानने वाले है और आपके मन में “web hosting in hindi” को लेकर जितने भी doubts है आपके सारे doubts clear हो जाएंगे।

इस आर्टिकल में हमलोग वेब होस्टिंग के बारे में जानने वाले है की 

  • वेब होस्टिंग क्या होता है? 
  • हमे वेब होस्टिंग की जरुरत क्यूँ होती है
  • वेब होस्टिंग काम कैसे करता है?
  • वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते है?
  • वेब होस्टिंग कहा से ख़रीदे?
  • कौन सा वेब होस्टिंग ख़रीदे?
  • सबसे अच्छा वेब होस्टिंग कौन सा है?
  • वेब होस्टिंग कैसे खरीदें?
  • फ्री में वेब होस्टिंग कैसे ले?
  • वेब होस्टिंग खरीदने के फायदे क्या है?

दोस्तों अगर आपको “web hosting kya hota hai?” के बारे में ये सभी जानकारी के बारे में जानना है तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल में बारे रहे इसमें हमलोग वेब होस्टिंग इन हिंदी से जुड़ी सभी जानकारी आसान भाषा में पुरे details के साथ जानने वाले है। 

तो चलिए हमलोग जानते है की “web hosting kya hai?”

Table of Contents (विषयसूची)

वेब होस्टिंग क्या है? (What is web hosting in hindi)

“वेब होस्टिंग क्या होता है?” या वेब होस्टिंग किसे कहते है? यानी web hosting meaning in hindi की बात करे तो वेब होस्टिंग internet में मौजूद एक ऐसा digital space होता है जहाँ हमारे website का सारा data इन्टरनेट पे store रहता है। और जब कोई हमारे वेबसाइट में मौजूद data से related कुछ भी search करता है तो उसे हमारे website data यानी हमारे website का content दिखता है। Hosting बैंक में मौजूद Locker की तरह होता है जैसे locker में हम अपना किमती सामान को सुरक्षित रख सकते है इसी प्रकार Hosting में हम अपने website के data को सुरक्षित रख सकते है। लोग हमारे website के data यानी वेबसाइट में मौजूद जानकारी को इन्टरनेट की मदद से पढ़ तो सकते है पर उसके साथ कोई छेड़खानी नहीं कर सकते है।

हमे वेब होस्टिंग की जरुरत क्यूँ होती है?

आसान शब्दों में कहे तो एक वेबसाइट के लिए वेब होस्टिंग बहुत ही जरुरी होता है बिना वेब होस्टिंग के एक वेबसाइट को इन्टरनेट पे access ही नहीं किया जा सकता यानी बिना वेब होस्टिंग के इन्टरनेट पे एक वेबसाइट की कोई अस्तित्व ही नहीं है। वेब होस्टिंग इन्टरनेट में मौजूद एक ऐसा जगह होता है जिसके बिना कोई website बन ही नहीं सकता जैसे घर बनाने के लिए हमे जमीन की आवश्यकता होती है उसी प्रकार वेबसाइट को इन्टरनेट पे host करने के लिए यानी इन्टरनेट पे उपस्थित करने के लिए हमे वेब होस्टिंग की आवश्यकता होती है और जैसे जमीन नहीं होने से हम अपना घर नहीं बना सकते वैसे ही वेब होस्टिंग के बिना भी हम अपना वेबसाइट को इन्टरनेट पे नहीं बना सकते है।

चलिए अब हमलोग जानते है जी “web hosting kaam kaise karta hai?”

वेब होस्टिंग काम कैसे करता है?

“वेब होस्टिंग काम कैसे करता है?” की बात करे तो वेब होस्टिंग का सबसे मुख्य काम होता है किसी वेबसाइट domain को internet server के साथ connect करना ताकि उस वेबसाइट को internet पे access मिल सकते।

वेब होस्टिंग पे हमारे वेबसाइट का सारा data जैसे article, images, videos आदि internet पे store रहते है और जब कोई user हमारे वेबसाइट में मौजूद data से related कुछ भी search करते है तो user का Browser हमारे Domain से connect हो जाता है जिसका data web hosting server में होता है और user को हमारे website data यानी हमारे website का content जैसे article, images, videos आदि उन्हें show होने लगता है यानी अब user हमारे वेबसाइट से इन्टरनेट की मदद से connect हो जाते है और हमारे वेबसाइट का access उन्हें इन्टरनेट पे मिल जाता है और अब user हमारे वेबसाइट में मौजूद डाटा को देख सकते है पढ़ सकते है आदि लेकिन user वेबसाइट में मौजूद data के साथ कुछ भी छेड़खानी नहीं कर सकते है क्यूंकि वेब होस्टिंग में हमारे website का data पूरा secure रहता है।

वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते है?

