Tour of Duty Kya Hai? और कैसे करें? Tour of Duty in Hindi

Tour of Duty क्या हैं ? Tour of Duty in Hindi

Tour of Duty Kya Hai? अगर आपके अंदर देश भक्ति की ज़ज़्बा है और आपके मन में  भी भारतीय सेना की वर्दी पहनकर देश की सेवा करने का तमन्ना है लेकिन लंबे समय तक भारतीय सेना में नौकरी नहीं करना चाहते हैं तो जल्द ही आपकी यह तमन्ना पूरी होने वाली है क्योंकि भारतीय सेना आपके लिए एक सुनहरा मौका देने जा रही है!

अब आप सिर्फ 3 साल के लिए भारतीय सेना में सेवा देकर अपनी मन की मुराद पूरी कर सकते हैं! भारतीय सेना ने भी अमेरिका, चाइना, इसरायल की तरह आम नागरिकों को भी Military Training देने का प्लान बना रही है! जिसके तहत अब आप केवल 3 साल के लिए भारतीय सेना Join करके देश की सेवा कर सकते हैं!

दोस्तों अगर आपके अंदर भी देश भक्ति की जज्बा है और आपके मन में देश की सेवा करने का तमन्ना है तो यह खबर सुनकर आपको काफी अच्छा लगा होगा क्योंकि हर देश भक्त चाहता है कि वह अपने देश की सेवा किसी ना किसी प्रकार कर सकें और देश सेवा करने का सबसे अच्छा तरीका होता है सेना Join करके  

लेकिन बहुत कोई यह नहीं चाहते है कि वे अपना पूरा Career भारतीय सेना में लगा दे और इसी कारण वह भारतीय सेना Join नहीं करते थे क्योंकि वे लंबे समय तक भारतीय सेना में नौकरी नहीं करना चाहते थे और ऐसे में उनका भारतीय सेना Join करके देश सेवा करने की सपना अधूरा रह जाता था!

लेकिन अब आपको बता दें कि भारतीय सेना 3 साल के लिए भारतीय सेना Join करने का मौका दे रही है  यानी टूर ऑफ़ ड्यूटी का Proposal लेकर आई है जिससे कोई भी भारतीय नागरिक, भारतीय सेना Join करके देश की सेवा कर सकते हैं और साथ ही अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं!

Tour of Duty Kya Hai - टूर ऑफ़ ड्यूटी

दोस्तों अगर आपके मन में भी Tour of Duty में Interest है या आपको भारतीय सेना में अपना Career बनाना है और आपके मन में टूर ऑफ़ ड्यूटी से जुड़े काफी सारे प्रश्न हैं जैसे

Tour of Duty kya hai?

Tour of Duty के फायदे क्या है?

Tour of Duty Join कैसे करें?

Tour of Duty कौन-कौन Join कर सकता है?

Tour of Duty की जरूरत क्यों पड़ी? आदि

दोस्तों अगर आपके मन में भी Tour of Duty Kya Hai? से जुड़े इसी प्रकार के प्रश्न है तो यह Blog आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है इस Blog में आपके टूर ऑफ़ ड्यूटी से जुड़े सारे प्रश्नों के जवाब मिल जाएंगे!

दोस्तों इस Blog में हम लोग Tour of Duty Kya Hai? (Tour of Duty in Hindi) के साथ ही यह भी जानेंगे कि आखिर भारतीय सेना Tour of Duty का Proposal क्यों ला रही है इसके पीछे भारतीय सेना का क्या मकसद है इससे भारतीय सेना को क्या फायदा होगी आदि के बारे में पूरी Details के साथ जानेंगे!

तो चलिए हम लोग जानते हैं कि आखिर यह Tour of Duty Kya Hai? (Tour of Duty in Hindi)

Tour of Duty क्या है?

Tour of Duty Kya Hai? की आसान भाषा में बात करें तो Tour of Duty भारतीय सेना के द्वारा लाया गया  एक Proposal है जिसके तहत अब भारतीय नागरिक एक Short Time Period  के लिए यानी Minimum 3 साल के लिए भारतीय सेना Join कर सकते हैं और भारतीय सेना में अपनी सेवा दे सकते हैं!

यानी अगर आपका भी जोश High है और आप भी सेना की वर्दी पहनकर देश की सेवा करना चाहते हैं लेकिन लंबे समय तक फौज की नौकरी नहीं करना चाहते हैं तो टूर ऑफ़ ड्यूटी आपके लिए अपने अरमानों को उड़ान भरने का एक सुनहरा मौका है!

