BBA Course Details in Hindi

BBA Course Details in Hindi: हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका इस आर्टिकल में, दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले है bba kya hai यानी bba course details in hindi के बारे में 

दोस्तों BBA Course करके आप अपना Career मैनेजमेंट (Management), मार्केटिंग (Marketing), सेल्स (Sales) के क्षेत्र में बना सकते है इसके साथ ही BBA Course करके आप खुद का कोई Business या Startup भी शुरू कर सकते है। 

दोस्तों जैसा की हम देख सकते है की आजकल मैनेजमेंट (Management), मार्केटिंग (Marketing), सेल्स (Sales) के क्षेत्र काफी तेजी से Grow कर रही है और आजकल Business से related Course किया हुआ Students की मार्केट में काफी ज्यादा demand है।

ऐसे में अगर आप BBA Course करने का सोच रहे है तो यह आपका एक काफी अच्छा decision है लेकिन दोस्तों कोई भी कोर्स करने से पहले हमें उस कोर्स के बारे में पूरी अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। 

दोस्तों क्या आपको बीबीए कोर्स के बारे में पूरी जानकारी पता है की 

  • BBA Kya Hai?
  • BBA Ka Full Form Kya Hai?
  • BBA Course Kyu Kare?
  • BBA Course Ke Fayde Kya Hai?
  • BBA Course Karne Ke Liye Qualification Kya Chahiye?
  • BBA Kaise Kare?
  • BBA Course Duration Kitni Hai?
  • BBA Course Fees Kitni Hai?
  • BBA Course Karne Ke Bad Job Kaha Milti Hai?
  • BBA Course Karne Ke Bad Salary Kitni Milti Hai?

दोस्तों अगर आपको बीबीए कोर्स से जुड़ी यह सारी जानकारी पता नही है तो आप बिलकुल भी चिंता मत कीजिए क्यूंकि आज हमलोग BBA Course in hindi से जुड़ी यह सारे प्रश्नों के बारे में जानने वाले है और मुझे पूरा बिस्वास है की bba course kya hai का यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके मन में bba course details in hindi से जुड़े जितने भी सवाल है सारे सवालो के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। 

दोस्तों what is bba course in hindi जानने से पहले चलिए हमलोग जानते है की bba ka full form kya hai

BBA Ka Full Form Kya Hai?

बीबीए का फुल फॉर्म क्या होता है की बात करे तो BBA full form in hindi होता है “Bachelor of Business Administration” वही BBA Meaning in Hindi की बात करे तो bachelor of business administration meaning in hindi होता है “व्यवसायिक प्रबंधन में स्नातक” 

चलिए दोस्तों अब हम लोग जानते है की bba kya hai यानी bba course details in hindi

BBA Kya Hai? (BBA Course Details in Hindi)

जैसा की BBA के फुल फॉर्म Bachelor of Business Administration से ही  पता चल रहा है की BBA Business Administration का एक Bachelor Course यानि Undergraduate Course है जिसमे students को एकाउंटिंग (Accounting) एप्लाइड स्टैटिक्स (Applied Statics), बिज़नस कम्युनिकेशन (Business Communication) मैनेजमेंट (Management), मार्केटिंग (Marketing) और बहुत सारे बिज़नेस के रिलेटेड सब्जेक्ट को पढ़ाया जाता है ताकि आगे जाकर Future में students Business से related मैनेजमेंट (Management), मार्केटिंग (Marketing), सेल्स (Sales) के क्षेत्र में जॉब कर सकें। 

BBA Course Kyu Kare? (bba scope)

दोस्तों बीबीए कोर्स क्यूँ करें यानी bba scope क्या है की बात करे तो अगर आपको आगे जाकर पढ़ लिख के किसी दुसरे के under काम ना करके खुद का कोई बिज़नस शुरू करके लोगो को अपने under काम करवानी है यानी लोगो को रोजगार देनी है तो आपको BBA Course करनी चाहिए।

दोस्तों पिछला कुछ 10-15 साल की बात करे तो लोग खुद का बिज़नस शुरू करने के बारे बहुत ही कम सोचते थे लोग पढ़ लिख के खुद का बिज़नस शुरू करने के बजाय किसी कम्पनी में जॉब करना ज्यादा पसंद करता था क्यूंकि बिज़नस में risk है वही जॉब में risk ना के बराबर है लेकिन पिछला 2-5 सालो में यह अवधारणा बिलकुल बदल गया है अब लोग बिज़नस की और ज्यादा आकर्षित हो रही है अब लोग risk लेने से पीछे नहीं हट रहे है और लोग पढ़ लिख कर अपना खुद का बिज़नस शुरू कर रहे है या अपना खुद का कोई Startup शुरू कर रहे है यही कारण है की पिछला कुछ सालो में आपको बहुत सारे कम्पनी नजर आएंगे जो अपना Startup शुरू करके हमे services दे रहे है। 

