Cryptocurrency Kya Hai? Investment Kaise Kare पूरी जानकारी

Cryptocurrency in Hindi: हेल्लो दोस्तों 🙏 स्वागत है आपका इस आर्टिकल में, दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं Cryptocurrency Kya Hai? के बारे में, यानी इस आर्टिकल में Cryptocurrency in Hindi से जुड़ी हर वह बातो के बारे में हमलोग जानेंगे जिसके लिए आप इस आर्टिकल में आए है।

दोस्तों क्रिप्टोकरेंसी का अस्तित्व पिछले कुछ सालो से ही है इससे पहले ये नहीं था और क्रिप्टोकरेंसी आते ही इसका चलन काफी तेज़ हो गया है लोग ज्यादा से ज्यादा इसमें इन्वेस्टमेंट कर रहे है और इसका मुख्य कारन है की इसका price यानी value काफी तेज़ी से बढती जा रही है और यही कारण है की क्रिप्टोकरेंसी पिछले कुछ सालो में पूरी दुनिया में काफी famous हो गया है। 

क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसी करेंसी बन के उभरी है जिसकी value दिन प्रतिदिन काफी तेज़ी से बढ़ रही है इसकी बढ़ती price पे एक नज़र डाले तो India में 2009 में एक Bitcoin जो की एक Cryptocurrency है इसका price ₹0.50 था 2010 में एक Bitcoin का Price ₹5 तक था 2011 में एक Bitcoin का Price ₹750 के आसपास था जबकि आज की तारीख में एक Bitcoin का Price 22 लाख के आस पास है यानी यदि किसी ने 2010 में ₹100 Bitcoin में investment किया होगा तो आज की तारीख में उस ₹100 के Bitcoin का Price यानि value लगभग 4 करोड़ 40 लाख के आसपास होगा। 

इससे आप अंदाज़ा लगा सकते है की Cryptocurrency कितनी तेज़ी से grow कर रही है और यही कारण है की आजकल लोग अन्धाधुन इसमें investment कर रहे है लेकिन आप इसे बिना जाने इसमें बिलकुल भी investment ना करे इसे बिना जाने इसमें investment करना काफी हानिकारक साबित हो सकता है और आप अपने बर्षो की खून पसीनो की कमाई खो सकते है। 

अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में investment करना चाहते है तो सबसे पहले इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर ले क्या आपको पता है की 

  • Cryptocurrency Kya Hai?
  • Cryptocurrency Kitne Prakar Ke Hote Hai?
  • Cryptocurrency Kaam Kaise Karta Hai?
  • Kya Bharat Me Cryptocurrency Ban Hai?
  • Cryptocurrency Me Invest Karne Ke Fayde Kya Hai?
  • Cryptocurrency Me Invest Karne Ke Nuksan Kya Hai?
  • Cryptocurrency Me Invest Kaise Kare?
  • Cryptocurrency Me Investment Karna Chahiye Ki Nahi?

दोस्तों अगर आपको क्रिप्टोकरेंसी के बारे में ये सभी बातो के बारे में जानकारी नहीं है और आप सही जानकारी पाना चाहते है तो आप इस आर्टिकल में बने रहिए इस आर्टिकल में हमलोग Cryptocurrency के बारे में पूरी details के साथ जानने वाले है और इस आर्टिकल के पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में Cryptocurrency को लेकर जितने भी प्रकार का प्रश्न है आपके सारे प्रश्नों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। 

तो चलिए अब हमलोग जानते है की क्रिप्टोकरेंसी क्या है? लेकिन दोस्तों Cryptocurrency के बारे जानने से पहले चलिए हमलोग जान लेते है की Currency क्या होता है?

Currency Kya Hai? 

