ALP Full Form in Hindi

ALP Full Form in Hindi: हेल्लो दोस्तों🙏,स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल में, तो दोस्तों आज हमलोग देखने वाले हैं कि ALP Full Form in Hindi के बारे में, साथ ही हमलोग ALP से जुड़ी वह सारी बातें के बारे में भी जानने वाले हैं, जिसके लिए आप इस आर्टिकल पर आए है।

तो चलिए ALP से जुड़ी कोई भी जानकारी जानने से पहले हमलोग यह जानकारी प्राप्त कर लेते हैं की एएलपी का फुल फॉर्म क्या होता है?

ALP Ka Full Form Kya Hai?

ALP का फुल फॉर्म क्या होता है की बात करें तो ALP ka full form “Assistant Loco Pilot” होता है। 

ALP Full Form in Hindi

एएलपी का फुल फॉर्म इन हिंदी की बात करें तो ALP यानी Assistant Loco Pilot का हिंदी में अर्थ (Assistant Loco Pilot Meaning in Hindi) “सहायक लोको पायलट” होता है।

तो जैसा कि अभी हम लोगों ने जाना कि ALP का पूरा नाम सहायक लोको पायलट होता है।

दोस्तों भारतीय रेलवे में एएलपी यानी Assistant Loco Pilot का जॉब एक काफी अच्छा जॉब माना जाता है अगर आप भी भारतीय रेलवे में ALP का जॉब प्राप्त करना चाहते है तो ये आपका एक काफी अच्छा निर्णय है ।

लेकिन दोस्तों कोई भी जॉब को जॉइन करने से पहले आपको उसके बारे में पुरी अच्छी तरह से जानकारी रखना काफी आवश्यक है। ठीक उसी प्रकार ALP जॉइन करने से पहले आपको इससे जुड़ी ऐसे कई जानकारी है जिसके बारे में आपके लिए जानना काफ़ी जरूरी है जैसे क्या आपको पता है कि:-

  • ALP क्या है?
  • ALP के क्या‌ कार्य है?
  • ALP जॉइन करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?
  • ALP जॉइन कैसे करें?
  • ALP की चयन प्रक्रिया क्या है?
  • ALP में सैलरी कितनी मिलती है?

दोस्तों अगर आपको ALP से जुड़ी यह सारी जानकारी पता नहीं है तो आपको यह आर्टिकल पुरा अंत तक अवश्य पढ़ना चाहिए और मुझे पुरा विश्वास है कि यह आर्टिकल पुरा अंत तक पढ़ने के बाद आपके मन में ALP को लेकर जितने भी प्रश्न है आपके सारे प्रश्नों के उत्तर आपको इसी आर्टिकल में मिल जाएंगे।

तो चलिए अब हम लोग जानते हैं कि ALP क्या है?

ALP Kya hai? (Assistant Loco Pilot in Hindi)

एलपी का पूरा नाम है Assistant Loco Pilot जिसे हिंदी में सहायक लोको पायलट कहा जाता है।

जैसे कि एएलपी का पूरा नाम सहायक लोको पायलट से ही पता चल रहा है की ये Loco Pilot यानी मुख्य लोको पायलट के सहायक होते है यानि Assistant होते है जिसका काम मुख्य लोको पायलट की सहायता करना होता है

दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की अब ये लोको पायलट क्या होता है तो चलिए इसके बारे में जानते है 

Loco Pilot Kya Hote Hai?