अगर आपको भी आगे जाकर पढ़ लिख कर अपना खुद का कोई बिज़नस शुरू करना है या Startup शुरू करके लोगो को services देनी है तो आपको BBA Course जरुर करनी चाहिए साथ ही मार्केट में नया नया Startup कम्पनी आने से इस fields में जॉब के काफी अवसर उत्पन हो रहे है और इसीलिए इस fields में business related courses किया हुआ students की काफी डिमांड है ऐसे में यदि आपको आगे जाकर पढ़ लिख कर मैनेजमेंट (Management), मार्केटिंग (Marketing), सेल्स (Sales) के क्षेत्र में जॉब करना है तो तो आपको यह BBA Course जरुर करनी चाहिए।

BBA Course Ke Fayde Kya Hai? (BBA Course Benefits)

BBA Karne Ke Fayde Kya Hai यानी bba course benefits की बात करे तो BBA Course एक काफी अच्छा और reputed Course है ऐसे में अगर आप ये कोर्स करते है तो इससे आपको काफी सारे फायदे हो सकते है जैसे। 

  • BBA Course करने के बाद आप कही जॉब ना करके खुद का कोई बिज़नस शुरू कर सकते है या खुद कोई Startup Start करके लोगो को services provides कर सकते है। 
  • BBA Course करने के बाद आप मार्केट के top Fields यानी मैनेजमेंट (Management), मार्केटिंग (Marketing), सेल्स (Sales) के क्षेत्र जॉब कर सकते है। 
  • BBA Course करने के बाद आप किसी दुसरे के under काम ना करके खुद का कोई बिज़नस शुरू करके लोगो को अपने under काम करवा सकते है यानी लोगो को रोजगार दे सकते है। 
  • BBA Course करने के बाद आप Bachelor Degree के level के सरकारी नौकरी के vacancies के लिए आवेदन दे सकते है और जॉब प्राप्त कर सकते है। 
  • BBA Course को पूरा करने के बाद आप इसी Field में Master Degree भी कर सकते है यानि आप MBA (Master of Business Administration) भी कर सकते है जो की एक बहुत ही popular Master course है और जिसकी डिमांड भी मार्केट में काफी ज्यादा है। 

BBA Course Karne Ke Liye Qualification Kya Chahiye? (BBA Course Eligibility)

BBA Course Eligibility यानी बीबीए कोर्स करने के लिए qualification यानी शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए की बात करे तो जैसे की हर कोर्स करने लिए कुछ eligibility criteria रखा जाता है वैसा ही BBA eligibility criteria भी रखा गया है जो कुछ इस प्रकार है। 

  • BBA Course करने के लिए Students न्यूनतम 12वी पास होना चाहिए। 
  • BBA Course में admission के लिए Student’s का 12वी में कम से कम 50% अंक होने चाहिए। 
  • Students 12वी किसी भी steam से पास की हो वह बीबीए कोर्स कर सकती है यानी बीबीए कोर्स Science, Commerce और Arts सभी Steam के Students कर सकते है। 

BBA Kaise Kare?

दोस्तों अभी तक हमने जाना की BBA kya hai, BBA ka full form kya hai, BBA scope kya hai, BBA karne ke fayde kya hai, BBA course eligibility kya hai अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा की हम BBA Course Kaise Kare तो चलिए अब हम लोग जानते है की आप बीबीए कोर्स कैसे कर सकते है।

दोस्तों आपको बता दे की BBA Course किसी Government College और कुछ कुछ Private College से करने के लिए आपको BBA entrance exam qualify करना होगा। 

इसके लिए आप AIMA UGAT, DUJAT, SET, IPU CET जैसे आदि BBA Entrance Exam दे सकते है और उस BBA Entrance Exam को Qualify करके आप BBA Course के लिए Admission ले सकते है। 

इसके साथ ही दोस्तों ऐसे बहुत सारे कॉलेज है जहां आप बीबीए कोर्स के लिए direct Admission ले सकते है यानि इन कॉलेज में बीबीए कोर्स के लिए Admission के लिए आपको किसी प्रकार की कोई BBA Entrance Exam नहीं देनी पड़ती है आप direct कॉलेज में जाकर Admission ले सकते है।

BBA Course Duration Kitni Hai?

BBA Course Duration Kitni Hai यानी बीबीए कोर्स करने में कितना समय लगता है की बात करे तो BBA एक 3 years Graduation कोर्स है यानी बीबीए कोर्स करने में आपको 3 साल तक का समय लग जाएगा।

दोस्तों आपको बता दे BBA Course में पढाई के दौरान या BBA Course की पढाई पूरा हो जाने के बाद आप Internship कर सकते है Internship करने से आपको Practical Knowledge ज्यादा मिलती है जिससे आपको BBA की पढाई पूरा करने के शुरुआती जॉब मिलने में काफी आसानी होती है। 

दोस्तों अगर आपको जानना है की Internship क्या है? इंटर्नशिप के फायदे क्या है? इंटर्नशिप कैसे करे? तो आप निचे इंटर्नशिप क्या है और कैसे करें पे click करके Internship के बारे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

Read / पढ़े : इंटर्नशिप क्या है और कैसे करें

BBA Course Fees Kitni Hai?