Cryptocurrency Kya Hai: करेंसी जिसे हिंदी में मुद्रा कहा जाता है ये किसी देश में क्रय और विक्रय में काम आती है जो उस देश के द्वारा मान्यता प्राप्त होता है उसे उस देश की करेंसी कहते है पूरी दुनिया में सभी देशो के पास अपनी करेंसी होती है जैसे भारत की करेंसी रुपया है, अमेरिका की करेंसी डॉलर है चाइना की करेंसी युआन है सऊदी अरब की करेंसी रियाल है ऐसे ही बाकि देशो के पास भी अपनी करेंसी है। 

जैसा की आपको समझ में आ गया होगा की करेंसी क्या है तो चलिए अब हमलोग समझते है की क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

Cryptocurrency Kya Hai? (Cryptocurrency Meaning in Hindi)

आसान भाषा में बात करे तो क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी है यानी जैसे आप Physical Currency (रुपया, डॉलर आदि) को आप छू सकते है वेसे आप क्रिप्टोकरेंसी को छू नहीं सकते है इसका लेन देन आप सिर्फ digitally यानी मोबाइल, कंप्यूटर आदि के द्वारा ही कर सकते है। 

क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसी डिजिटल करेंसी है जिसे Decentralized System द्वारा manage किया जाता है यानी क्रिप्टोकरेंसी पे किसी भी देश का या सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है और यही कारण है शुरुवाती दिनों में इसे Illegal माना जाता था पर धिरे धिरे इसकी लोकप्रियता को देखते हुए बहुत से देशो ने इसे मान्यता दी है और अभी भी बहुत से ऐसे देश है जो आज भी इसे Illegal यानी अवैध मानती है।

क्रिप्टोकरेंसी का लेन देन Digital Signature द्वारा Verification करके किया जाता है और इसकी रिकॉर्ड Cryptography की मदद से रखा जाता है दुसरे शब्दों में कहे तो क्रिप्टोकरेंसी एक Virtual Currency है जो Blockchain Technology पे आधारित है इसे कॉपी करना यानि इसकी Duplicate करना लगभग नामुमकिन है। 

Cryptocurrency Kitne Prakar Ke Hote Hai? (Cryptocurrency Types in Hindi)

आज की तारीख में Digital Market में काफी सारे क्रिप्टोकरेंसी के प्रकार आ गए है पर इसमें से कुछ ही है जो अच्छा perform कर रहे है और इस कारण ये दुसरो के मामले में ज्यादा Famous है कुछ Famous क्रिप्टोकरेंसी के प्रकार की बात करे तो वह है। 

  • Bitcoin (BTC)
  • Ethereum (ETC)
  • Ripple (XRP)
  • Monero (XMR)
  • Litecoin (LTC)
  • Binance coin (BNB)
  • Tether (USDT)

Bitcoin:- Bitcoin Cryptocurrency में सबसे famous Cryptocurrency है ये दुनिया की सबसे पहली Cryptocurrency है जिसे 2009 में जापान की Satoshi Nakamoto नामक व्यक्ति ने बनाया था। 

Bitcoin एक Decentralized Currency है जिसपे दुनिया के किसी भी देश या सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है इसका उपयोग सिर्फ ऑनलाइन सामान खरीदने और सर्विस करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। Bitcoin दुनिया की सबसे महँगी Cryptocurrency है अभी के समय में एक Bitcoin का Price लगभग 22 लाख के आस पास है।

Ethereum:- Ethereum भी Bitcoin जैसा ही एक Cryptocurrency है जो de- centralized open- source block chain based computing platform है। Ethereum को ETC के नाम से भी जानते हैं। यह प्लेटफॉर्म इसके यूजर्स को डिजिटल टोकन बनाने में भी मदद करते हैं।

Ripple:- Ripple एक ऐसी तकनीक है जो financial transactions के लिए क्रिप्टो करेंसी और डिजिटल पेमेंट नेटवर्क दोनों के रूप में काम करती है।

Monero:- Monero एक क्रिप्टो करेंसी है जो नेटवर्क पर लेनदेन की सुविधा और रिकॉर्डिंग के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का प्रयोग करता है। मौनेरो एक विकेंद्रीकृत मुद्रा है जिसका अर्थ है कि इसका कोई केंद्रीय अधिकार नहीं है। मोनेरो में विभिन्न विशेषताएं हैं जो भुगतान उत्पत्ति प्राप्तकरतऻ और राशियों की गोपनियता बनाए रखती है।

Litecoin:- Litecoin एक peer to peer Cryptocurrency है। यह MIT / X11 लाइसेंस के तहत एक जानकारी दी गई है। जिसमें एक Open-source software project जिसका मतलब है कि यह केवल इसके दोबारा उपयोग करने पर बहुत सीमित प्रतिबंध लगाते हैं। Bitcoin के जैसे लेट कॉइन के कई मायने हैं क्योंकि से डिजिटल भुगतान प्रणाली भी माना जाता है।

Tether:- टीथर का मूल्य अमेरिका के डॉलर के समान है। इसे 2014 में लांच किया गया था। इसका उपयोग डिजिटल डॉलर या सिक्के की तरह किया जाता है।

Cryptocurrency Kaam Kaise Karta Hai?

