RPF Full Form in Hindi | आरपीएफ क्या है पूरी जानकारी

RPF in Hindi: Hello friends 🙏, स्वागत है आपका इस आर्टिकल में, दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं RPF का फुल फॉर्म क्या है? (RPF full form in hindi) साथ ही हम लोग “RPF से related पूरी details हिंदी में” इस आर्टिकल में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं जैसे आरपीएफ क्या है? आरपीएफ ज्वाइन कैसे करे? आरपीएफ में सैलरी कितनी मिलती है? आदि

तो चलिए आरपीएफ के बारे कुछ भी जानने से पहले हमलोग यह जान लेते है की आरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है?

RPF Ka Full Form Kya Hai? (Full Form of RPF)

RPF ka full form kya hai? की बात करें तो RPF full form  “Railway Protection Force” होता है। 

RPF Full Form in Hindi

आरपीएफ यानि रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स का पूरा नाम यानि फुल फॉर्म की बात करे तो हिंदी में इसका अर्थ (RPF Meaning in Hindi) “रेलवे सुरक्षा बल” होता है

दोस्तों आरपीएफ की फुल फॉर्म के अलावा और कुछ भी ऐसी बहुत सी जानकारी है जिसके बारे में आपको पता होना काफी जरुरी है जैसे क्या आपको पता है की 

  • RPF क्या है?
  • RPF के क्या कार्य हैं?
  • RPF join करने की योग्यता क्या होनी चाहिए?
  • RPF join कैसे करें?
  • RPF की चयन प्रक्रिया क्या है?
  • RPF की सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों, अगर आपको RPF से जुड़ी यह सारी बातो का जानकारी नहीं पता है तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि इस आर्टिकल में हमलोग ये सभी के बारे में पूरी details के साथ जानने वाले है और मुझे पूरा भरोसा है की यह आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में RPF से जुड़ी जितने भी सारे प्रश्न है सभी का उत्तर आपको यहाँ मिल जाएगा। 

तो चलिए दोस्तों अब हमलोग बिना समय व्यर्थ किये जानते हैं कि आरपीएस क्या है?

आरपीएफ क्या है? (RPF Details in Hindi)

RPF Kya Hai: आरपीएफ का पूरा नाम “Railway Protection Force” है, जिसे हिंदी में रेलवे सुरक्षा बल कहा जाता है। 

जैसा कि रेलवे सुरक्षा बल के नाम से ही पता चल रहा है कि इसके माध्यम से रेलवे की सुरक्षा किया जाता है। आरपीएफ यानी कि रेलवे सुरक्षा बल है जो एक प्रकार का पुलिस बल है, जिसके ऊपर भारतीय रेलवे की सुरक्षाकी जिम्मा होती है। 

आरपीएफ रेलवे पुलिस की सेवा सन् 1957 में रेलवे सुरक्षा बल अधिनियम शुरू किया गया था भारतीय रेलवे जो आरपीएफ विभाग में कांस्टेबलों की भर्ती के लिए vacancies निकलती है। भारतीय रेलवे आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा आयोजित करके रेलवे सुरक्षा बल और रेलवे सुरक्षा विशेष बल के लिए पुरुष और महिला कांस्टेबल की भर्ती करता है। और इसे द्वारा भारतीय  रेलवे की अलग – अलग क्षेत्रों के लिए पुरुष और महिला कांस्टेबल की भर्ती करता है। भारतीय रेल के विभन्न क्षेत्रों के लिए बहुत बड़ी संख्या में रिक्तियों को भरने के लिए प्रतिवर्ष रेल मंत्रालय आरपीएफ कांस्टेबल अधिसूचना जारी करता है। 

आरपीएफ कांस्टेबल बनने के लिए आपको आरपीएफ रेलवे पुलिस की परीक्षा को सफतापूर्वक पास करने की आवश्कता है। जिसमे लाखो कि संख्या में लोग फॉर्म भरते है।आरपीएफ रेलवे पुलिस की एग्जाम में उत्तीर्ण करने के बाद आपको रेलवे के विभन्न जॉन में भेजा जाता है। रेलवे की सुरक्षा और उसकी रखवाली का कार्य किया जाता है। रेलवे डिपार्टमेंट से जुड़ी अनेकों सिक्योरिटी की जिम्मेदारी आरपीएफ की होती है। शायद आप जानते ही होंगे कि हमारे देश की स्वतंत्रता से पहले रेलवे सुरक्षा के लिए सुरक्षा दल किसी और देश से पैसे देकर बुलाए जाते थे। लेकिन 1957 में सरकार ने निर्णय लिया है कि रेलवे की सुरक्षाके लिए आरपीएफ की नियुक्ति की जाएगी। 

आपको बता दे की आरपीएफ का कमान सेंट्रल गवर्नमेंट के अंतर्गत आता है। आरपीएफ के जो भी अधिकारी हैं, वो रेल में हुई किसी भी प्रकार की होने वाली गलत घटनाओं पर तुरंत एक्शन ले सकता है। यह एक केंद्रीय सुरक्षा बल है जिससे पैरा मिलिट्री फोर्स के रूप में भी जाना जाता है।