वैसे तो वेब होस्टिंग कई सारे प्रकार के होते है पर जो ज्यादा फमौर्स और उपयोग किए जाते है उसकी बात करे तो वह है। 

  • Shared Hosting
  • Dedicated Hosting
  • VPS Hosting
  • Cloud Hosting

Shared Hosting Kya Hota Hai?

जैसे की इसके नाम Shared Hosting से ही पता चल रहा है की इस प्रकार का होस्टिंग कई सारे वेबसाइट को host करने के लिए आपस में share किया जाता है। यानी कई सारे Blogger अपने website को host करने के लिए Shared Hosting को आपस में share यानी साझा करते है।

Shared Hosting ठीक उसी प्रकार है जिस प्रकार हम hostel में एक ही कमरा अपने दोस्तों के साथ share करते है।

या आप इसे इस प्रकार समझ सकते है की आप एक hostel में रहते है और आपको wifi connection लेना है अगर आप अकेले wifi connection लेते है तो ये आपको काफी महंगा पड़ सकता है इसीलिए आपलोग 4-5 दोस्तों ने मिलकर wifi connection लिया। अब आप सभी लोग साथ में इस wifi connection का use कर सकते है यानी share कर सकते है सब मिल के इसका monthly plan recharge कर सकते है इससे एक user का खर्चा भी कम पड़ेगा।

ठीक इसी प्रकार Shared Hosting भी काम करता है। Shared Hosting में एक ही server पे कई सारे website host रहते है और जिस कारन के काफी सस्ता होता है।

Shared Hosting के फायदे

  • Shared hosting का इस्तमाल करना और इसका setup करना बहुत ही आसान होता है।
  • New या Basic Websites के लिए ये काफी बढ़िया option है।
  • इसकी कीमत दुसरे होस्टिंग के मुकाबले काफी कम होती है। 
  • Shared hosting का control panel बहुत ही user friendly होती है।

Shared Hosting के नुखसान

  • Shared hosting में आपको बहुत ही limited resources access करने को मिलेंगी।
  • इसका performance थोड़ा weak होता  है क्यूंकि इसमें server को आप दुसरो के साथ share करते है।

Shared Hosting किसे लेना चाहिए?

यदि आपका वेबसाइट अभी नया है और तो आप Shared Hosting का use अपने website को host करने के लिए कर सकते है क्यूंकि शुरू शुरू में वेबसाइट में काफी कम traffic आते है इसीलिए ये Shared Hosting से manage हो जाएंगे और इसमें आपका होस्टिंग का खर्चा भी कम पड़ेगा।

पर Shared Hosting में खराबी यह है की ये ज्यादा traffic मैनेज नहीं कर पाएगा क्यूंकि इसमें एक ही server पे काफी सारे वेबसाइट host किए यानी connect रहते है जिस कारण एक website को काफी कम space मिल पाता है।

यदि शुरू शुरू में ही आपका कोई आर्टिकल viral हो जाए और उसमे अचानक traffic आने लगे तो आपका वेबसाइट का speed काफी कम हो जाएगा या हो सकता है आपका website crash भी होने लगे ।

Dedicated Hosting Kya Hota Hai?

जैसा की इसके नाम Dedicated यानी समर्पित से पता चल रहा है की ये होस्टिंग केवल एक user के लिए होती है। Dedicated Hosting में एक पूरा server का use केवल एक ही user को host करने यानी केवल एक ही website के data को store करने के लिए Dedicated Hosting का इस्तेमाल किया जाता है।

बहुत सारे बड़े-बड़े ई-कॉमर्स वेबसाइट Dedicated Hosting का यूज करते हैं ये अपने वेबसाइट के data को store करने के लिए किसी खास location पे अपने server को रखते है जिसपे पूरा अधिकार सिर्फ उसी का होता है।

Dedicated Hosting के फायदे

  • Dedicated Hosting का performance बहुत ही अच्छा होता है ये millions traffic को काफी easily मैनेज कर सकता है।
  • इसमें वेबसाइट की security बहुत ही high level की होती है।

Dedicated Hosting के नुखसान

  • Dedicated Hosting बहुत ही ज्यादा महंगे होते है।
  • Dedicated Hosting को manage करने के लिए एक पूरी technical team की जरुरत पढ़ती है।

Dedicated Hosting किसे लेना चाहिए?