क्रिप्टोकरेंसी असल में ब्लॉकचेन के माध्यम से कार्य करती है। क्रिप्टो करेंसी में लेन-देन का रिकॉर्ड Cryptography के द्वारा रखा जाता है। साथ ही कंप्यूटर द्वारा इसकी देखरेख में रखा जाता है। जब कोई क्रिप्टो करेंसी में लेन-देन करता है तो उसकी ब्लॉकचेन दर्ज की जाती है। यानी उसे एक ब्लॉक में रखा जाता है। और इस ब्लॉग की सिक्योरिटी और इंक्रिप्शन का काम माइनर का होता है। उसके लिए वह एक क्रिप्टोग्राफिक पहेली को हल करके ब्लॉक के लिए एक उचित हेश यानी एक उचित कोड ढूंढते हैं। जब कोई माइनर उचित को ढूंढने में सफल हो जाते हैं तो वह ब्लॉक को सुरक्षित कर देता है। तो उसे ब्लॉक चैन में जोड़ दिया जाता है। तथा नेटवर्क में मौजूद नोड्स द्वारा उसे वेरीफाई कर दिया जाता है। अगर यह सब काम सही से हो जाता है तो उसे सिक्योर करने वाले माइनर को क्रिप्टो कॉइन पुरस्कार के तौर पर दिया जाता है। इस पुरस्कार को आप प्रुफ ऑफ वर्क भी मान सकते हैं।

Kya Bharat Me Cryptocurrency Ban Hai?

भारत में क्रिप्टोकरंसी की बात करे तो भारत में क्रिप्टोकरंसी Ban नहीं है यानि भारत सरकार द्वारा क्रिप्टोकरंसी पर किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं लगाया है। भारत में क्रिप्टोकरंसी गैरकानूनी नहीं है लेकिन सरकार द्वारा इसे रेगुलेट नहीं किया जाता है भारत में आप क्रिप्टोकरंसी आप खरीद और बेच सकते है।

Cryptocurrency Me Invest Karne Ke Fayde Kya Hai?

  • क्रिप्टोकरेंसी को भविष्य के करेंसी के रूप में देखा जा रहा है और क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य को देखा जाए तो इसमें Invest करना काफी लाभदायक हो सकता है।
  • इसमें नुकसान होने की संभावना ना के बराबर है। क्योंकि यह एक डिजिटल करेंसी है फिर भी इसका सौदा बहुत ही सोच समझ कर करना चाहिए।
  • क्रिप्टोकरेंसी में Fraud होने का chance ना के बराबर है क्यूंकि इसका सारा transection ऑनलाइन ही होता है।
  • क्रिप्टोकरेंसी की price दिन व दिन काफी तेज़ी से बढ़ती जा रही है जिस कारन क्रिप्टोकरेंसी में investment भी काफी तेज़ी से बढ़ रही है।

Cryptocurrency Me Invest Karne Ke Nuksan Kya Hai? 

  • क्रिप्टो करेंसी का सबसे बड़ा नुकसान तो यह है कि इस पर किसी का नियंत्रण नहीं होता है। यह एक Decentralized Currency है जिसमे किसी देश का कोई नियंत्रण नहीं है और इस कारन इसके कीमतों में भी कोई नियंत्रण नहीं है।
  • क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल करेंसी है जिसे हैक किया जा सकता है।
  • क्रिप्टोकरेंसी का प्रयोग इलीगल वेपन्स, ड्रग और चोरी की क्रेडिट और डेबिट कार्ड को खरीदने के लिए भी किया जा सकता है।
  • इसके अलावा यह एक पूरी तरह Digital Currency है Physical नोट या सिक्के के रूप में नहीं है और किसी कारणवस इसका wallet की ID भुला देते है तो इसे आप हमेशा के लिए खो सकते है।

Cryptocurrency Me Invest Kaise Kare? (Cryptocurrency Investment Guide in Hindi)

