Metaverse Kya Hai? | मेटावर्स के बारे पूरी जानकारी हिंदी में

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका, दोस्तों आज हमलोग जानने वाले है की “Metaverse Kya Hai?” यानी “मेटावर्स के बारे पूरी जानकारी हिंदी में” (Metaverse full information in hindi) आज हमलोग इस आर्टिकल में जानने वाले है।

दोस्तों अक्सर हम गोवा घुमने जाने का प्लान बनाते है और पर ज्यादातर किसी करणवश हमारा प्लान success नहीं हो पाता और हम घुमने नहीं जा पाते पर अब आप घर बैठे गोवा जैसी जगह घुमने जा सकते है गोवा के समुद्र बीच में घूम सकते है गोवा के lifestyle को जी सकते है enjoy कर सकते है।

मेरा ये बाते आपको बहुत अजीब लग रहा होगा की ये कैसे possible हो सकता है की हम घर बैठे गोवा घूम सकते है। गोवा घुमने के लिए हमे train या airplane से गोवा जाना होगा तब हम गोवा के समुद्र बीच में घूम सकते है गोवा के lifestyle को जी सकते है enjoy कर सकते है।

तो जी हाँ दोस्तों भले ही अभी ये possible ना हो की आप घर बैठे बैठे गोवा घुमने जा सके और गोवा का मजा ले सको अभी भले ही गोवा घुमने जाने के train या airplane से गोवा जाना होगा पर भविष्य में आने वाले कुछ सालो में ये posible होगा आप घर बैठे बैठे गोवा घुमने जा सकते है।

सिर्फ गोवा ही नहीं आप घर बैठे बैठे दुनिया का कोई भी कोना घुमने जा सकते हो। जी हाँ दोस्तों metaverse के आने के बाद ये सब कुछ possible हो सकता है। आप घर बैठे बैठे कही घुमने जा सकते है वहां का lifestyle को feel कर सकते हो enjoy कर सकते हो वहा shopping कर सकते हो आदि यानी metaverse के आने के बाद हमारी दुनिया काफी chenge हो जाएगी।

Metaverse पे दुनिया की कई सारे बढ़ी बढ़ी कंपनिया जैसे Facebook, Microsoft, Nvidia, Epic Games आदि कंपनिया काम करना शुरू भी कर दिए है।

यहाँ तक की Facebook ने ये ऐलान भी कर दिया है जी Facebook अब एक social media company से आगे metaverse company बनने जा रही है और उसी दिशा में कदम उठाते हुए अभी हाल ही में Facebook ने अपना कंपनी का नाम बदल कर “Meta” कर दिया है। 

अब आपके मन में “metaverse kya hai?” के बारे में जानने की उत्शुक्ता और बढ़ गए होंगे तो चलिए अब हमलोग जानते है की आखिर ये “Metaverse Kya hota Hai?”

Metaverse क्या है? (Metaverse in hindi)

मेटावर्स क्या है? की बात करे तो metaverse भविष्य की एक technology है जिससे हमारी real world और virtual world एक दुसरे से connect हो जाएगी और हम real world में होते हुए virtual world में जी सकते है।

जैसे अभी आप अपने दोस्तों के साथ video call पे  बात करते है तो आप अपने दोस्तों को video में देख सकते है पर metaverse में आप अपने दोस्तों से दूर होकर भी एक दुसरे को आमने सामने देख पाओगे उनके साथ बैठ के बात कर सकते है उन्हें छू सकते है हाथ मिला सकते है गले लगा सकते है।

यानी आपके बिच की real world की दुरी virtual world ख़तम कर देगी। आप और आपके दोस्त real world में तो एक दुसरे से काफी दूर होंगे पर virtual world में एक दुसरे के आमने सामने होंगे।

Metaverse एक तरह की virtual world यानी आभासी दुनिया होगी यहाँ आप अपनी एक अलग virtual identity के साथ digital world में enter कर सकते है। 

जैसे BGMI या Free Fire games में एक पूरा virtual world होता है जिसमे हमारा अपना एक virtual character होता है जिसका एक virtual identity यानी एक virtual name होता है और हम उस virtual identity के साथ games की virtual world में enter करते है और फिर हम उस virtual world में जीते है वहा हम अपने दोस्तों के साथ enemy को ढूढ़ते है उनका पीछा करते है उनपे गोली चलते है आदि।

पर games में हम virtual world में enter नहीं कर सकते बस हम अपना virtual character के साथ game का मजा ले सकते है पर metaverse में हम virtual world में अपनी virtual identity के साथ digital world में enter कर सकते है। 

Metaverse में हमारे physical world, augmented reality और virtual reality को मिलके एक ऐसा digital world बनाया जाएगा जहा हम घूम सकते है लोगो से आमने सामने बाते कर सकते है shopping कर सकते है आदि।

Metaverse को internet का updated version मना जा रहा है और metaverse अभी उसी stage में जिस स्टेज में 1993-1994 में कभी internet था। 

चलिए अब हमलोग जानते है की “Metaverse ka arth kya hai?” (Meaning of metaverse in hindi)

Metaverse का अर्थ क्या है?