 Dedicated Hosting उसे लेना चाहिए जिसके website पे millions traffic आता हो।  

VPS Hosting Kya Hota Hai?

VPS hosting का फुल फॉर्म “virtual private server hosting” होता है। VPS hosting, shared hosting और dedicated hosting का एक मिश्रण होता है यानी इसमें एक dedicated server होता है जिसे कई छोटे छोटे virtual server में बाँटा जाता है और फिर उसे कई सारे वेबसाइट को host करने के लिए share किया जाता है। 

 VPS hosting में आपको एक special dedicated server दिया जाता है जिसपे पूरा हक़ सिर्फ आपका होता है लेकिन ये virtual server होता है ना की physical

VPS Hosting के फायदे

  • VPS hosting का performance बहुत ही अच्छा होता है।
  • इसमें आपको एक virtual dedicated server दिया जाता है जिसपे पूरा हक़ सिर्फ आपका होता है इसमें आप अपने multipal website को host कर सकते है यानी एक साथ अपने एक से ज्यादा वेबसाइट को host करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है।
  • VPS hosting की privacy और security बहुत ही बेहतर होती है।
  • VPS hosting वेबसाइट के high traffic को manage कर लेता है और इसमें वेबसाइट का loadspeed भी काफी होता है।
  • VPS hosting का price भी लगभग काफी कम होता है। बस shared hosting से थोड़ा महंगा होता है।

VPS Hosting के नुखसान

  • VPS hosting में वेबसाइट में बहुत ही high traffic यानी 100k से 200k traffic एक दिन में आने से website की load speed काफी कम हो जाती है।
  • इसमें high traffic यानी 100k से 200k traffic एक दिन में आने से website crash होने का भी डर रहता है।

VPS Hosting किसे लेना चाहिए?

यदि आपकी वेबसाइट नया है और आपको कोई privacy और security में अच्छा होस्टिंग चाहिए तो आपको VPS Hosting लेना चाहिए। नया वेबसाइट के लिए आप shared hosting भी ले सकते है |

Cloud Hosting Kya Hota Hai?  

Cloud Hosting, VPS Hosting का advance version है। VPS Hosting में दिक्कत ये आती है की यदि कोई content viral हो जाए और website पे अचानक traffic आने लगे तो वेबसाइट को manage करना काफी दिक्कत हो जाता है। इसमें website load speed काफी कम हो जाता है और website crash होने का भी डर रहता है इसी problem का solution Cloud Hosting है।

Cloud Hosting एक साथ multiple server से connect रहता है इसीलिए यदि एक server पे problem आ भी जाए तो दूसरा server manage कर लेता है।

Cloud Hosting के फायदे

  • Cloud Hosting एक बहुत ही अच्छा flexible hosting solution है। इसमें आप अपने high volume traffic वेबसाइट को काफी easily manage कर सकते है।
  • इसमें आप अपने high volume traffic वाले multiple वेबसाइट को एक साथ host कर सकते है।
  • इसका performance बहुत ही advance होता है।  
  • Cloud Hosting में आप अपने use के अनुसार disk space, memory आदि को बढ़ा सकते है। 

Cloud Hosting के नुखसान

  • Cloud Hosting का price VPS Hosting से अधिक होता है।

Cloud Hosting किसे लेना चाहिए?

यदि आपके website पे बहुत high volume traffic आती है तो आपको अपना वेबसाइट Cloud Hosting पे host करना चाहिए।

चलिए अब हमलोग जानते है की “web hosting kaha se kharide?”

दोस्तों अगर आपको जानना है की ब्लॉगिंग क्या है? और ब्लॉगिंग से फ्री में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? तो आप नीचे दिए गए Blogging Kya Hai? | फ्री में ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए? पे click करके blogging के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Blogging Kya Hai? | फ्री में ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए?

वेब होस्टिंग कहा से ख़रीदे?

“वेब होस्टिंग कहा से ख़रीदे?” की बात करे तो मार्किट में ऐसे बहुत सारे companies है जो web hosting service provide करते है जैसे Hostinger, Bluehost, DreamHost, GoDaddy, SiteGround, A2 Hosting, GreenGeeks, Hostgator आदि आप इसमें से अपने पसंद का अपने वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीद सकते है।

चलिए अब हमलोग जानते है की “kon sa web hosting kharide?”