सबसे पहले आप अपने दिमाग में यह बात रखें कि आपको छोटी सी रकम से निवेश की शुरुआत करना है आप इसमें ₹100 भी invest कर सकते है। कम पैसा लगाने से आपको क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेनिंग की प्रक्रिया और क्रिप्टोकरेंसी के भंडार के तरीके समझ में आ जाएंगे। जब आप इन सब को जानने लगेंगे तो आप बड़े लॉट में क्रिप्टोकरेंसी में Investment कर सकते हैं। क्रिप्टोकरेंसी में एक गलती आपके लिए बहुत ही भारी पड़ सकती है। इसीलिए इसमें पूरी सूझ बुझ के साथ Investment करे।

अब बात करे की क्रिप्टोकरेंसी में Investment कैसे करे यानि क्रिप्टोकरेंसी कैसे ख़रीदे की तो आज की तारीख में क्रिप्टोकरेंसी में Invest करना काफी easy हो गया है। Digital Market में ऐसे बहुत सारे कंपनी के App मोजूद है जिसमे आप अपना Account Create कर सकते है और फिर उस Account के माध्यम से आप क्रिप्टोकरेंसी में Investment कर सकते है यानी क्रिप्टोकरेंसी में Trading कर सकते है। 

Best Cryptocurrency App in India

वैसे तो आजकल Digital Market में ऐसे बहुत सारे कंपनी के App आ चुके है जिसके help से आप क्रिप्टोकरेंसी में Investment कर सकते है पर कुछ अच्छा Cryptocurrency App की बात करे तो वह है। 

  • WazirX
  • Zebpay
  • Unocoin
  • CoinSwitch
  • CoinDCX

भारत में निवेश करने के लिए कौन सी क्रिप्टोकरेंसी सबसे अच्छी है (Which Cryptocurrency is Best to Invest in India)

भारत में निवेश करने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी (Best Cryptocurrency to Invest Right Now) की बात करे तो वह है Bitcoin, क्यूंकि अभी के समय में ये सबसे ज्यादा तेज़ी से grow हो रही है ये दुनिया की सबसे पहली क्रिप्टोकरेंसी है और ये अभी दुनिया की सबसे महँगी Bitcoin भी है। आज की तारीख में एक Bitcoin का Price 22 लाख के आस पास है।

Cryptocurrency Me Investment Karna Chahiye Ki Nahi?

दोस्तों ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है की क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्टमेंट यानी निवेश करना चाहिए की नहीं और मुझे पूरा विस्वाश है की आपको इसका जवाब इस आर्टिकल में मिल गया होगा क्यूंकि इस आर्टिकल में हमलोग क्रिप्टोकरेंसी के बारे हर वह एक बातो के बारे में जाने जो इसमें Investment के लिए जानना जरुरी है।

जब भी आप क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्टमेंट करने का सोचे तो इसके current value यानी price के बारे जरुर देख ले।

तो दोस्तो यह है Cryptocurrency in Hindi की पूरी जानकारी जिसमें हमलोग Cryptocurrency Kya Hai? के साथ – साथ Cryptocurrency के बारे में वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी दोस्तो आशा करती हूं कि आप Cryptocurrency से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में Cryptocurrency से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसी डिजिटल करेंसी है जिसे Decentralized System द्वारा manage किया जाता है यानी क्रिप्टोकरेंसी पे किसी भी देश का या सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है यह एक Virtual Currency है जो Blockchain Technology पे आधारित है।

दुनिया की सबसे पहली क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है?

दुनिया की सबसे पहली क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin है।

दुनिया की सबसे महँगी क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है?

दुनिया की सबसे महँगी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin है।

एक Bitcoin की Price क्या है?

एक Bitcoin की Price लगभग 22 लाख है।

Bitcoin को किसने बनाया है?

Bitcoin को 2009 में जापान की Satoshi Nakamoto नामक व्यक्ति ने बनाया है।

क्या भारत में क्रिप्टोकरेंसी Ban है?

भारत में क्रिप्टोकरंसी Ban नहीं है भारत में क्रिप्टोकरंसी गैरकानूनी नहीं है लेकिन सरकार द्वारा इसे रेगुलेट नहीं किया जाता है भारत में आप क्रिप्टोकरंसी आप खरीद और बेच सकते है।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में Cryptocurrency से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों,इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

Leave a Reply

Copy not allowed 🙂