[2022] ऑनलाइन उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करे? पूरी जानकारी

Udyam Registration Kaise Karen: उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन आज कल बिज़नस के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण हो गया है उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन बिज़नस का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है साथ ही यदि आप कोई बिज़नस शुरू करना चाहते है या पहले से ही जिस बिज़नस को आप करते है उसे और बड़ा करने के लिए यदि आप लोन लेना चाहते है या सरकार के किसी योजना का लाभ उठाना चाहते है तो ऐसे में बिज़नस का उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन होना काफी जरुरी है।

बिज़नस का उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन होने से इससे बिज़नस को काफी सारे फायदे होते है पर लोगो को इसके फायदे के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं होने के कारण वह उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते और इसके फायदे से वंचित रह जाते है। पर आपके साथ ऐसा ना हो इसलिए मैं आज “ऑनलाइन उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करे?” के बारे में बताने वाला हूँ। 

उद्यम आधार सुनते ही हमारे मन में इससे जुड़े काफी सारे सवाल आने लगते है जैसे 

  • उद्यम आधार क्या है?
  • उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन का महत्व क्या है?
  • उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन के फायदे क्या है?
  • उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज क्या चाहिए?
  • उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

अगर आपके मन में भी उद्यम आधार को लेकर इसी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल में बने रहिए हमलोग इस आर्टिकल में उद्यम आधार के बारे में पूरी जानकारी जानने वाले है और मुझे पूरा विश्वास है की ऑनलाइन उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करे? का ये आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में उद्यम आधार से जुड़े जितने भी प्रश्न है सारे प्रश्नों के जवाब आपको मिल जाएगा। 

तो चलिए उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया हिंदी में जानने से पहले हमलोग यह जान लेते है की Udyam aadhaar kya hai?

Table of Contents (विषयसूची)

उद्यम आधार क्या है?

आसान भाषा में Udyam Aadhar की बात करे तो उद्यम आधार MSME Registration यानी पंजीकरण का एक सर्टिफिकेट है यानी यदि आपका बिज़नस MSME के अन्दर आता है और आप अपने बिज़नस को MSME में रजिस्ट्रेशन करवाते है तो इसी रजिस्ट्रेशन को udyam Aadhaar Registration कहते है और इसमें जो certificate दिया जाता है उसे Udyam Aadhar Certificate कहा जाता है यानी हमलोग कह सकते है की उद्यम आधार MSME के उद्यमों को भारत सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक बारह अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है।

अब यहाँ पे सवाल आता है की ये MSME क्या है? तो आपमें से बहुत किसी को MSME के बारे में पता होगा पर आपको बता दे की 2020 में MSME का परिभाषा बदला गया है तो चलिए जानते है की MSME का नया परिभाषा क्या है?

MSME क्या है?

MSME का फुल फॉर्म Ministry of Micro, Small & Medium Enterprises यानी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय होता है। यानी भारत में जितने भी सूक्ष्म, लघु और मध्यम बिज़नस है वो सारे MSME में आते है।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम किसे कहते है? 

MSME 2006 का act

क्षेत्र (Sector)निवेश (Investment)
सूक्ष्म (Micro)25 लाख 
लघु (Small)5 करोड़ 
मध्यम (Medium)10 करोड़ 

New MSME 2020 का act

क्षेत्र (Sector)निवेश (Investment)कारोबार (Turnover)
सूक्ष्म (Micro)1 करोड़  5 करोड़ 
लघु (Small)10 करोड़ 50 करोड़ 
मध्यम (Medium)20 करोड़ 100 करोड़

सूक्ष्म उद्यम किसे कहेंगे?

MSME के नए नियम के अनुसार यदि किसी बिज़नस को शुरू करने के लिए 1 करोड़ तक का निवेश यानी investment लगे या किसी बिज़नस का एक साल का कारोबार यानी turnover 5 करोड़ से कम है तो वह सूक्ष्म उद्यम यानी Micro Enterprises में आएगा।

लघु उद्यम किसे कहेंगे?

वही यदि किसी बिज़नस को शुरू करने के लिए 10 करोड़ तक का निवेश यानी investment लगे या किसी बिज़नस का एक साल का कारोबार यानी turnover 50 करोड़ से कम है तो वह लघु उद्यम यानी Small Enterprises में आएगा।

मध्यम उद्यम किसे कहेंगे?