कौन सा वेब होस्टिंग ख़रीदे?

“कौन सा वेब होस्टिंग ख़रीदे?” की बात करे तो यदि आपका वेबसाइट न्यू है तो आप अपने वेबसाइट के लिए shared hosting ले सकते है और अपना blogging का journey शुरू कर सकते है और 1 से 2 साल तो काफी अच्छे से इसमें अपने वेबसाइट को manage कर सकते है।

पर जैसे जैसे आपका वेबसाइट grow होगा इसमें अच्छा खासा traffics आने लगेगा तब आपको shared hosting में दिक्कत हो सकता है क्यूंकि shared hosting में हमे limited access मिलता है जिस कारन इसमें high traffic को manage करना दिक्कत हो जाता है और जब ऐसा हो तो आपको एक अच्छा Cloud Hosting खरीदना चाहिए और अपने अपने website hosting को shared hosting से Cloud Hosting में shift कर लेना चाहिए क्यूंकि Cloud Hosting में आपको एक बहुत ही अच्छा flexible hosting solution मिलता है।

चलिए अब एक नजर डालते है की “sabse achha web hosting kon sa hai?”

सबसे अच्छा वेब होस्टिंग कौन सा है?

दोस्तों सबसे अच्छा तो मैं नहीं बता सकता क्यूंकि हर एक का होस्टिंग का पसंद अलग अलग होता है पर एक professional blogger के लिए एक अच्छा performance का होस्टिंग वह भी कम price की बात करे तो आप Hostinger का Hosting ले सकते है इसमें आपको सभी तरह का होस्टिंग मिल जाएगा आप अपने वेबसाइट के जरुरत के हिसाब से अपने लिए एक अच्छा होस्टिंग प्लान ले सकते है।

Hostinger का Hosting का service काफी अच्छा है इसमें आपको कुछ भी problems होने पे  Hostinger का technical team आपके problems पे काफी fast action लेते है।

दोस्तों अगर आप अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छा hosting लेना चाहते है तो आप Hostinger से hosting ले सकते है। इसका hosting service बहुत ही बढ़िया है और इसका price भी काफी कम है Hostinger में आप एक साल के लिए hosting सिर्फ 2000 से 2500 रुपए में ले सकते है। इसके साथ आपको एक domain भी फ्री दिया जाएगा। और अगर आप चाहते है की आपको इसमें और extra discounts मिले तो इसके लिए मैंने आपके लिए एक coupon का जुगाड़ भी कर दिया हूँ अगर आप निचे दिए गए Link से Hostinger का hosting लेते है और DISCOUNT7 का coupon code का उपयोग करते है तो इसमें आपको अच्छा खासा extra discounts मिल जाएगा।

Hostinger से hosting खरीदने के लिए Buy Hostinger Hosting पे Click करे-   Buy Hostinger Hosting

Extra discounts के लिए DISCOUNT7 coupon code का उपयोग करे।

चलिए अब हमलोग जानते है की “web hosting kaise kharide?”

वेब होस्टिंग कैसे खरीदें?

“वेब होस्टिंग कैसे खरीदें?” की बात करे तो दोस्तों यदि आपको अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छा hosting खरीदना है जिसका performance काफी better हो और जिसका price भी दुसरो के मुकाबले कम हो तो ऐसा hosting खरीदने के लिए नीचे Buy Hosting पे click करे।

Buy Hosting

वेब होस्टिंग कैसे खरीदें? पूरी जानकारी (How to buy web hosting in hindi)

Step-1

वेब होस्टिंग कैसे खरीदें?

क्लिक करते ही आपको hostinger पे ले आएगा यहाँ पे आप थोड़ा नीचे scroll करे नीचे आपको Choose Your Web Hosting Plan का option मिलेगा जिसमे से आप अपने लिए एक अच्छा plan choose कर ले।

यदि आपको plan choose करने में समझ नहीं आ रहा है तो आप Premium Web Hosting वाला plan choose कर सकते है ये काफी अच्छा plan है। 

फिर Add to Cart पे click करे।

Step-2

फिर आपके सामने एक नया page open होगा जिसमे Choose a period में आपको select करना है की आपको Hosting कितने महीनो के लिए लेना है।

आपको बता दे की आप जितना अधिक महीनो के लिए Hosting लेंगे आपको उतना ही सस्ता पड़ेगा।

इसमें आप 24 months वाला hosting plan ले सकते है।

Step-3

फिर नीचे Create your account में अपना email डाल दे आप चाहे तो आप अपना Facebook या Google ID से भी account बना सकते है।