BBA Course Fees Kitni Hai यानी बीबीए कोर्स में होने वाले खर्च की बात करे तो अगर आपका Admission BBA Course के लिए कोई सरकारी कॉलेज में हो जाता है तो इसमें आपको बहुत ही कम college fees देनी पड़ती है। 

वही यदि आप BBA Course कोई प्राइवेट कॉलेज से करते है तो इसमें आपको अच्छा खासा खर्च होंगे दोस्तों अलग अलग कॉलेज में BBA Course Fees अलग अलग होती है BBA Course की फीस normally 40000 से 80000 सालाना होती है। 

दोस्तों आपको बता दे की BBA Course करने के दौरान सरकार की ओर से स्टूडेंट्स कोई कई सारे Scholarship दिया जाता है आप उसमे से कोई एक Scholarship अप्लाई कर सकते है जिससे आपका कोर्स का 80% से 90% फीस स्कालरशिप से मिल जाएगा जिससे आपको पढ़ाई में काफी मदद मिल जाएगा।

BBA Course Karne Ke Bad Job Kaha Milti Hai? (bba job opportunities)

BBA job opportunities की बात करे तो BBA Course करने के बाद अगर आप जॉब करना चाहे तो इसमें आपको काफी अच्छा और reputed जॉब मिलेंगे। 

BBA Course करने के बाद आप मार्केट के top Fields यानी मैनेजमेंट (Management), मार्केटिंग (Marketing), सेल्स (Sales) के क्षेत्र जॉब कर सकते है। 

आप विभिन Company या Organization में Finance Manager, Marketing Manager, Research Analyst, Financial Analyst, HR Manager, Business Consultant के तक के post पे जॉब कर सकते है। 

इसके साथ ही आप जितने भी Graduation level की Government Vacancies निकलती है आप उस Vacancies के लिए Apply कर सकते है और जॉब प्राप्त कर सकते है।

BBA Course करने के बाद आप कही जॉब ना करके खुद का कोई बिज़नस शुरू कर सकते है या खुद कोई Startup Start करके लोगो को services provides कर सकते है।

BBA Course Karne Ke Bad Salary Kitni Milti Hai? (BBA salary in india)

BBA salary in india यानी बीबीए कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है पे बात करे तो BBA Course करने के बाद अगर आप खुद का कोई बिज़नस शुरू करते है या खुद कोई Startup Start करते है तो इसमें आप अपने काबिलियत के हिसाब से महीनो में लाखो कमा सकते है। 

या बीबीए कोर्स पूरा करने के बाद आप किसी Company या Organization में जॉब करते है इसमें आपको शुरुआती महीनों में bba jobs salary के रूप में 30000 से 40000 की सैलरी काफी आसानी से मिल जाएगी।

तो दोस्तों यह थी bba kya hai की पूरी जानकारी दोस्तों आशा करता हूँ की आप bba course details in hindi से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में bba course kya hai यानी bba course in hindi से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालो के जवाब आपको मिल गया होगा। 

बीबीए कोर्स क्या है?

बीबीए कोर्स एक तीन साल का Business से related undergraduate course है यानी बीबीए एक bachelor course जिसमे कोर्स के दौरान students को Business से जुड़ी knowledge दिया जाता है।

बीबीए का फुल फॉर्म क्या है?

बीबीए का फुल फॉर्म है “Bachelor of Business Administration”

बीबीए कोर्स की फीस कितनी है?

बीबीए कोर्स की फीस अलग अलग कॉलेज में अलग अलग होती है BBA Course की फीस normally 40000 से 80000 सालाना होती है।

बीबीए कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

BBA Course करने के बाद अगर आप खुद का कोई बिज़नस शुरू करते है या खुद कोई Startup Start करते है तो इसमें आप अपने काबिलियत के हिसाब से महीनो में लाखो कमा सकते है  फिर भी अगर हम जॉब के शुरुआती महीनों की बात करें तो इसमें 40000 से 50000 की सैलरी काफी आसानी से मिल जाती है।

बीबीए कोर्स के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

बीबीए कोर्स करने के लिए न्यूनतम 12वी पास होना चाहिए।

इसके अलावा भी दोस्तों अगर आपके मन में bba in hindi यानी bachelor of business administration in hindi से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो वह आप हमे Comments करके पूछ सकते है मैं पूरा कोशिश करूँगा की आपके सारे सवालो का जवाब दे सकू। 

दोस्तों इसी प्रकार की और Informative Articles  के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!

Leave a Reply

Copy not allowed ?