अब भारतीय सेना एक ऐसा प्रस्ताव लेकर आई है जिसके तहत आप सिर्फ 3 साल के लिए  सेना में भर्ती हो सकते हैं! सेना में इसी 3 साल के भर्ती यानी Service का नाम दिया गया है Tour of Duty, और अब  भारतीय नागरिक इसी टूर ऑफ़ ड्यूटी की मदद से भारतीय सेना यानी Military Join कर सकता है! टूर ऑफ़ ड्यूटी में आम नागरिकों को भी Military Training करने का मौका मिलेगा इसलिए Tour of Duty  को An Internship With Military भी कहा जा रहा है!

दोस्तों आपको बता दें कि टूर ऑफ़ ड्यूटी यह पूरी तरह स्वेच्छित है यानी Tour of Duty में Join आप स्वयं की इच्छा से ले सकते हैं इसमें ऐसा नहीं है कि यह सभी नागरिकों के लिए अनिवार्य यानी Compulsory कर दिया गया है इसमें अगर आपकी खुद की इच्छा है तो आप Tour of Duty Join करके सेना में अपनी सेवा दे सकते हैं! गया

भारतीय सेना Join करने के तरीके

भारतीय सेना Join करने का अभी तक केवल दो ही तरीका था

1- Permanent Commission

2- Short Service Commission (SSC)

Permanent Commission

भारतीय सेना में Permanent Commission के द्वारा ऐसे Candidates का भर्ती कराया जाता है जो अपने करियर का पूरा समय सेना में देना चाहता हो यानी वे अपना Career भारतीय सेना में ही बनाना चाहते हैं इसमें Candidates को लगभग 17 साल तक सेना में Duty करना पड़ता है और फिर उन्हें रिटायर कर दिया जाता है!

Short Service Commission (SSC)

भारतीय सेना में Short Service Commission के द्वारा ऐसे Candidates का भर्ती कराया जाता है जो अपने करियर का पूरा समय सेना में नहीं देना चाहते हैं इसमें Candidates को लगभग 10 से 14 साल तक ही सेना में Duty करना पड़ता है और फिर उन्हें रिटायर कर दिया जाता है!

National Defence Academy (NDA), Combined Defence Service (CDS), Officers Training Academy (OTA), Technical Entries आदि में भर्ती Short Service Commission के द्वारा किया जाता है!

लेकिन अब टूर ऑफ़ ड्यूटी भारतीय सेना Join करने का तीसरा रास्ता बनने जा रहा है और इसमें भर्ती भी Short Service Commission के द्वारा ही किया जाएगा! तथा इसे An Internship With Military भी कहा जा रहा है!

दोस्तों भारतीय सेना में Tour of Duty Join करने के बाद शुरू के 9 महीने आपको Military Training कराया जाएगा यानी भारतीय सेना में जो एक ऑफिसर या जवान को Military training करना पड़ता है वह आपको भी करना पड़ेगा और फिर बाकी के 27 महीने आप सेना में सेवा दे सकते हैं!

Tour of Duty के फायदे क्या है?

जैसे ही हम लोग Tour of Duty Kya Hai? के बारे में जानते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में यह सवाल आता है कि Tour of Duty के फायदे क्या है?  तो दोस्तों टूर ऑफ़ ड्यूटी के फायदे  के बारे में बात करें तो Tour of Duty यानी 3 साल के लिए मिलिट्री Join करने से Candidates के साथ-साथ भारतीय सेना को भी काफी फायदे होने वाले हैं!

यानी भारतीय सेना की ओर से जो टूर ऑफ़ ड्यूटी का प्रस्ताव लाने जा रही है उससे आम नागरिकों को तो फायदा होगा ही इसके साथ-साथ भारतीय सेना को भी टूर ऑफ़ ड्यूटी से काफी फायदा होगा यानी यह आम नागरिक और  मिलिट्री दोनों के लिए काफी ज्यादा  फायदे  की Proposal है!