मेटावर्स का अर्थ क्या है? की बात करे तो metaverse दो शब्दों से मिलकर बना है एक है meta और dusra verse, यहाँ meta यानी beyond, जहाँ हम नहीं सोच सकते वही verse यानी universe, जो आप देख रहे है इसी प्रकार metaverse का अर्थ है एक ऐसे दुनिया जो हमारे सोच से परे है हमारे सोच से भी आगे है। 

Metaverse शब्द की उत्पत्ति कब और किसने की?

Metaverse शब्द की उत्पत्ति सबसे पहले 1992 में Neal Stephenson ने अपने Snow Crush नामक Novel में की थी। यानी metaverse की कल्पना सबसे पहले एक writer ने की है ना की कोई scientist ने। उस समय metaverse भले ही सिर्फ एक कल्पना थी पर अब भविष्य में कुछ सालो में ये हकीकत भी बन सकती है। 

Metaverse से हमारे जिंदगी पे क्या प्रभाव पड़ेगा?

Metaverse को इन्टरनेट का updated version माना जा रहा है और जैसे इन्टरनेट के आने के बाद हमारी दुनिया पूरी तरह बदल गए आज हम एक digital world में जीते है यहाँ हम इन्टरनेट की मदद से अपने दोस्तों रिश्तेदारों से voice call कर सकते है video call कर सकते है online shopping कर सकते है online पढाई कर सकते है online देश दुनिया की खबरे सुन सकते है देख सकते है पैसे transfer कर सकते है यानी हमारे daily life का ऐसे अनेको काम है जो internet के बिना कभी possible नहीं हो सकता था।

आज कल internet हमारे जिंदगी का एक ऐसा हिस्सा बन गया है जिसके बिना हमारे बहुत सारे काम नहीं हो सकता या यूँ कहे तो अब इन्टरनेट के बिना दुनिया की कल्पना करना भी मुस्किल है ठीक इन्टरनेट की तरह ही metaverse के आने के बाद भी हमारी जिंदगी काफी change हो जाएगी।

आज इन्टरनेट के द्वारा हम अपने दोस्तों रिश्तेदारों से video call पे बात कर सकते है जिसमे हम उसे image format में सिर्फ देख सकते है metaverse के द्वारा हम उनसे दूर होकर भी आमने सामने बात कर सकते है यानी हम उनसे इस तरह connect हो जाएंगे की हम उन्हें 3D format में छू सकते है हाथ मिला सकते है यानी ये कुछ real की तरह ही feel कर सकते है।

अभी हम internet की मदद से अपने mobile या laptop पे दुनिया के किसी भी जगह को video में देख सकते है पर metaverse के द्वारा हम उस जगह को virtual world में घूम सकते है यानी हम घर बैठे बैठे दुनिया की किसी भी कोने में जा सकते है वहा की मजा ले सकते है।

ठीक इसी प्रकार जैसे अभी हम internet की मदद से दुनिया के किसी भी कोने से online सामान खरीद सकते है पर हमे वह सामान सिर्फ image form में देख के खरीदना पड़ता है पर metaverse के द्वारा हम सामान को virtual world में छू के देख के खरीद सकते हैं।

अभी ये सब के बारे कल्पना करना थोरा अजीब तो लग रहा है पर ये possible हो सकता है जब इन्टरनेट नहीं आया था तब अगर कोई कहता की एक दिन ऐसा आएगा की तुम India के किसी शहर में बैठ के देख सकते हो की तुम्हारा दोस्त अमेरिका में क्या कर रहा है तो लोग क्या लोग इस बात पे यकीन करता पर आज इन्टरनेट की मदद से ये possible है हम दुनिया के किसी कोने में बैठ के किसी और से दूर होकर भी video call पे उन्हें देख सकते है

ठीक इसी प्रकार metaverse के आने के बाद भी हमारी जिंदगी काफी change हो जाएगी शायद जिसकी हम अभी कल्पना भी नहीं कर सकते है। 

दोस्तों जैसा की metaverse एक virtual world create करने वाला उसी प्रकार cryptocurrency भी एक प्रकार का digital virtual currency है जब cryptocurrency मार्केट में नया नया आया था तब लोग को लग रहा था की ये तो एक virtual currency है इसका physical world में कोई अस्तित्व नहीं इसका कोई value नहीं आज cryptocurrency का value इतना बढ़ गया है की जो एक cryptocurrency का price 2010 में 5 से 10 रूपया था आज उसका price 20 से 22 लाख रूपया हो गया और लोग आज cryptocurrency में ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना चाहता है 

दोस्तों यदि आपको नहीं पता है की क्रिप्टोकरेंसी क्या है? क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्टमेंट कैसे करे तो आप नीचे दिए गए Cryptocurrency Kya Hai? में click करके क्रिप्टोकरेंसी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

Cryptocurrency Kya Hai?

