[2022] SSC Syllabus in Hindi | एसएससी सिलेबस 2022

SSC Syllabus in Hindi: दोस्तों जैसा ही हमे पता है की SSC (Staff Selection Commission) यानी कर्मचारी चयन आयोग हर साल काफी संख्या में सरकारी नौकरी की भर्ती यानी vacancies निकालती है जिसके लिए लाखो छात्र/छात्रा तैयारी करते है यदि आप भी SSC की परीक्षा qualify यानी पास करके सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो इसके लिए आपको काफी अच्छे से तैयारी करनी पड़ेगी।

और SSC exam के preparation यानी तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है इसके syllabus के बारे में अच्छी तरह से पता होना क्यूंकि यदि आपको ये पता ही नहीं होगा की SSC के कौन सा एग्जाम का क्या सिलेबस है? एसएससी के कौन सा एग्जाम में किस विषय के किस चेप्टर से कितने प्रश्न पूछे जाते है जबतक आपको यह पता नहीं होगा आप इसका तैयारी अच्छी तरह से नहीं कर सकते है। 

तो यदि आप एसएससी एग्जाम पास करके सरकारी नौकरी पाना चाहते है और इसके लिए आप SSC Syllabus in Hindi की search कर रहे है तो यहाँ पे आपको एसएससी के सभी परीक्षाओ का सिलेबस हिंदी में मिलेंगे जिसमे आपको exam pattern और syllabus का पूरा विस्तार में जानकारी मिलेगा जो आपके एसएससी एग्जाम के तैयारी में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और जिसे आप PDF में download करके भी रख सकते है।

All SSC Syllabus in Hindi

Sl NoSSC Exam Syllabus in Hindi
1SSC CGL Syllabus 2022 in Hindi
2SSC CHSL Syllabus 2022 in Hindi
3SSC MTS Syllabus 2022 in Hindi
4SSC GD Constable Syllabus 2022 in Hindi
5SSC JE Syllabus 2022 in Hindi

SSC CGL Syllabus in Hindi

SSC CGL इसका फुल फॉर्म Staff Selection Commission – Combined Graduate Level होता है जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग – संयुक्त स्नातक स्तर कहा जाता है। एसएससी सीजीएल के लिए qualification यानी योगता की बात करे तो एसएससी सीजीएल के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम किसी भी विषय में Bachelor’s Degree यानी Graduation (स्नातक) पास होना चाहिए।

SSC CGL का new syllabus के बारे में details में जानने के लिए नीचे SSC CGL Syllabus 2022 in Hindi पे क्लिक करे।

SSC CHSL Syllabus in Hindi

SSC CHSL इसका फुल फॉर्म Staff Selection Commission – Combined Higher Secondary Level होता है जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग – संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर कहा जाता है। एसएससी सीएचएसएल के लिए qualification यानी योगता की बात करे तो एसएससी सीएचएसएल के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम किसी भी विषय में 12वी यानी Intermediate पास होना चाहिए।

SSC CHSL का new syllabus के बारे में details में जानने के लिए नीचे SSC CHSL Syllabus 2022 in Hindi पे क्लिक करे।

SSC MTS Syllabus in Hindi

SSC MTS इसका फुल फॉर्म Staff Selection Commission – Multi Tasking Staff होता है जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग – मल्टी टास्किंग स्टाफ कहा जाता है। एसएससी एमटीएस के लिए qualification यानी योगता की बात करे तो एसएससी एमटीएस के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम किसी भी विषय में 10वी यानी Matric पास होना चाहिए।

SSC MTS का new syllabus के बारे में details में जानने के लिए नीचे SSC MTS Syllabus 2022 in Hindi पे क्लिक करे।

SSC GD Constable Syllabus in Hindi

SSC GD इसका फुल फॉर्म Staff Selection Commission – General Duty होता है जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग – सामान्य कर्तव्य कहा जाता है। एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए qualification यानी योगता की बात करे तो एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम किसी भी विषय में 10वी यानी Matric पास होना चाहिए।

SSC GD Constable का new syllabus के बारे में details में जानने के लिए नीचे SSC GD Constable Syllabus 2022 in Hindi पे क्लिक करे।

SSC JE Syllabus in Hindi

SSC JE इसका फुल फॉर्म Staff Selection Commission – Junior Engineer होता है जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग – कनिष्ठ अभियंता कहा जाता है। एसएससी जेई के लिए qualification यानी योगता की बात करे तो एसएससी जेई के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम Diploma in Engineering यानी Polytechnic या Degree in Engineering (B.E/B. Tech) पास होना चाहिए।

SSC JE का new syllabus के बारे में details में जानने के लिए नीचे SSC JE Syllabus 2022 in Hindi पे क्लिक करे।

इसके अलावा यदि आपको SSC के किसी और exam का syllabus चाहिए तो वह आप comment में हमे बताए हम वह भी जल्द से जल्द आपके लिए उपलब्ध करा देंगे।

हमारे साथ जुड़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ।

Leave a Reply

Copy not allowed ?