Tour of Duty से आम नागरिकों को होने वाले फायदे

Tour of Duty से आम नागरिकों को होने वाले फायदे के बारे में बात करें तो इससे आम नागरिकों यानी Candidates जो Tour of Duty Join करेंगे उन्हें  इससे काफी सारे फायदे होने वाले हैं जैसा कि

  • Tour of Duty से आम नागरिकों यानी Candidates को जो सबसे बड़ा फायदा होने वाला है वह यह है कि अब आम नागरिकों को टूर ऑफ़ ड्यूटी के द्वारा एक Short Time Period के लिए भारतीय सेना Join करने का मौका मिलेगा और साथ ही अपने देश की सेवा करने का भी मौका मिलेगा!
  • Tour of Duty के द्वारा भारतीय सेना Join करके उन्हें Military Training करने का मौका मिलेगा और साथ ही अपने Strength, Confidence, Team Work, Skill आदि को Develop करने का एक शानदार अवसर मिलेगा!
  • Tour of Duty में आपको Salary और Allowances भी दिया जाएगा यानी  भारतीय सेना में Permanest Join  करने वाले एक ऑफिसर और जवान को जो शुरुआती 3 साल में Salary और Allowances तथा इसके साथ ही जो दूसरे प्रकार के Benefits दिया जाता है वे सारे Benefits Tour of Duty Join करने वाले ऑफिसर और जवान को भी दिया जाएगा!
  • भारतीय सेना से रिटायर ऑफिसर या जवान का Corporate Sector यानी व्यावसायिक क्षेत्र में भी काफी Demand होता है क्योंकि भारतीय सेना से रिटायर ऑफिसर और जवान काफी अच्छी तरह से Trained, Disciplined, Skilled आदि होते हैं! इसलिए Tour of Duty के द्वारा Military Training प्राप्त किए ऑफिसर और जवान का Corporate Sector यानी व्यावसायिक क्षेत्र में Jobs पाने में आसानी होगा
  • अगर कोई  भारतीय सेना में अपना Career बनाना चाहते हैं तो उनके लिए भी टूर ऑफ़ ड्यूटी काफी  फ़ायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि सेना Tour of Duty के द्वारा Join करने  वाले Candidates को Permanent Job पर रख सकती है यानी जिसका Performance अच्छा होगा, सेना उसे Full Time के लिए सेना में सेवा करने का मौका देगी!

Tour of Duty से भारतीय सेना को होने वाले फायदे

भारत में अभी तक जो Short Service Commission के द्वारा भर्ती होती थी उसमें एक ऑफिसर को कम से कम 10 से 14 वर्षों तक सेना में अपनी सेवा देनी पड़ती थी और इस दौरान भारतीय सेना एक ऑफिसर पर 10 वर्षों तक लगभग 5.12 करोड़ खर्च करती है और वहीं अगर  14 वर्षों तक एक ऑफिसर पर सेना के खर्च की बात करें तो लगभग 6.83 करोड़ खर्च आती है! इस खर्च में सब कुछ खर्च शामिल है जैसे Salary, Allowances, Training पर होने वाला खर्च, Severance Package, Leave Enchashment  तथा इसके अलावा जितने भी प्रकार का Benefits एक Short Service Commission Officer को दिया जाता है!

अब अगर बात करें टूर ऑफ़ ड्यूटी के द्वारा भर्ती होने वाले एक ऑफिसर पर भारतीय सेना का खर्च की तो इसमें लगभग 3 साल तक 80-85 लाख का खर्च आएगा! यानी अगर भारतीय सेना 3 साल करके 5 ऑफिसर को टूर ऑफ़ ड्यूटी के द्वारा भर्ती करते है तो 15 वर्षों तक लगभग 4 करोड़ के आस-पास खर्च होगी! जो कि एक ऑफिसर पर 14 वर्षों में होने वाले खर्च  यानी 6.83 करोड़ से काफी कम है! इससे सेना को काफी पैसे की बचत होगी!

वहीं अगर एक जवान पर होने वाले खर्च की बचत की बात करें तो इसमें सेना को लगभग एक जवान पर 11.5 करोड़ रुपए की बचत होगी!

भारतीय सेना यह बचत के पैसे अपनी सेना को Modernization यानी आधुनिकरण में लगा सकती है सेना इस बचत के पैसे से पहले से ज्यादा हथियार, Aircraft, Submarine आदि खरीद सकते हैं और अपनी सेना को और मजबूत बना सकते हैं!

इसके साथ ही Tour of Duty के द्वारा भर्ती होने वाले ऑफिसर और जवान लगभग 18 से 23 साल उम्र के होंगे  इससे सेना में Young ऑफिसर और जवान की संख्या में काफी वृद्धि होगी! 

दोस्तों हम लोग पढ़ रहे हैं Tour of Duty Kya Hai? (Tour of Duty in Hindi) तो चलिए अब हम लोग जानते हैं कि अगर आप Tour of Duty Join करना चाहते हैं तो इसे कैसे Join कर सकते हैं!

Tour of Duty Join कैसे करें?