आरपीएफ का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Railway Protection Force Helpline Number:- 182

आप किसी प्रकार के मदद के दिए आरपीएफ को 182 हेल्पलाइन नंबर पे कॉल कर सकते है या कोई सिकायत दर्ज कर सकते है। 

आरपीएफ के क्या कार्य हैं? (RPF Duty)

RPF यानी रेलवे सुरक्षा बल का कार्य हैं देश के रेल यात्रियों का सुरक्षा करना, भारत के रेलवे संपत्तियों की सुरक्षा करना और किसी भी विरोधी गतिविधियों में रेलवे सुविधाओं के इस्तेमाल की निगरानी रखना। चूंकि यह भारतीय रेल मंत्रालय के अधीन आता है इसलिए इसे दोषियों कोगिरफ़्तार करने, जांच पड़ताल करने और अपराधियों के विरुद्ध मुकदमा चलाने का भी अधिकार है। 

साथ ही साथ उन्हें रेलवे क्षेत्र में अनाथ बच्चों को भी सुरक्षा प्रदान करने और उनकी पुनर्स्थापना की व्यवस्था करने का भी अधिकार है। इतना ही नहीं भारतीय रेलवे की क्षमता और छवि के अन्य विभागों में भी आवश्यकता अनुसार सहायता प्रदान कर सकता है। यह स्थानीय पुलिस की भी मदद अपराधियों को पकड़ने में करता है। अतः इसकी उत्पत्ति का उद्देश्य रेलवे की रक्षा करना निगरानी करना आदि है।

आरपीएफ जॉइन करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? (RPF Eligibility Criteria)

  • आरपीएफ में आवेदन करने के लिए आपको कम से कम दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करना अति आवश्यक है।
  • RPF में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र आपकी उम्र सीमा 18 से 25 वर्ष तक होनी चाहिए। साथ ही इसमें SC/ST Candidates को 5 साल और OBC Candidates को 3 साल की अधिकतम आयु सीमा में छुट दी जाती है।
  • आरपीएफ में शारीरिक मापन भी होता है, जिसमें पुरुष की ऊंचाई 160 सेंटीमीटर से 165 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए, वहीं महिला की ऊंचाई 152 से 157 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए।
  • आरपीएफ में भर्ती लेने के लिए पुरुष का न्यूनतम सीने की माप 80 सेंटीमीटर होनी चाहिए वहीं फूलाने पर 5 सेंटीमीटर बढ़ जानी चाहिए यानी 85 सेंटीमीटर हो जानी चाहिए।
  • आरपीएफ में भर्ती लेने से पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को दौड़, लोंग जंप, हाई जंप कराया जाता है। जिसमें पुरुष की 1600 मीटर की दौड़ 5 मिनट 45 सेकेंड की होती है। और वहीं महिला की 800 मीटर की होती है जिसे 3 मिनट 40 सेकंड में पूरा करना होता है। पुरुष की लॉन्ग जंप 14 फ़ीट और महिला की 9 फीट की होती है। पुरुष का हाई जंप 4 फीट और महिला का 3 फीट तक होती है। 
  • आरपीएफ में चिकित्सा परीक्षण भी होती है, जिसमें अभ्यार्थियों की आंख 6/6 की होनी चाहिए और आपकी आंखों में रंगों को पहचानने की शक्ति होनी चाहिए यानी कलर बिल्डनेस की समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • आरपीएफ में भर्ती होने के लिए आप आंख के प्रॉब्लम के कारण चश्मा लगाने वाले व्यक्तियों में से नहीं होने चाहिए साथ ही साथ सुनने में भी कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • इसमें आपका वजन आपकी उम्र के हिसाब से ठीक होनी चाहिए।
  • आरपीएफ में‌ भर्ती होने के लिए आप भारत के नागरिक होने चाहिए।

आरपीएफ जॉइन कैसे करें? (How to Join RPF)

अगर आप आरपीएस ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपको अनेक प्रकार की परीक्षाएं देनी होती है जो कि इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले आपको अपना ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको ऑनलाइन ही कंप्यूटर से एक लिखित परीक्षा देनी होगी।
  • अब अगर आप परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको पीआईटी यानी फिजिकल एलिजिबिलिटी के लिए बुलाया जाएगा।
  • अब यदि आपने पीआईटी पास कर लिया तो आपको पीएमटी यानी फिजिकल मैनेजमेंट टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।
  • और अंत में चिकित्सा परीक्षण होता है।

आरपीएफ के चयन की प्रक्रिया क्या है? (RPF Selection Process)

RPF में रेलवे महिला पुलिस उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, शारीरिक माप, शारीरिक दक्षता जांच के आधार पर चयन किया जाता है। और केवल उन्हीं उम्मीदवारों को परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी जो पीआईटी और पीएमटी का एग्जाम पास कर लेंगे।