इसी प्रकार यदि किसी बिज़नस को शुरू करने के लिए 20 करोड़ तक का निवेश यानी investment लगे या किसी बिज़नस का एक साल का कारोबार यानी turnover 100 करोड़ से कम है तो वह मध्यम उद्यम यानी Medium Enterprises में आएगा।

उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन का महत्व क्या है?

  • देश के कुल रोजगार में से 45% रोजगार MSME के द्वारा उत्पन होती है यानी MSME में उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन करके आप खुद के साथ साथ लोगो को भी रोजगार दे सकते है।
  • देश से जितने भी निर्यात यानी export किए जाते है उसमे से 50% निर्यात MSME के द्वारा किया जाता है यानी MSME में उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन करके आप देश के साथ साथ विदोशो में भी अपना उत्पादन का निर्यात कर सकते है।
  • देश भर में जितने भी कल कारखाने है उसमे से 90% कल कारखाने MSME के अन्दर आते है यानी MSME में उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन से आपको कोई कारखाना शुरू करने में और उसे चलाने में काफी मदद मिलेगी।
  • MSME में लगभग 6500 से भी अधिक Products/Items आते है इसमें से आप किसी का भी बिज़नस शुरू कर सकते है।
  • देश के कुल GDP का लगभग 10% योगदान MSME का है यानी MSME के साथ बिज़नस करके आप देश के जीडीपी में भी अपना योगदान दे पाएंगे।

चलिए अब हमलोग जानते है की Udyam aadhar registration ke fayde kya hai?

उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन के फायदे क्या है?

वैसे तो उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन के फायदे काफी सारे है पर कुछ महत्वपूर्ण फायदे की बात करे तो वह है 

  • बिज़नस के लिए Licence लेना आसान हो जाता है।

किसी भी बिज़नस को शुरू करने के लिए हमे काफी सारे लाइसेंस की जरुरत पड़ती है और कई बार ये सारे लाइसेंस लेने में हमे काफी दिक्कत भी होती है पर अगर हम MSME में उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन करवा ले तो हमे अपने बिज़नस के लिए लाइसेंस बनवाने में काफी आसानी होती है।

  • लोन लेने में आसानी होती है।

किसी भी बिज़नस को शुरू करने के लिए सबसे जरुरी होता है निवेश, पर जब हम निवेश के लिए लोन लेने के लिए बैंक जाते है तो हमसे बहुत सारे documents मांगते है साथ ही कुछ गिरवी रखने को बोलते है पर वही यदि हम अपना बिज़नस का MSME में उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन करते है तो MSME के द्वारा ही सरकार के विभिनन योजना के द्वारा काफी आसानी से कम intrest rate पे हमे लोन मिल जाता है।

  • सरकार के द्वारा सब्सिडी दिया जाता है।

MSME में सरकार के द्वारा काफी सारे योजना चलाए जाते है और यदि हम उन योजना के द्वारा अपना बिज़नस शुरू करने के लिए लोन ले तो उस लोन पे हमे सब्सिडी दिया जाता है आपको बता दे की इसमें 25% से 35% तक सब्सिडी दिया जाता है।

  • टैक्स में छुट दिया जाता है। 

यहाँ भारी उद्योग को 33% का भारी भरकम टैक्स देना पड़ता है वही MSME के सूक्ष्म उद्योग को 8%, लघु उद्योग को 10% और मध्यम उद्योग को 12% ही टैक्स देना पड़ता है। 

  • NGT से राहत मिलता है।

NGT (National Green Tribunal) यानी राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण से कल कारखाना शुरू करने में राहत मिलता है। 

उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज क्या चाहिए?

उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन के लिए डाक्यूमेंट्स क्या चाहिए? की बात करे तो इसके लिए 

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • चालू बैंक खाता 
  • जीएसटी (यदि है तो)

तो चलिए अब हमलोग जानते है की online udyam aadhar registration kaise karen?