दोस्तों अभी तक हम लोग Tour of Duty Kya Hai? तथा Tour of Duty के फायदा क्या है? के बारे में जाने, अब हमारे पास यह प्रश्न आता है कि हम लोग Tour of Duty Join कैसे कर सकते हैं, तो Tour of Duty Join  कैसे करें? की बात करें तो इसके लिए सेना की ओर से भर्ती यानी Reqruirement निकाला जाएगा!

शुरुआती Trial Basis पर टूर ऑफ़ ड्यूटी के लिए 100 ऑफिसर तथा 1000 जवान की भर्ती निकाला जाएगा और अगर यह Trail Successful रहा तो आगे टूर ऑफ़ ड्यूटी के लिए काफी सारी Vacancies निकाली जाएगी! सेना का Target है कि कुल भर्ती का लगभग 10% भर्ती टूर ऑफ़ ड्यूटी के द्वारा ही किया जाए!

Tour of Duty भर्ती प्रक्रिया

Tour of Duty भर्ती प्रक्रिया यानी Requirement Process की बात करें तो इसका Requirement Process सेना के पहले की भर्ती की तरह ही होगी यानी  सेना की ओर से Tour of Duty की Vacancies  निकाली जाएगी जिसमें टूर ऑफ़ ड्यूटी  के लिए इच्छुक उम्मीदवार को Registration करना होगा!  फिर Candidates को Physical Test, Examination Test, Medical Test आदि Test Qualify करना होगा!

और जब Candidates सब कुछ Test Qualify कर लेंगे तो उन्हें सेना में भर्ती कर दिया जाएगा! सेना Join करने के बाद  शुरू के 9 महीने आपको Military Training दिया जाएगा और फिर Military Training  पूरा करने के बाद आपको  अगले 27 महीनों के लिए सेना में सेवा के लिए लगा दिया जाएगा!

Tour of Duty कौन कर सकता है? (Tour of Duty Eligibility Criteria)

दोस्तों हम लोग पढ़ रहे हैं Tour of Duty Kya Hai? (Tour of Duty in Hindi) तो चलिए अब हम लोग जानते हैं कि Tour of Duty कौन कर सकता है? Tour of Duty के लिए Eligibility Criteria  की बात करें तो सेना के पहले के भर्ती के लिए जो Eligibility Criteria लागू होता था वह इसमें भी लागू होगा! अगर आपको टूर ऑफ़ ड्यूटी के द्वारा सेना में भर्ती लेना है तो आपका शारीरिक रूप से  स्वास्थ्य एवं  दिमाग से तेज होना बहुत जरूरी होगा!

Tour of Duty का जरूरत क्यों पड़ी?

दोस्तों जैसा कि आप लोगों ने जाना कि Tour of Duty Kya Hai?, Tour of Duty के फायदे क्या है?, Tour of Duty Join कैसे करें?, Tour of Duty कौन-कौन Join कर सकता है? तो अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर टूर ऑफ़ ड्यूटी का जरूरत ही क्यों पड़ा? तो चलिए जानते हैं कि Tour of Duty हम लोगों के लिए क्यों जरूरी है!

भारत सरकार का जो बजट 2020-21 है इसमें Defence Pension के लिए कुल 1,33,825 करोड़ रुपए  रखा गया है वही भारत सरकार का बजट 2005-6 की बात करें तो उसमें Defence Pension के लिए कुल 12,715 करोड़ रुपए  रखा गया था यानी 13 वर्षों में Defence Pension लगभग 10 गुना से भी ज्यादा बढ़ गया है!

अगर हम इस बजट को केंद्र सरकार के बजट के कुल खर्च में Defence Pension को देखें तो केंद्र सरकार के कुल बजट का लगभग 4.4% Defence Pension है तथा Defence Ministry के कुल बजट का लगभग 28.4% है!

और अगर इस Pansion में Salary को भी जोड़ दिया जाए तो Defence Ministry के आधे से भी ज्यादा बजट लगभग 57% बजट सिर्फ Salary और Pansion में  ही खर्च हो जाता है!

Defence Ministry के आधे से भी ज्यादा बजट लगभग 57% बजट सिर्फ Salary और Pansion में  ही खर्च हो जाने के कारण  सेना अपने Modernization यानी आधुनिकरण पर ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर पाती है जिससे सेना को सही समय पर हथियार, Aircraft, Submarine आदि नहीं मिल पाता है!

