Indian Army Join Kaise Kare? Eligibility, Selection Process, Salary की पूरी जानकारी

Indian Army Join Kaise Kare?: हेल्लो दोस्तों 🙏 स्वागत है आपका इस आर्टिकल में, दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं Indian Army Join Kaise Kare? के बारे में साथ ही हम लोग Indian Army Details in Hindi के बारे में यानी Indian Army से जुड़ी वह सारी जानकारियों के बारे में जानने वाले हैं जिसके लिए आप इस आर्टिकल पर आए हैं।

दोस्तों, अगर आप इंडियन आर्मी ज्वाइन करके देश की सेवा के साथ इंडियन आर्मी में अपना करियर बनाना चाहते है यानी इंडियन आर्मी ज्वाइन करके इसमें नौकरी करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इंडियन आर्मी के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त होना चाहिए। क्या आपको पता है की

  • इंडियन आर्मी क्या है?
  • इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?
  • इंडियन आर्मी भर्ती प्रक्रिया क्या है?
  • इंडियन आर्मी का कार्य क्या होती है?
  • इंडियन आर्मी ज्वाइन कैसे करे?
  • इंडियन आर्मी में सैलरी कितनी होंती है?
  • इंडियन आर्मी के लिए तैयारी कैसे करे?

दोस्तों अगर आपको Join Indian Army in Hindi से जुड़ी ये सारी जानकारियों के बारे में नहीं पता है तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें क्योंकि आज हम लोग What is Indian Army in Hindi से जुड़े यह सारे प्रश्नों के बारे में जानने वाले हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि Indian Army Kya Hota Hai? का यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में Indian Army Details in Hindi से जुड़े जितने भी सवाल है सारे सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा।

तो चलिए Indian army से जुड़ी कोई भी जानकारी जानने से पहले हम लोग यह जानकारी प्राप्त कर लेते हैं कि इंडियन आर्मी क्या होता है?

Table of Contents (विषयसूची)

इंडियन आर्मी क्या है? (Indian Army Information in Hindi)

भारत में मुख्यतः दो प्रकार की Forces यानी सेना है एक मिलिट्री और दूसरा पारामिलिट्री। Military Forces में Indian Army (भारतीय थल सेना), Indian Air Force (भारतीय वायु सेना) और Indian Navy (भारतीय नौ सेना ) आते है जबकि Paramilitary Forces में BSF, CISF, CRPF, ITBP, NSG, SSB जैसे Force आते है।

यानी हम कह सकते है की इंडियन आर्मी जिसे हम भारतीय थल सेना भी कहते है भारत के Military Forces का एक महत्वपूर्ण इकाई है जिसके ऊपर देश के सुरक्षा का अहम् दारोमदार होता है। 

ARMY Ka Full Form Kya Hai? (ARMY Full Form in Hindi)

आर्मी का फुल फॉर्म क्या है? की बात करे तो Army Ka Full Form “Alert Regular Mobility Young” होता है। जिसका मतलब है युवाओं की ऐसी फौज दुश्मनों के हर हरकतों पर नजर रखते हैं।

दोस्तों जैसा कि हम लोग आजकल देख रहे हैं की Indian Army की और छात्रो का रुझान काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। आजकल बहुत सारे स्टूडेंट्स इस पर जोर दे रहे हैं की वह Indian Army Join करके इसमें अपना करियर बनाए। 

ऐसे में अगर आप भी इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए इसकी तैयारी करना चाहते है तो यह आपका एक बहुत ही अच्छा निर्णय है क्यूंकि भारतीय सेना में भर्ती होना एक गर्व की बात है। भारतीय सेना ज्वाइन करने से इसमें आपको सिर्फ Naukri ही नहीं मिलती वल्कि इसके साथ ही आपको देश की सेवा करने का मौका भी मिलता है।

हर साल लाखो बच्चे इंडियन आर्मी ज्वाइन करने का सपना लिए दिन रात कड़ी मेहनत करता है फिर भी कुछ हजारो बच्चो का ही इंडियन आर्मी ज्वाइन करने का सपना पूरा हो पाता है। क्यूंकि Indian Army Join करना कोई मामूली बात नहीं है इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

अगर आप भी इंडियन आर्मी ज्वाइन करने का सपना देख रहे है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और इस आर्टिकल को आपको पूरा अंत तक अच्छी तरह से जरुर पढ़ना चाहिए। क्यूंकि इस आर्टिकल में हमलोग वह सभी बातो के बारे में जानने वाले है जो आपके इंडियन आर्मी ज्वाइन करने का सपना साकार करने में आपकी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

तो चलिए अब हमलोग जानते है की ये indian army join karne ke liye eligibility kya honi chahiye?

इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? (Indian Army Eligibility in Hindi)

आपको बता दे की कोई भी इंडियन आर्मी ज्वाइन नहीं कर सकता। इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए कुछ मापदंड रखा गया है। और जो इस मापदंड में खड़ा उतरता है केवल उन्हें ही इंडियन आर्मी ज्वाइन ज्वाइन करने का मौका दिया जाता है।

इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए शेक्षनिक योग्यता (Qualification for Indian Army in Hindi)

इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए शेक्षनिक योग्यता यानी Indian Army Qualification की बात करे तो इसमें अलग अलग पद के लिए अलग अलग शेक्षनिक योग्यता माँगा जाता है। 

  • Soldier (General Duty) के लिए न्यूनतम शेक्षनिक योग्यता 10वीं पास है जिसमे सभी subjects मिला के न्यूनतम 45% मार्क्स से ज्यादा होना चाहिए और सभी subjects में न्यूनतम 33% मार्क्स से ज्यादा होना चाहिए।
  • Soldier Technical (Technical Arms, Artillery, Army Air Defence) के लिए न्यूनतम शेक्षनिक योग्यता Science में 12वीं / Intermediate Exam pass होना चाहिए जिसमे Physics, Chemistry, Maths and English subjects होना चाहिए और सभी subjects मिला के न्यूनतम 50% मार्क्स से ज्यादा होना चाहिए और साथ ही सभी subjects में न्यूनतम 40% मार्क्स से ज्यादा होना चाहिए।
  • Soldier Clerk / Store Keeper Technical के लिए न्यूनतम शेक्षनिक योग्यता कोई भी stream (Arts, Commerce, Science) में 12वीं / Intermediate Exam pass होना चाहिए जिसमे सभी subjects मिला के न्यूनतम 60% मार्क्स से ज्यादा होना चाहिए और सभी subjects में न्यूनतम 50% मार्क्स से ज्यादा होना चाहिए।
  • Soldier Nursing Assistant के लिए न्यूनतम शेक्षनिक योग्यता Science में 12वीं / Intermediate Exam pass होना चाहिए जिसमे Physics, Chemistry, Biology and English subjects होना चाहिए और सभी subjects मिला के न्यूनतम 50% मार्क्स से ज्यादा होना चाहिए और साथ ही सभी subjects में न्यूनतम 40% मार्क्स से ज्यादा होना चाहिए।
  • Soldier Tradesmen के लिए न्यूनतम शेक्षनिक योग्यता 8वीं / 10वीं पास होना चाहिए।
  • Junior Commissioned Officer Religious Teacher के लिए न्यूनतम शेक्षनिक योग्यता किसी भी stream से Graduate होना चाहिए।

इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए आयु सीमा (Indian Army Age Limit in Hindi)

इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए आयु सीमा यानी Age Limit for Indian Army की बात करे तो इसमें अलग अलग पद के लिए अलग अलग आयु सीमा रखा गया है। जैसे 

  • Soldier (General Duty) के लिए न्यूनतम आयु 17 ½ वर्ष और अधिकतम आयु 21 वर्ष है।
  • Soldier Technical (Technical Arms, Artillery, Army Air Defence), Soldier Clerk / Store Keeper Technical, Soldier Nursing Assistant (Army Medical Corps), Soldier Tradesmen जैसे पदों के लिए न्यूनतम आयु 17 ½ वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष है।
  • Junior Commissioned Officer Catering (Army Service Corps) के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 34 वर्ष है।
  • Junior Commissioned Officer Religious Teacher के लिए न्यूनतम आयु 25 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष है।
  • Havildar Education(Army Education Corps) के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष है।

इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए शारीरिक योग्यता (Physical Criteria for Indian Army in Hindi)

CategoryMinimum Height (Cm)Minimum Chest (Cm)
Soldier General Duty16977 ( + 5 Cm expansion)
Soldier Technical16977 ( + 5 Cm expansion)
Soldier Nursing Assistant16977 ( + 5 Cm expansion)
Soldier Clerk / Store Keeper Technica162 77 ( + 5 Cm expansion)
Soldier Tradesman169 76 ( + 5 Cm expansion) 
Physical Standard for Indian Army

इसमें Gorkhas, Tribals, Womens Candidates को छुट भी दिया जाता है जिसकी जानकारी आपको Vacancy की notification में पूरी details में दिया जाएगा।

दोस्तों अगर आप भारतीय सेना NDA के द्वारा ज्वाइन करना चाहते है और आपको जानना है की NDA क्या है?, NDA के लिए योग्यता यानी Eligibility Criteria क्या है?, NDA Join कैसे कर सकते हैं? तो आप नीचे दिए गए NDA क्या है? NDA Join कैसे करें? पे Click करके NDA के बारे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

NDA क्या है? NDA Join कैसे करें?