ऑनलाइन उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले अपना browser open कर ले फिर Udyam Aadhar Registration लिख के search करे।

Udyam Aadhar Registration लिखके Search करते ही आपके सामने Udyam Registration का official website https://udyamregistration.gov.in/ आएगा जिसे क्लिक करके ओपन कर ले।

आपको बता दे की Udyam Registration के name से काफी सारे fake website भी इसीलिए आपको ये ध्यान रखना है की आप Udyam Registration के लिए official website में ही जाए।

Udyam Registration का official website open होने के बाद आपको इसमें काफी सारे options दिखाई देंगे जिसमे से एक option होगा For New Enterprise who are not Registered yet as MSME इसपे क्लिक करे।

Udyam aadhar registration online process in hindi

संख्या- 1 और 2

क्लिक करते ही आपके सामने UDYAM REGISTRATION FORM ओपन होगा जिसमे Aadhaar Number/ आधार संख्या में अपना आधार नंबर और Name of Entrepreneur / उद्यमी का नाम में नाम जी भी आधार कार्ड में है लिख के नीचे बॉक्स में tick करके Validate & Generate OTP पे क्लिक करे।

Validate & Generate OTP पे क्लिक करने के बाद आपके आधार कार्ड के साथ जो भी मोबाइल नंबर लिंक होगा उसमे एक OTP जाएगा जिसे OTP Code वाले बॉक्स में डाल के Validate पे क्लिक करे।

संख्या- 3 और 4

आधार verification successful होने के बाद इसी पेज पे एक PAN Verification का नया सेक्शन ओपन होगा 

जिसमे Type of Organisation/संगठन के प्रकार में अपना PAN card type यानि Individual/ Proprietary/partnership farm जो भी है उसे select कर ले और PAN/पैन में अपना PAN number डाल के बॉक्स में tick करके PAN validate पे क्लिक करे।

इसके बाद इसी में आपसे पूछा जाएगा Have you filled the ITR for previous year यानी क्या आपने पिछले साल का आईटीआर भरा है यदि आपने ITR भरा है तो Yes में tick करे वरना No पे tick करे।

इसी में बगल में आपसे पूछा गया है Do you have GSTIN? यानी क्या आपके पास जीएसटीआईएन है? यदि है तो Yes में tick करे वरना No पे tick करे।

संख्या- 5, 6 और 7

Name of Entrepreneur as per PAN/ Aadhar में अपने आप आपका आधार और पैन कार्ड में जो नाम होगा वह आ जाएगा।

इसके बाद नीचे Mobile Number/मोबाइल नंबर और Email/ईमेल वाले बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल डाल दे।

संख्या- 8, 9 और 10

इसके बाद नीचे Social Category/सामजिक वर्ग, Gender/लिंग और Special Abled (DIVYANG)/दिव्यांग के बारे पूछा जाएगा इसे आप select कर ले।

संख्या- 11

इसके बाद Name of Enterprise/उद्यम का नाम में अपना बिज़नस का नाम लिख दे।

फिर Plant/Unit name/इकाई नाम में अपना बिज़नस का Plant या Unit नाम लिख दे आपको बता दे की यदि आपके बिज़नस का एक से ज्यादा Plant या Unit है तो सभी को आप Add Unit करके लिख सकते है।

संख्या- 12

फिर Location of Plant(s)/Unit(s) में Unit Name select करके उस unit का पूरा address भर दे आपको बता दे address में एक भी बॉक्स आपको खाली नहीं छोड़ना है वरना ये red signal दे देगा। सारा बॉक्स fill करके Add Plant पे क्लिक करे। Click करते ही आपका plant add हो जाएगा अदि आपको और plant address add करना है तो आप Add More पे क्लिक करके कर सकते है।

संख्या- 13

इसके बाद Office Address of Enterprise/कार्यालय का पता में यदि आपका बिज़नस का अलग ऑफिस एड्रेस है तो वह भर दे और अगर प्लांट और ऑफिस का एड्रेस एक है तो वही address इसमें भी डाल दे।

संख्या- 14

इसके बाद Previous EM-II/UAN Registration Number, if Any/ पिछला EM-II/UAN पंजीकरण संख्या, यदि कोई है तो इसे सेलेक्ट करके भर दे और नहीं है तो No पे tick करे।

संख्या- 15

इसके बाद Status of Enterprise में Date of Incorporation/Registration में आप जिस दिन अपना बिज़नस का रजिस्ट्रेशन किए है यदि आपने GST registration किए है तो उसमे देखिए जो date है वह date इसमें डाल दे। फिर whether production/business commenced में Yes में tick करके फिर Date of commenced में जिस दिन आपका production शुरू हुआ है यानी बिज़नस शुरू हुआ है वह डेट डाल दे और यदि ये date नहीं पता है तो Date of Incorporation/Registration वाला date इसमें भी डाल दे।