चलिए अब हमलोग जानते है की “Metaverse ke fayde kya hai?”

Metaverse के फायदे क्या है?

जैसा की metaverse को इन्टरनेट का updated version माना जा रहा तो जैसे इन्टरनेट के आने से हमे काफी ज्यादा फायदा हुआ हमारा life experiences ही change हो गया। इन्टरनेट से पहले हम जिनसे सिर्फ telephone पे बात किया करते थे आज internet की मदद से हम उनसे video call पे बात करने के साथ साथ उन्हें देख सकते है ठीक उसी प्रकार metaverse के आने के बाद भी हमारा life experiences काफी change हो जाएगा अभी हम जिनसे video call पे देख के बात कर रहे है metaverse की मदद से हम दूर होकर भी virtual world में एक दुरसे के आमने सामने बात कर सकते है छू सकते है हाथ मिला सकते है यानी की इससे हम लोगो के साथ और ज्यादा connect हो जाएंगे हमारा real world की दुरी virtual world पूरी तरह से ख़तम कर देगी। ऐसे ही अनगिनत फायदे है जो metaverse से future में हमे होने वाले है।

चलिए अब हमलोग जानते है की “Metaverse ke nuksan kya hai?”

Metaverse के नुकसान क्या है?

जैसे हर चीज का कुछ फायदे होते है तो उसके साथ ही कुछ नुकसान होते है जैसे इन्टरनेट की ही बात करे तो इन्टरनेट से हमे बहुत ज्यादा फायदे हुए पर उसके साथ ही इन्टरनेट से हमे बहुत नुकसान भी हो रहे है। इन्टरनेट की मदद से बहुत सारे fraud होने लगे है cyber crime काफी बढ़ गया है लोगो का personal information का चोरी होने लगा है या उसका misuse हो रहा है। internet के आने के बाद p*rnography काफी बढ़ गया है इसी प्रकार metaverse से भी हमे काफी सारे नुकसान होने वाले है।

साथ ही जैसे internet अपने शुरुवाती समय में काफी महंगे थे और ये सबके लिए उपलब्ध भी नहीं थे उसी प्रकार metaverse भी अपने शुरुवाती समय में काफी महंगे होंगे और सबके लिए उपलब्ध भी नहीं होंगे पर धीरे धीरे इसमें जैसे जैसे development होंगे ये सस्ते होते जाएंगे और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक भी पहुँच पाएगा। 

मेटावर्स क्या है?

Metaverse भविष्य की एक technology है जिससे हमारी real world और virtual world एक दुसरे से connect हो जाएगी और हम real world में होते हुए virtual world में जी सकते है। Metaverse में हमारे physical world, augmented reality और virtual reality को मिलके एक ऐसा digital world बनाया जाएगा जहा हम घूम सकते है लोगो से आमने सामने बाते कर सकते है shopping कर सकते है आदि।

मेटावर्स का अर्थ क्या है?

Metaverse दो शब्दों से मिलकर बना है एक है meta और dusra verse, यहाँ meta यानी beyond, जहाँ हम नहीं सोच सकते वही verse यानी universe, जो आप देख रहे है इसी प्रकार metaverse का अर्थ है एक ऐसे दुनिया जो हमारे सोच से परे है हमारे सोच से भी आगे है।

मेटावर्स शब्द की उत्पत्ति कब और किसने की?

Metaverse शब्द की उत्पत्ति सबसे पहले 1992 में Neal Stephenson ने अपने Snow Crush नामक Novel में की थी

फेसबुक ने अपनी कंपनी का नया नाम क्या रखा?

फेसबुक ने अपनी कंपनी का नया नाम ‘Meta’ रखा।

फेसबुक ने अपनी कंपनी का नया नाम Meta क्यों रखा?

फेसबुक ने अपनी कंपनी का नया नाम Meta, metaverse से प्रेरित होकर रखा क्यूंकि फेसबुक ने ये ऐलान कर दिया है की फेसबुक अब एक social media कंपनी से एक metaverse कंपनी बनने वाले है।

तो दोस्तो यह रहा Metaverse Kya Hai? और metaverse ke bare puri jankari hindi me  जिसमें हमलोगो ने मेटावर्स क्या होता है? के बारे में भी वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी दोस्तो आशा करती हूं कि आप metaverse in hindi से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में मेटावर्स क्या है? से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में Metaverse details in hindi यानी मेटावर्स से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों,इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

Leave a Reply

Copy not allowed ?