या अगर आप CDS के द्वारा भारतीय सेना ज्वाइन करना चाहते है और आपको जानना है की सीडीएस क्या होता है?, सीडीएस एग्जाम के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?, सीडीएस एग्जाम की तैयारी कैसे करे? तो आप नीचे दिए गए CDS Kya Hai? Eligibility, Syllabus, Exam Pattern, Salary की पूरी जानकारी पे Click करके CDS के बारे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

CDS Kya Hai? Eligibility, Syllabus, Exam Pattern, Salary की पूरी जानकारी

इंडियन आर्मी भर्ती प्रक्रिया क्या है? (Indian Army selection Process in Hindi)

  • फिजिकल टेस्ट:- इंडियन आर्मी में जॉइन करने के लिए आवदेन करने के बाद सबसे पहले छात्र का फिजिकल टेस्ट लिया जाता है। जिसमें छात्रों को लॉन्ग जंप, हाई जंप, रनिंग, थ्रो आदि कई तरह के टेस्ट लिए जाते हैं। और सभी टेस्टों के लिए अलग अलग अंक प्रदान किए जाते हैं छात्र जिस टेस्ट में जैसा प्रदर्शन करता है। 
  • मेडिकल टेस्ट:- फिर फिजिकल टेस्ट में पास हुए छात्रों को अगले स्टेप्स में मेडिकल टेस्ट के लिए चुना जाता हैं। इस टेस्ट में छात्रों के आंखो के जांच की जाती हैं। इसके साथ साथ इनके कान, आवाज, ब्लड ग्रुप आदि की भी जांच की जाती हैं। यदि छात्र के शरीर में यदि कोई भी फैक्चर पाया जाता है तो उस छात्र को छांट दिया जाता हैं यानी इंडियन आर्मी में भर्ती नहीं लिया जाता है।
  • लिखित एग्जाम:- यह इंडियन आर्मी का लास्ट प्रोसेस होता है। फिजिकल और मेडिकल टेस्ट में पास होने के बाद छात्र की लिखित परीक्षा ली जाती हैं। जो कि 100 अंको का होता है तथा एक घंटे का समय प्रदान किया जाता है। लास्ट में सभी एग्जाम में पास होने के बाद छात्रों की मेरिट लिस्ट बनाई जाती हैं। उसमे चुने गए छात्रों को सेना में भर्ती ली जाती हैं।

इंडियन आर्मी का कार्य क्या होता है?

दोस्तो अगर हम बात करें कि इंडियन आर्मी का क्या काम होता है तो उनका काम अपनी मातृभूमि की रक्षा करना है, जब दुश्मन हमारे देश पर हमला करें तब उनसे लड़ना उनका काम है, साथ ही देश के अंदर आंतरिक तनाव, दंगो को शांत करने का काम भी इंडियन आर्मी करते है। 

इंडियन आर्मी जॉइन कैसे करें? (How To Join Indian Army in Hindi)

इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए सेना के द्वारा समय समय पर विभिन्न लेवल पर भर्ती के लिए आवेदन आयोजित की जाती है। आर्मी में भर्ती होने के लिए जो छात्र इच्छुक हैं वे आसानी से 10वी/12वी/ग्रेजुएशन के बाद आवेदन कर सकते हैं। 

सेना भर्ती के कार्यालय द्वारा हर वर्ष अपने अपने अधिकार क्षेत्रों में जवानों के direct भर्ती के लिए रैली की प्रक्रिया भी आयोजित कराया जाता है। जिस रैली में भाग लेकर आप इंडियन आर्मी ज्वाइन कर सकते है।

इंडियन आर्मी में सैलरी कितनी मिलती है? (Indian Army Salary Details in Hindi)