लोको पायलट को आसन भाषा में कहे (Loco Pilot Meaning in Hindi) तो ये ट्रेन का ड्राईवर होता है जो रेलगाड़ी को एक जगह से दूसरी जगह तक चला के ले जाते है रेलवे में लोको पायलट का मुख्य कार्य ट्रेन को चलाना यानी रेल का परिचालन करने का काम होता है और ऐसे में Assistant Loco Pilot यानी सहायक लोको पायलट का काम मुख्य लोको पायलट के द्वारा रेल का परिचालन के दौरान सहायता करने का काम होता है

भारतीय रेलवे दुनिया की सबसे बड़ी रेल परियोजनाओं में से एक है। इसमें काम करने वाला लोको पायलट का सबसे प्रमुख कार्य ट्रेनों में सवार यात्रियों को अपने गंतव्य तक सही सलामत पहुंचाना है। लोको पायलट एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण जॉब है। इस जॉब को संभालने के लिए उम्मीदवारों के पास मानसिक के साथ-साथ शारीरिक रूप से भी स्वस्थ होना आवश्यक है। 

लोको पायलट के पद पर पहुंचने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले असिस्टेंट लोको पायलट के पद से गुजरना होता है। असिस्टेंट लोको पायलट के तौर पर रेलवे में भर्ती की जाने के बाद उम्मीदवार को मालगाड़ी कुछ सालों बाद यानी अच्छी प्रैक्टिस हो जाने के बाद पैसेंजर ट्रेन चलाने का अवसर प्रदान किया जाता है। 

इस श्रेणी में काम करते हुए कम से कम 10 साल के बाद ही यानी जब उनको पूरी तरह से अनुभव हो जाता है तब असिस्टेंट लोको पायलट से लोको पायलट का सफर तय होता है। अर्थात इतने सालों के अनुभव के पश्चात है उससे एक्सप्रेस या मेल ट्रेन के संचालन का अवसर प्रदान किया जाता है। 

इसके अलावा बहुत ज्यादा अनुभवी हो जाने के बाद अर्थात शताब्दी दूरंतो तथा राजधानी जैसी सुपर मेल या प्रीमियम ट्रेनों के संचालन का काम दिया जाता हैं। भारतीय रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट का पद को तीसरी यानी ग्रुप सी किस श्रेणी में रखा जाता है।

एएलपी के क्या कार्य हैं?

एएलपी यानी असिस्टेंट लोको पायलट में बहुत सारे काम होते हैं। और जाहिर सी बात है कि जिसके भरोसे हजारों यात्री सफर कर रहे हैं उसके ऊपर तो उनकी सुरक्षा के कार्य का झंझट लगा ही रहेगा। जैसा कि नीचे दिया हुआ है:- 

  • लोको पायलट को ट्रेन संचालन में मदद करना।
  • लोकोमोटिव की दक्षता को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए लोकोमोटिव की जांच करना।
  • सिग्नल लाइट्स इतने पर लोको पायलट को पहले ही सचेत कर देना।
  • लोकोमोटिव के रखरखाव सुरक्षा और उत्पादकता को नियमित रूप से बनाए रखने मे मदद करना।
  • लोकोमोटिव में आने वाली किसी भी प्रकार की माइनर प्रॉब्लम को रिपेयर करने में लोको पायलट की सहायता प्रदान करना।
  • लोको पायलट द्वारा लोकोमोटिव को ठीक करने के दौरान मदद करना।

एएलपी ज्वाइन करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

  • 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण हुए छात्र जिनके द्वारा इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल या ऑटोमोबाइल के विषय में 2 साल की आईटीआई या 3 साल की पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या मैकेनिकल इलेक्ट्रिकल या फिर ऑटोमोबाइल विषय से इंजीनियरिंग असिस्टेंट लोको पायलट के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इसमें मेडिकल फिटनेस की भी एक एग्जाम होती है मतलब जब सिलेक्शन प्रोसेस पूरा हो जाता है अब अंतिम में इस टेस्ट लिया जाता है। इस परीक्षा के तहत असिस्टेंट लोको पायलट के उम्मीदवार की आंखे 100% सही होनी चाहिए अर्थात उसकी आंखें एकदम स्वस्थ होनी चाहिए जिसने ना ही कोई चश्मा या लेंस लगा हो। इसके अलावा उसे कलर ब्लाइंडनेस की भी समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • भारतीय रेलवे ग्रुप सी के अंतर्गत जारी किए जाने वाले लोको पायलट के विज्ञापन में उम्मीदवार की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष है और अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष तय की गई है। इसके अलावा भी आरक्षित वर्ग के अनुसार उम्मीदवारों को उनकी कैटेगरी के लिए छूट प्रदान की जाती है।
  • वर्तमान समय में, जो छात्र इंजीनियरिंग ग्रेजुएशन कर रहा है वह व्यक्ति भी लोको पायलट के लिए उम्मीदवार की श्रेणी में समझा जाता है। उपरोक्त तीनों यानी आईटीआई, डिप्लोमा पॉलिटेक्निकल, और इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री के योग्यता वाले छात्र द्वारा किसी भी सरकारी या मान्यता मिली हुई बोर्ड या यूनिवर्सिटी से ही उत्तीर्ण करना अति आवश्यक है।