Step-4

फिर नीचे Select payment में आप payment method select कर ले जिससे आपको पेमेंट करना है।

Step-5

फिर नीचे थोड़ा scroll करके Submit Secure payment का option दिखेगा और और उसके ऊपर Have a coupon Code? का option दिखेगा।

Have a coupon Code? में extra discount के लिए हमारा coupon code DISCOUNT7 डाल दे। फिर Submit Secure payment पे click करे।

Step-6

Click करते ही आपके सामने एक एक नया page open होगा जिसमे अपना Address, City और State डाल दे आपको बता दे की इसमें GSTIN Optional में है आपके पास है तो इसमें अपना GSTIN no डाल दे और नहीं है तो छोड़ दीजिए। फिर Continue with payment पे click करके पेमेंट कर दे।

Payment करते ही आपका process complete हो जाएगा और आपको अपना hosting plan मिल जाएगा।

तो इस प्रकार आप अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छा होस्टिंग खरीद सकते है।

चलिए अब हमलोग जानते है की “free me web hosting kaise le?”

फ्री में वेब होस्टिंग कैसे ले?

“फ्री में वेब होस्टिंग कैसे ले?” की बात करे तो दोस्तों अगर आप चाहते है की आप शुरू में होस्टिंग पे पैसा खर्च ना करे और कोई फ्री होस्टिंग पे अपना वेबसाइट बनाये तो आप ये भी कर सकते है www.blogger.com पे आपको free hosting के साथ साथ free domain भी मिल जाएगा यानी आप बिना कोई investment किए अपना खुद का website बना के blogging कर सकते है और घर बैठे ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है।

पर दोस्तों अगर आप एक professional blogger बनना चाहते हो यानी blogging में अपना career बनान चाहते हो इसी से पैसे कमा के अपना गुजरा करना चाहते हो तो आपको शुरू से ही कोई paid hosting लेना चाहिए। 

दोस्तों मैं यह नहीं कह रहा की free hosting से आप पैसे नहीं कमा सकते इसमें भी आप पैसे कमा सकते है पर एक paid hosting में काम करने से आप double income कर सकते है free hosting के मुकाबले। साथ ही paid hosting में आपको ऐसे बहुत सारे service दिए जाते है जो एक free hosting में नहीं दिया जाता।

चलिए अब हमलोग जानते है की “web hosting kharidne ke fayde kya hai?”

वेब होस्टिंग खरीदने के फायदे क्या है?

“वेब होस्टिंग खरीदने के फायदे क्या है?” पे बात करे तो यदि आप एक फ्री होस्टिंग के जगह होस्टिंग खरीद के काम करते है तो इसमें आपको काफी सारे फायदे होंगे जैसे 

  • Free hosting के मुकाबले paid hosting में आपकी income 40% से 50% ज्यादा होगी।
  • इसमें आपको अपने वेबसाइट को manage करने में काफी आसानी होगी क्यूंकि इसमें आपको होस्टिंग के क=साथ काफी सारे tools, plugging फ्री दिया जाता है।
  • इसमें आपके website की load speed भी काफी fast हो जाएगी।
  • इसमें आपके website पे अचानक high volume traffics आने पे crash होने का डर कम रहेगा।
  • इसमें आपके website data काफी secure रहेगा।    

वेब होस्टिंग क्या होता है?

वेब होस्टिंग internet में मौजूद एक ऐसा digital space होता है जहाँ हमारे website का सारा data इन्टरनेट पे store रहता है। और जब कोई हमारे वेबसाइट में मौजूद data से related कुछ भी search करता है तो उसे हमारे website data यानी हमारे website का content दिखता है।

शुरुवात में कौन सा वेब होस्टिंग ले?

शुरुवात में आप shared hosting लेकर काम कर सकते है इसका price भी कम पड़ता है और इसका interface भी simple होता है।

तो दोस्तों ये रहा वेब होस्टिंग क्या है? कौन सा होस्टिंग ख़रीदे? और कैसे ख़रीदे? के बारे में पूरी जानकारी, जिसमे हमलोगों ने वेब होस्टिंग क्या होता है? के बारे में वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी। दोस्तों आशा करता हूँ की web hosting kya hai? के बारे में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में web hosting kya hota hai? से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा। 

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में वेब होस्टिंग इन हिंदी से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों, इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

Leave a Reply

Copy not allowed ?