सेना के द्वारा Tour of Duty लाने के पीछे सबसे बड़ा मकसद Defence Budget से Defence Pension का यह बोझ को कम करना है! क्योंकि टूर ऑफ़ ड्यूटी के द्वारा 3 साल तक सेना में सेवा देकर जो Retired होंगे उन्हें पेंशन नहीं दिया जाएगा तथा टूर ऑफ़ ड्यूटी के द्वारा जो ऑफिसर और जवान भर्ती होंगे उस पर सेना का खर्च भी कम पड़ेगा जिससे सेनाओं को काफी पैसों की बचत होगी और सेना उसे पैसे का उपयोग अपनी आधुनिकरण पर लगा पाएगी!

दोस्तों आपको बता दें कि ऐसा बात नहीं है कि Tour of Duty से केवल सेना को ही फायदा मिलेगी! टूर ऑफ़ ड्यूटी का सबसे ज्यादा फायदा आम नागरिकों को मिलने वाला है क्योंकि जब कोई Tour of Duty के द्वारा Military Training लेकर  रिटायर होंगे तब आप समझ सकते हैं कि वह कितना अच्छी तरह से Trained, Disciplined, Skilled से भरे होंगे जिसका फायदा उन्हें अपनी पूरी जिंदगी में मिलने वाला है!

तथा  मान लीजिए अगर कहीं कोई घटना या दंगा होता है तो ऐसी Situation में अगर कोई टूर ऑफ़ ड्यूटी से रिटायर ऑफिसर या जवान सामने होंगे तो वह इस घटना को एक आम नागरिक की तुलना में ज्यादा अच्छा से संभाल पाएंगे! इसलिए टूर ऑफ़ ड्यूटी पूरे देश के लिए काफी महत्वपूर्ण है!

Tour of Duty से जुड़ा कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • Tour of Duty के दौरान अगर कोई ऑफिसर या जवान शहीद हो जाते हैं तो उन्हें वह सारी Benefits मिलेंगे जो एक Permanent ऑफिसर या जवान को मिलते हैं!
  • Tour of Duty के द्वारा Paramilitary Forces जैसे Border Security Force (BSF), Central Industrial Security Force (CISF), Central Reserve Police Force (CRPF), Indo-Tibetan Border Police (ITBP) आदि Forces के ऑफिसर और जवानों को 7 साल के लिए Military Join करने का मौका देगी!
  • Tour of Duty अमेरिका में बहुत पहले से है  वहां आम नागरिकों को 2-6 साल तक Tour of Duty  के द्वारा Army Join कर Military Training दिया जाता है!
  • तथा इसराइल में तो सभी नागरिकों के लिए Military Join करना अनिवार्य है इसराइल में सभी पुरुषों को 2 साल 8 महीने तथा महिलाओं को 2 साल का Military training  पूरा करना अनिवार्य किया गया है!
इसे भी पढ़ें: अप्रेंटिस क्या है? कैसे करें? What is Apprentice in Hindi

Frequently Asked Questions (FAQs)

Tour of Duty क्या है? (Tour of Duty Kya hai)

Tour of Duty भारतीय सेना के द्वारा लाया गया  एक Proposal है जिसके तहत अब भारतीय नागरिक एक Short Time Period  के लिए यानी Minimum 3 साल के लिए भारतीय सेना Join कर सकते हैं और भारतीय सेना में अपनी सेवा दे सकते हैं!

Tour of Duty के फायदे क्या है?

Tour of Duty के द्वारा एक Short Time Period के लिए भारतीय सेना Join करने का मौका मिलेगा!
इसमें आम नागरिकों को Military Training प्राप्त करने का मौका मिलेगा!
Tour of Duty करने के बाद Corporate Sector यानी व्यावसायिक क्षेत्र में Jobs पाने में आसानी होगा!
Tour of Duty के द्वारा सेना Join करके देश की सेवा करने का मौका मिलेगा!

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि Tour of Duty Kya Hai? का यह Artical आपको काफी Informative और अच्छा लगा होगा! मैं आशा करता हूं कि Tour of Duty Kya Hai? को लेकर आपके मन में जितने भी Doubts थे सारे Doubts Clear हो गए होंगे! दोस्तों अगर अब भी आपके मन में Tour of Duty Kya Hai? से जुड़े किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप वह प्रश्न Comment करके हमसे पूछ सकते हैं मैं पूरा कोशिश करूंगा कि आपके सारे प्रश्नों का जवाब दे सकूं!

दोस्तों इसी प्रकार की और Informative Articals के लिए हमें Subscribe करके हमारे साथ जुड़े रहे तथा यह Artical अपने दोस्तों को Share करना ना भूले!

Processing…
Success! You're on the list.

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!

Leave a Reply

error: Content is protected !!