Indian Army PostPay ScaleGrade PaySalary In-hand
Indian Army Sepoy Salary5200-20200 (Level 3)180021,700
Indian Army Lance Naik Salary5200-20200200021,700
Indian Army Naik Salary5200-20200 (Level 4)240025,500
Indian Army Havaldar Salary5200-20200 (Level 5)280029,200
Indian Army Naib Subedar Salary9300-34800 (Level 6)420035,400
Indian Army Subedar Salary9300-34800 (Level 7)460044,900
Indian Army Subedar Major Salary9300-34800 (Level 8)480047,600
Indian Army Lieutenant Salary15600-39100 (Level 10)540056,100
Indian Army Captain Salary15600-39100 (Level 10 B)610061,300
Indian Army Major Salary15600-39100 (Level 11)660069,400
Indian Army Lieutenant Colonel Salary37400-67000 (Level 12)80001,21,000
Indian Army Colonel Salary37400-67000 (Level 13)87001,30,600
Indian Army Brigadier Salary37400-67000 (Level 13A)89001,39,600
Indian Army Major General Salary37400-67000 (Level 14)10,0001,44,200
Indian Army Lieutenant General Salary37400-670001,82,200
Indian Army General Salary2,50,000
Salary of Indian Army

इंडियन आर्मी में भत्ता (Indian Army Allowances Details in Hindi)

  • Transportation Allowances -Rs. 1600 to Rs. 3200
  • Counterinsurgency – Rs. 6300
  • Kit Maintenance Allowances – Rs. 400 per month
  • Field Area Allowances – 25% of Basic pay
  • Parachute Pay – Rs. 1200
  • High Altitude Allowances – Rs. 5600
  • Siachen – Rs. 14000
  • Special Forces – Rs 9000 per month
  • Flying Pay – Rs. 9000

इंडियन आर्मी की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for Indian Army in Hindi)

Indian Army Ki Taiyari Kaise Karen की बात करे तो इसके लिए नीचे बताए गए बातो को फॉलो करे।

  • सबसे पहले 1600 मीटर दौर के लिए जम के तैयारी करे।
  • 9 फिट उची छलांग लगाने का प्रयास करते रहे।
  • रोज एक्सरसाइज करें।
  • संतुलित आहार ले।
  • हमेशा स्वस्थ रहने की कोशिश करें।
  • जनरल नॉलेज को स्ट्रांग रखें।
  • पिछले साल के क्वेश्चन का अभ्यास करते रहें।
  • परीक्षा पैटर्न को समझें।
  • एग्जाम के सिलेबस में जितना है सब को पढ़ ले।
  • Specially इंग्लिश और मैथ की तैयारी करें।
  • ऐसी ऐसी कसरत करें जिससे आपका सीने में फुलाव आए।
  • अपने मन से डर को हटाए।
  • आत्मनिर्भर बने।
  • और सबसे बड़ी बात साहस को हमेशा अपने अंदर रखें।

तो दोस्तो यह हैं Indian Army Join Kaise Kare की पूरी जानकारी जिसमें हमलोग Indian Army के बारे में वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी दोस्तो आशा करती हूं कि आप इंडियन आर्मी के बारे में जानकारी यानी Indian Army Kaise Bane से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में Indian army से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

इंडियन आर्मी ज्वाइन कैसे करे?

इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए सेना के द्वारा समय समय पर विभिन्न लेवल पर भर्ती का आवेदन लिया जाता है साथ ही सेना भर्ती के कार्यालय द्वारा हर वर्ष अपने अपने अधिकार क्षेत्रों में जवानों के direct भर्ती के लिए रैली की प्रक्रिया भी आयोजित कराया जाता है। जिस रैली में भाग लेकर आप इंडियन आर्मी ज्वाइन कर सकते है।

इंडियन आर्मी की तैयारी कैसे करे?

  • सबसे पहले 1600 मीटर दौर के लिए जम के तैयारी करे।
  • 9 फिट उची छलांग लगाने का प्रयास करते रहे।
  • रोज एक्सरसाइज करें।
  • संतुलित आहार ले।

भारत में इंडियन आर्मी की कुल संख्या कितनी है?

भारत में इंडियन आर्मी की कुल संख्या लगभग 13 लाख 25 हजार है।

वर्तमान में भारत के थलसेनाध्यक्ष कौन है?

वर्तमान में भारत के थलसेनाध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे है।

भारत के प्रथम थलसेनाध्यक्ष कौन थे?

भारत के प्रथम थलसेनाध्यक्ष जनरल रॉब लॉकहार्ट थे।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में Indian Army से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें Comments करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों, इसी प्रकार के Informative Articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

Leave a Reply

Copy not allowed ?