BCA Ka Full Form in Hindi

BCA Ka Full Form in Hindi: हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका इस आर्टिकल में, दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले है बीसीए का फुल फॉर्म क्या है? साथ ही हम लोग bca course details in hindi के बारे में यानी बीसीए कोर्स से जुड़ी पूरी जानकारी जानने वाले है। 

बीसीए का फुल फॉर्म क्या है? (BCA Ka Full Form in Hindi)

BCA ka full form kya hai? की बात करे तो BCA Full Form “Bachelor of Computer Applications” होता है वही BCA full form in hindi यानी BCA meaning in hindi की बात करे तो Bachelor of Computer Applications meaning in hindi होता है “कंप्यूटर अनुप्रयोगों के स्नातक”

दोस्तों BCA ka full form in hindi के अलावा भी ऐसे बहुत सारे बीसीए कोर्स से जुड़ी जानकारी है जिसे आपको जानने चाहिए क्या आपको पता है की 

  • बीसीए क्या है? 
  • बीसीए कोर्स के फायदे क्या है?
  • बीसीए कोर्स के स्कोप क्या है?
  • बीसीए कौन कौन कर सकता है? 
  • बीसीए कोर्स कैसे करे? 
  • बीसीए कोर्स की फीस कितनी है? 
  • बीसीए कोर्स करने में कितना समय लगता है? 
  • बीसीए कोर्स करने के बाद जॉब कहा मिलता है? 
  • बीसीए कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

दोस्तों अगर आपको बीसीए कोर्स से जुड़ी यह सारी जानकारी पता नही है तो आप बिलकुल भी चिंता ना करे क्यूंकि आज हमलोग BCA Course in hindi से जुड़ी यह सारे प्रश्नों के बारे में जानने वाले है और मुझे पूरा बिस्वास है की bca kya hota hai का यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके मन में bca course details in hindi से जुड़े जितने भी सवाल है सारे सवालो के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा।

दोस्तों जैसा की हम देख सकते है की अभी Computer और IT Sector काफी तेजी से Grow कर रही है आजकल Computer से related Course किया हुआ Students की मार्केट में काफी ज्यादा demand है।

ऐसे में अगर आप BCA Course करने का सोच रहे है तो यह आपका काफी अच्छा decision है BCA Course करके आप अपना Career कंप्यूटर और IT Sector में बना सकते है एक अच्छा जॉब करके काफी काफी अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है।

लेकिन दोस्तों कोई भी कोर्स करने से पहले हमें उस कोर्स के बारे में पूरी अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए इसीलिए आपको यह आर्टिकल पूरा अंत तक जरुर पढ़ना चाहिए और मुझे पूरा विश्वास है की बीसीए कोर्स का यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में बीसीए कोर्स से जुड़ी जितने भी सवाल है सारे सवालो के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। 

तो चलिए दोस्तों अब हम लोग जानते है की bca kya hai यानी bca course kya hai

बीसीए क्या है? (BCA Course Details in Hindi)

बीसीए एक कंप्यूटर से related undergraduate course है। BCA ka full form “Bachelor of Computer Applications” होता है यानी बीसीए एक bachelor course है जिसमे कोर्स के दौरान students को कंप्यूटर से जुड़ी knowledge दिया जाता है। दोस्तों आपको बता दे की BCA Course टेक्निकल कोर्स के अंतर्गत आता है जिसमे students को course के दौरान डाटाबेस, डेटा स्ट्रक्चर, नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे आदि कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी दी जाती है जिससे students आगे जाकर computer या IT के क्षेत्र में जॉब कर सके। 

बीसीए कोर्स के स्कोप क्या है?

BCA Scope की बात करे तो आज कल हम अपना ज्यादातर काम Online ही करना करना पसंद करते है चाहे वह Shopping करना हो, Electricity Bill, Water Bill, Gas Bill जमा करना हो, कहीं जाने के लिए Bus, Train या Airline का Ticket book करना हो, होटल बुक करना हो, किसी को पैसा भेजना हो या किसी से पैसा लेना हो, किसी Hotal या Restaurants से खाना मंगवाना हो,यहाँ तक की शादी के लिए लड़का या लड़की देखना हो हम अपना ज्यादातर काम Online यानि Digitally करना पसंद कर रहे है और यही कारण है की ये Digital World काफी तेजी से आगे बढ़ रही है आज कल ये Digital Field में नया नया Startup यानी कंपनिया आ रही है जिस कारण इस क्षेत्र में नौकरी के अवसर भी काफी तेजी से बढ़ रहे है ऐसे में अगर आप अपना career Computer और IT Sector में बनाना चाहते है तो आप BCA Cource के द्वारा आप यह कर सकते है BCA Cource यानी Bachelor of Computer Applications का Cource करके आप Computer और IT Sector में एक अच्छा और reputed जॉब कर सकते है या अगर आप जॉब ना करके कोई business या अपना कोई Startup शुरू करना चाहते है तो वह भी आप कर सकते है। 

बीसीए कोर्स के फायदे क्या है?