आरपीएफ की सैलरी कितनी है ? (Railway Protection Force Salary Details)

दोस्तों अब आप जानना चाहते हैं कि आरपीएफ की सैलरी कितनी है तो दोस्तों Railway Protection Force Constable Salary की बात करे तो इसमें शुरुआती वेतन ₹21700 हैं, मूल उम्मीदवारों को ₹35400 दिए जाते हैं।इसके साथ ही बहुत सरे allowances यानि भत्ता भी दी जाती है भत्तो को जोड़ने के बाद सकल वेतन ₹43,000 से ₹52000 के बीच दिए जाते हैं।

RPF से जुड़ी कुछ अन्य शब्दों का फुल फॉर्म:-

RPF –  Railway Protection Force (रेलवे सुरक्षा बल)

RPSF  –  Railway Protection special force(रेलवे सुरक्षा विशेष बल)

ADG – Additional  director general (अतिरिक्त महानिदेशक)

PCSC – Principal chief security commissioner (प्रधान मुख्य सुरक्षा आयोग)

IG – Inspector general (इंस्पेक्टर जनरल)

ACSC – Additional chief security commissioner(अतिरिक्त मुक्त सुरक्षा आयोग)

DIG – Deputy inspector – general (उप निरीक्षक जनरल)

Dy.CSC – Deputy Chief security commissioner (उप मुख्य सुरक्षा आयुक्त)

Sr.DSC – Sr. Divisional security commissioner (एसआर संभागीय सुरक्षा आयुक्त)

ASC – Assistant security commissioner (सहायक सुरक्षा आयुक्त)

तो दोस्तों यह थी आरपीएफ की पूरी जानकारी इसमें हम आरपीएस की फुल फॉर्म क्या है? (RPF full form in hindi) के साथ – साथ इससे जुड़ी लगभग सभी तरह के बातो के बारे में जाने। दोस्तों आशा करती हूं कि आप आरपीएफ क्या है? से जुड़ी जानकारी पूरी अच्छी तरह समझ गए होंगे और इससे आपको संतुष्टि मिली होगी।

आरपीएफ क्या है?

आरपीएफ का पूरा नाम यानि फुल फॉर्म  “Railway Protection Force” होता है जिसे हिंदी में “रेलवे सुरक्षा बल” कहा जाता है जिसके जिम्मे भारतीय रेलवे की सुरक्षा होती है।

आरपीएफ का फुल फॉर्म क्या है?

आरपीएफ का फुल फॉर्म अंग्रेजी में “Railway Protection Force” होता है वही हिंदी में“रेलवे सुरक्षा बल” होता है।

आरपीएफ के क्या कार्य हैं?

आरपीएस में रेलवे से जुड़ी सभी सुरक्षा जैसे यात्रियों की सुरक्षा करना, रेल संपत्तियों की सुरक्षा करना आदि शामिल है।

आरपीएफ में सैलरी कितनी मिलती है?

आरपीएफ में शुरुआती सैलरी ₹2,1700 के करीब होती हैं फिर बाद में 45000 से 52000 के बीच मिलती है।

आरपीएफ में भर्ती के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

आरपीएफ में भर्ती होने के लिए न्यूनतम दसवीं पास होने चाहिए। इसमें भर्ती के लिए आयु 18 से 25 वर्ष तक होना आवश्यक है। साथ ही शारीरिक और मानसिक फिट भी होना चाहिए।

इसके अलावा दोस्तों अगर आपके मन में अभी भी आरपीएफ से जुड़ी कोई सवाल है तो आप उसे नीचे कमेंट में हमसे साझा कर सकते हैं मैं पूरी कोशिश करूंगी कि आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं। मैं हमेशा प्रयास करूंगी कि आपके प्रश्नों का जवाब पूरी डिटेल्स में दूं। ताकि आपको किसी भी इंफॉर्मेशन के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े, ऐसा करने से आपकी समय की भी बचत होगी साथ-साथ एक ही स्थान पर सारी जानकारी विस्तार में मिल जाएगी।

तो दोस्तों साथ ही मैं आपसे एक छोटा- सा रिक्वेस्ट जरूर करूंगी कि अगर इस पोस्ट से आरपीएस से जुड़ी जानकारी के बारे में आपको समझ आई है और यह आर्टिकल आपके लिए मददगार है, आपको अच्छी लगी तो आप इसे अपने फ्रेंड्स, रिलेटिव्स संबंधी से सोशल नेटवर्क्स जैसे कि WhatsApp, फेसबुक, टि्वटर insta आदि पर जरूर शेयर करें।

दोस्तों इसी तरह इनफॉर्मेटिभ आर्टिकल्स के लिए हमारे साथ जुड़े हैं रहे।

इस आर्टिकल में बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

Leave a Reply

Copy not allowed 🙂