संख्या- 16

फिर Bank Details/ बैंक विवरण में अपना Current Account का Bank Name/ बैंक विवरण, IFSC Code/ आईएफएससी कोड और Bank Account Number/ बैंक खाता संख्या डाल दे।

संख्या- 17

इसके बाद Major Activity of Unit/ इकाई की प्रमुख गतिविधि में Manufacturing और Services में से जिसमे भी आपका बिज़नस है उसे सेलेक्ट कर ले।

संख्या- 18

फिर National Industrial Classification (NIC) code for activation में NIC code search करके सेलेक्ट करके Add Activity पे क्लिक करके add कर ले। आपको बता दे की NIC code बहुत ही महत्वपूर्ण होता है इसलिए इसे ध्यान पूर्वक सेलेक्ट करे। आप एक से ज्यादा NIC code सेलेक्ट कर सकते है।

संख्या- 19

इसके बाद Number of persons employed/ नियोजित व्यक्तियों की संख्या में आपके बिज़नस में जितने भी employes है उसकी details भर दे।

संख्या- 20

इसके बाद Investment in Plant and Machinery OR Equipment में आपको बिज़नस शुरू करने में जितना भी investment यानी निवेश हुआ है वह रकम इसमें डाल दे।

संख्या- 21

फिर Turnover में आपके बिज़नस का जितना भी टर्नओवर है वह डाल दे आपको बता दे की यदि आपका मन है तो ये डालिए वरना इसे आप छोड़ भी सकते है।

संख्या- 22

इसके बाद आपसे पूछा गया है Are you interested in getting registered on Government e-Market (GeM) Portal यानी क्या आप गवर्नमेंट ई-मार्केट (GeM) पोर्टल पर पंजीकृत होने के इच्छुक हैं? यदि आप इच्छुक हैं तो Yes पे tick करे और नहीं है तो No पे।

संख्या- 23

इसके बाद आपसे पूछा गया है Are you interested in getting registered on TReDS Portal यानी क्या आप TReDS पोर्टल पर पंजीकृत होने के इच्छुक हैं? यदि आप इच्छुक हैं तो Yes पे tick करे और नहीं है तो No पे।

संख्या- 24

इसके बाद District Industries Center/ जिला उद्योग कार्यालय में अपना जिला सेलेक्ट कर ले। फिर बॉक्स में tick करके Submit & Get Final OTP क्लिक करे।

क्लिक करते ही आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पे एक OTP जायेगा जिसे Enter One Time Password (OTP) Code वाला बॉक्स में डाल दे और Verification Code डाल के Final Submit पे क्लिक करे।

Final Submit करते ही आपको इसका Acknowledgment मिल जाएगा इसे आपको save करके रखना है जब तक आपका Udyam Aadhar Certificate बन के तैयार नहीं हो जाता।

इसके बाद 5-7 दिन में आपका Udyam Aadhar Certificate बन के तैयार हो जाएगा जिसे आप download करके रख सकते है।

निष्कर्ष (Conclusion):-

ऑनलाइन उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करे? के इस आर्टिकल में हमलोगों ने जाना की online udyam aadhar registration kaise karen step by step hindi me साथ ही इसमें हमलोगों ने जाना की MSME kya hai?, Udyam aadhar kya hota hai?, udyam aadhar registration ka mahatva kya hai?, udyam aadhar registration ke fayde kya hai? आदि के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में जाने

उद्यम आधार सर्टिफिकेट क्या है?

उद्यम आधार MSME Registration यानी पंजीकरण का सर्टिफिकेट है। जिसमे उद्यम आधार MSME के उद्यमों को भारत सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक बारह अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या होता है।

उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन में कितना रुपया लगता है?

उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन में एक भी रुपया नहीं लगता है उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन आप बिलकुल फ्री में कर सकते है।

उद्यम आधार सर्टिफिकेट कितने दिनों में बन जाता है?

उद्यम आधार सर्टिफिकेट लगभग 5 से 7 दिनों के अन्दर बन जाता है।

आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल काफी अच्छा और informative लगा है और आपके मन में उद्यम रजिस्ट्रेशन कैसे करे? से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालो के जबाब आपको मिल गया होगा, इसके अलावा भी यदि आपके मन में उद्यम आधार से जुड़ी किसी प्रकार का प्रश्न है तो वह आप हमसे comments के माध्यम से पूछ सकते है मैं पूरा कोशिश करूँगा की आपके सारे प्रश्नों का उत्तर में दे सकू।

हमारे साथ जुड़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Copy not allowed ?