BCA karne ke fayde यानी बीसीए कोर्स के फायदे की बात करे तो BCA एक Technical Course होने के कारण BCA Course करने से इसमें आपको काफी ज्यादा फायदा हो सकता है। जैसे 

  • बीसीए कोर्स के द्वारा आप अपना Career Computer और IT (Information technology) के क्षेत्र में बना सकते है। 
  • BCA Course करने से आपको इसमें Job opportunity भी काफी ज्यादा मिलती है क्योंकि आजकल Computer से related course किया हुआ students का काफी ज्यादा demand है। 
  • BCA Course करने से आप विदोशो में भी job कर सकते है। 
  • BCA Course करने से आप इंडियन आर्मी, पुलिस, नेवी, एयरफोर्स, बैंकिंग सेक्टर, रेलवे, एसएससी,एजुकेशन सेक्टर आदि गवर्नमेंट सेक्टर में नौकरी के आवेदन दे सकते है और नौकरी प्राप्त कर सकते है। 
  • BCA कोर्स को पूरा करने के बाद आप दुनिया के टॉप मल्टीनेशनल आईटी सेक्टर की कंपनी, जैसे Google, Microsoft, IBM, Infosys, TCS, Tech Mahindra, Wipro, HCL आदि बड़ी बड़ी कंपनी में अपना शानदार कैरियर बना सकते हैं। 
  • BCA कोर्स को पूरा करने के बाद आप खुद का Computer और IT Sector से जुड़ी Service का बिज़नस शुरू कर सकते है या खुद का कोई Startup शुरू कर सकते है। 
  • BCA कोर्स को पूरा करने के बाद आप इसी Field में Master Degree भी कर सकते है यानि आप MCA (Master of Computer Applications) भी कर सकते है। 

बीसीए कोर्स कौन कौन कर सकता है? (BCA Course eligibility)

बीसीए कोर्स कौन कौन कर सकता है यानी BCA Course के लिए शैक्षणिक योग्यता यानी BCA course eligibility की बात करे तो वह कुछ इस प्रकार है। 

बीसीए कोर्स करने के लिए न्यूनतम 12वी पास होना चाहिए। 

आपको बता दे की कुछ कॉलेज में बीसीए कोर्स में admission के science stream से 12वी पास मांगा जाता है वही कुछ कुछ कॉलेज में Arts, Commerce से 12वी पास Students भी बीसीए कोर्स में admission ले सकता है। 

कुछ कुछ कॉलेज में बीसीए कोर्स के लिए 12वी में 60% अंक माँगा जाता है वही कुछ कुछ कॉलेज में 12वी में 45% अंक वाले Students को भी बीसीए कोर्स में admission दे दिया जाता है। 

बीसीए कोर्स कैसे करे? (How To Do BCA Course in Hindi)

दोस्तों अभी तक हमने जाना की BCA kya hai, BCA ka full form kya hai, BCA ke fayde kya hai अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा की हम BCA Course Kaise Kare तो चलिए अब हम लोग जानते है की आप बीसीए कोर्स कैसे कर सकते है। 

दोस्तों आपको बता दे की बीसीए कोर्स के लिए Admission आप direct ले सकते है। 

यानि ज्यादातर कॉलेज में बीसीए कोर्स में Admission के लिए आपको कोई entrance exam नहीं देना होता है बहुत कम ही कॉलेज है जिसमे बीसीए कोर्स में Admission के लिए कोई entrance exam देना पड़ता है।

लेकिन दोस्तों कुछ कुछ कॉलेज में बीसीए कोर्स में Admission के लिए CET यानी Common Entrance Test लेती है जो normally ज्यादा Tough नहीं होती है CET आप 12वी के basic जानकारी के साथ पास कर सकते है। 

दोस्तों BCA Course की तरह ही एक कोर्स होता है BBA, अगर आपको जानना है की BBA Course क्या है?, BBA Course करने के फायदा क्या है?, BBA Course कैसे करे तो आप नीचे बीबीए कोर्स क्या है? पे Click करके BCA Course के बारे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

बीबीए कोर्स क्या है?

बीसीए कोर्स की फीस कितनी है? (BCA Course Fees)

दोस्तों BCA Course Fees की बात करे तो अलग अलग कॉलेज में BCA Course Fees अलग अलग होती है BCA Course की फीस normally 40000 से 80000 सालाना होती है। 

दोस्तों आपको बता दे की BCA Course करने के दौरान सरकार की ओर से स्टूडेंट्स कोई कई सारे Scholarship दिया जाता है आप उसमे से कोई एक Scholarship अप्लाई कर सकते है जिससे आपका कोर्स का 80% से 90% फीस स्कालरशिप से मिल जाएगा जिससे आपको पढ़ाई में काफी मदद मिल जाएगा। 

बीसीए कोर्स करने में कितना समय लगता है? (BCA Course Duration)

बीसीए कोर्स करने में कितना समय लगता है यानी BCA Course Duration की बात करे तो BCA एक 3 years Graduation कोर्स है या बीसीए कोर्स करने में आपको 3 साल तक का समय लग जाएगा।

दोस्तों आपको बता दे BCA Course में पढाई के दौरान या BCA Course की पढाई पूरा हो जाने के बाद आप Internship कर सकते है Internship करने से आपको Practical Knowledge ज्यादा मिलती है जिससे आपको BCA की पढाई पूरा करने के शुरुआती जॉब मिलने में काफी आसानी होती है। 

दोस्तों अगर आपको जानना है की Internship क्या है? इंटर्नशिप के फायदे क्या है? इंटर्नशिप कैसे करे? तो आप निचे इंटर्नशिप क्या है और कैसे करें पे click करके Internship के बारे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

इंटर्नशिप क्या है और कैसे करें

बीसीए कोर्स करने के बाद जॉब कहा मिलता है? 