एएलपी ज्वाइन कैसे करें?

ALP ज्वाइन करने के लिए आपको सबसे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा एएलपी के लिए जारी भर्ती के लिए आवेदन देना होगा फिर इसके सभी एग्जाम को पास करना होगा तब जाके आपको भारतीय रेलवे में एएलपी के रूप में कार्य करने का मौका दिया जाएगा।

एएलपी की चयन प्रक्रिया क्या है?

एएलपी ज्वाइन कैसे करें यानी अगर आपको एएलपी में भर्ती होकर भारतीय रेलवे में नौकरी करनी है तो आप कैसे करेंगे इस पर बात करें तो इसके लिए आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा समय – समय पर निकाली जाने भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा बनना होगा। जिसे हम तीन चरणों में बांट सकते हैं:-

  • लिखित परीक्षा (Written Test)
  • बुद्धि तत्परता (Aptitude Test)
  • चिकित्सक जांच (Medical Test)
  • लिखित परीक्षा:- एएलपी में आवेदन करने के बाद इस में भर्ती के लिए सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देने की आवश्यकता होती है। यह दो चरणों में होती है CBT-I और CBT-II, CBT Full Form Computer Based Test होता है चुकी आजकल लिखित परीक्षा कंप्यूटर पे लिया जाता है इसलिए इसे CBT कहा जाता है। जिसमें CBT-I और CBT-II दोनों में 75 MCQ प्रश्न पूछे जाते हैं जिन्हें 60 मिनट में हल करना होता है। इसके साथ ही प्रत्येक गलत जवाब देने पर 1/3 की नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है।
  • बुद्धि तत्परता:- लिखित परीक्षा यानि दोनों CBT-I और CBT-II पास कर लेने के बाद आपको अगली  परीक्षा CBAT- Computer Based Aptitude Test देनी होती है। इस परीक्षा में छात्र किसी प्रश्न का उत्तर कितनी जल्दी और कितना सटीक दे सकता है इसका परीक्षण किया जाता है यानी इसमें आपको समय का महत्व देना बहुत ही आवश्यक है। मतलब आप से इस तरह के सवाल किए जाएंगे जिसे सिर्फ आप अपने दिमाग से ही हल कर सकते हैं।
  • चिकित्सक जांच:- CBT-I और CBT-II के साथ CBAT पास कर लेने के बाद इसमें मेडिकल टेस्ट लिया जाता है। इस टेस्ट में आपकी आंखों की जांच होती है। आपकी आंखों की रोशनी अच्छा होना आवश्यक है। आपकी आंखों में दूर की वस्तु को देखने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए।

लोको पायलट के तीनों परीक्षाओं को पास कर लेने के बाद आपको लोको पायलट की ट्रेनिंग में भेजा जाता है। और फिर ट्रेनिंग के पूरा हो जाने के बाद आप लोको पायलट सफलतापूर्वक बन जाते हैं।

एएलपी में सैलरी कितनी मिलती है? (Salary For Assistant Loco Pilot)

एएलपी यानी असिस्टेंट लोको पायलट की सैलरी की बात करे तो इसमें शुरुवाती दिनों में बेसिक पे ₹19900 के साथ ग्रेड पे ₹1900 दिया जाता है। 

साथ ही इसमें काफी तरह के भत्ता यानी Allowances भी दिया जाता है जैसे 

  • मकान किराया यानी एचआरए ( हाउस रेंट अलायंस)
  • परिवहन की भत्ता के लिए यानी टीए ( ट्रैफिक अलायंस )
  • महंगाई भत्ता यानी डिए ( डियरनेस अलाउंस )
  • तकनीकी भत्ता जैसे आदि भत्ता दिया जाता है। 

कुल मिलाकर ALP Salary की बात करे तो तकरीबन उन्हें 35000 रुपए के करीब हर महीने सैलरी मिलती है और हर साल सैलरी में 3% की बढ़ोतरी की जाती है।और जैसे ही कोई Assistant Loco Pilot से promotion होकर Loco Pilot बनते है तो उनका सैलरी काफी ज्यादा बढ़ जाती है 

लोको पायलट की सैलरी की बात करे तो वह कुछ इस प्रकार है 

लोको पायलट को सैलरी कितनी मिलती है? (Salary For Loco Pilot)

भारतीय रेलवे में लोको पायलट की सैलरी अलग अलग होती है जैसे जो माल गाड़ी चलते है उन्हें अलग सैलरी दिया जाता है वही जो एक्सप्रेस या मेल ट्रेन चलाते है उनका सैलरी माल गाड़ी सैलरी से अधिक होता है वही जो शताब्दी या राजधानी जैसे ट्रेन चलते है उन्हें माल एक्सप्रेस या मेल ट्रेन वाले लोको पायलट से भी अधिक दिया जाता है। 

एक अनुमानित Loco Pilot Indian Railway Salary की बात करे तो माल गाड़ी वाले लोको पायलट की सैलरी ₹60000 से ₹80000 के बीच होती है वही एक्सप्रेस या मेल ट्रेन के लोको पायलट की सैलरी ₹80000 से ₹100000 के बीच होती है वही शताब्दी या राजधानी जैसे ट्रेन के लोको पायलट की सैलरी ₹100000 से ₹130000 के बीच होती है।

दोस्तों आपको बता दे की रेलवे में लोको पायलट और असिस्टेंट लोको पायलट ऐसा पद है जिसमे सैलरी काफी ज्यादा है इसमें अगर आप जॉब पे है यानि आप ट्रेन चला रहे है और ट्रेन किसी करणवश अपनी निर्धारित समय से देरी हो जाए और इस कारण आपको अगर अपने duty time से ज्यादा काम करना पड़े तो ऐसे स्थिति में आपको extra pay किया जाता है और ऐसे में आपकी सैलरी काफी ज्यादा हो जाती है। 

तो दोस्तो यह है एएलपी की पूरी जानकारी जिसमें हमलोग ALP Full Form in Hindi के साथ – साथ एएलपी के बारे में वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी दोस्तो आशा करती हूं कि आप एएल्फपी से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में एएलपी से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

एएलपी क्या होता है?

एएलपी का पूरा नाम Assistant Loco Pilot यानी सहायक लोको पायलट होता है जो ट्रेन परिसंचालन में मुख्य लोको पायलट की सहायता करते है।

एएलपी का फुल फॉर्म क्या है?

एएलपी का फुल फॉर्म Assistant Loco Pilot होता है जिसका हिंदी में अर्थ सहायक लोको पायलट होता है।

एएलपी की सैलरी कितनी होती है?

एएलपी की शुरुवाती दिनों में बेसिक पे ₹19900 के साथ ग्रेड पे ₹1900 दिया जाता है। और सभी भत्ता यानी Allowances मिलाके लगभग ₹35000 दिया जाता है।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में ALP से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों,इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

Leave a Reply

Copy not allowed 🙂