बीसीए कोर्स करने के बाद जॉब कहा मिलता है पे बात करे तो बीसीए कोर्स करने के बाद आप Computer और IT Field में जॉब कर सकते है। 

  • BCA Course करने से आप गवर्नमेंट सेक्टर में नौकरी कर सकते है जैसे इंडियन आर्मी, पुलिस, नेवी, एयरफोर्स, बैंकिंग सेक्टर, रेलवे, एसएससी,एजुकेशन सेक्टर आदि गवर्नमेंट सेक्टर में नौकरी के लिए आवेदन दे सकते है और नौकरी प्राप्त कर सकते है। 
  • इसके साथ ही आप जितने भी Graduation level की Government Vacancies निकलती है आप उस Vacancies के लिए Apply कर सकते है और जॉब प्राप्त कर सकते है। 
  • BCA कोर्स को पूरा करने के बाद आप दुनिया के टॉप मल्टीनेशनल आईटी सेक्टर की कंपनी, जैसे Google, Microsoft, IBM, Infosys, TCS, Tech Mahindra, Wipro, HCL आदि बड़ी बड़ी कंपनी में जॉब कर सकते है। 
  • BCA का पढाई पूरा करने के बाद अगर आप जॉब ना करके अपना खुद का कोई बिज़नस या Startup शुरू करना चाहते है तो आप वह भी कर सकते है आप Shoftwere Development, Web Development, Graphic Design, Computer Programming Language आदि से related services का बिज़नस या Startup शुरू कर सकते है। 
  • या अगर आप BCA कोर्स पूरा करने के बाद आगे जॉब ना करके आगे पढ़ाई का मन हो तो आप MCA (Master of Computer Applications) Course कर सकते है। 

बीसीए कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है? (BCA Salary)

BCA salary यानी बीसीए कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है पे बात करे तो दोस्तों जैसे की हमे पता है BCA Course करने के बाद जॉब ज्यादातर IT Sector में लगती है और IT Sector एक ऐसा sector है जिसमें सैलरी काफी लुभावने मिलते है यानी काफी अच्छा खासा सैलरी मिलते है इस सेक्टर में सैलरी का कोई लिमिट नहीं है आप अपने काबिलियत के हिसाब से इसमें महीने में लाखो कमा सकते है फिर भी अगर हम जॉब के शुरुआती महीनों की बात करें तो इसमें 40000 से 50000 की सैलरी काफी आसानी से मिल जाती है। 

तो दोस्तों यह थी  bca kya hai की पूरी जानकारी जिसमे हमलोग BCA ka full form in hindi के साथ BCA Course से जुड़ी सारी जानकारी के बारे में जाने। दोस्तों आशा करता हूँ की आप bca course details in hindi से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में bca kya hota hai यानी bca course in hindi से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालो के जवाब आपको मिल गया होगा। 

बीसीए का फुल फॉर्म क्या है?

बीसीए का फुल फॉर्म “Bachelor of Computer Applications” है।

बीसीए कोर्स क्या है?

बीसीए कोर्स एक तीन साल का कंप्यूटर से related undergraduate course है यानी बीसीए एक bachelor course जिसमे कोर्स के दौरान students को कंप्यूटर से जुड़ी knowledge दिया जाता है।

बीसीए कोर्स की फीस कितनी है?

बीसीए कोर्स की फीस अलग अलग कॉलेज में अलग अलग होती है BCA Course की फीस normally 40000 से 80000 सालाना होती है।

बीसीए कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

जैसे की हमे पता है की BCA Course करने के बाद जॉब ज्यादातर IT Sector में लगती है और IT Sector एक ऐसा sector है जिसमें सैलरी काफी लुभावने मिलते है आप अपनी काबिलियत के हिसाब से इसमें महीने में लाखो कमा सकते है फिर भी अगर हम जॉब के शुरुआती महीनों की बात करें तो इसमें 40000 से 50000 की सैलरी काफी आसानी से मिल जाती है।

बीसीए कोर्स के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

बीसीए कोर्स करने के लिए न्यूनतम 12वी पास होना चाहिए।

इसके अलावा भी दोस्तों अगर आपके मन में bachelor of computer application in hindi से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो वह आप हमे Comments करके पूछ सकते है मैं पूरा कोशिश करूँगा की आपके सारे सवालो का जवाब दे सकू। 

दोस्तों इसी प्रकार की और Informative Articles  के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

Also Read: 

BCA course details

इंटर्नशिप क्या है और कैसे करें

Best Bluetooth Headphones 

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!

Leave a Reply

Copy not allowed ?