e-RUPI Payment Details in Hindi | ई-रूपी क्या है पूरी जानकारी

e-RUPI Payment Details in Hindi: हेल्लो दोस्तों 🙏 स्वागत है आपका इस आर्टिकल में, दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं e-Rupi Kya Hai? के बारे में साथ ही हम लोग e-RUPI Details in Hindi के बारे में यानी e-RUPI से जुड़ी वह सारी जानकारियों के बारे में जानने वाले हैं। जिसके लिए आप इस आर्टिकल पर आए हैं।

तो चलिए e-RUPI Payment Details in Hindi से जुड़ी कोई भी जानकारी जानने से पहले हम लोग यह जानकारी प्राप्त कर लेते हैं कि e-RUPI Kya Hota Hai?

ई-रूपी क्या है? (What is e-RUPI in Hindi)

ई-रूपी एक डिजिटल वाउचर है जो एक उपयोगकर्ता को उसके मोबाइल पर एसएमएस या क्यूआर कोड के रूप में दिया जाता है। यह एक प्रीपेड वाउचर है जिसे हम किसी भी केंद्र पर जो इसे स्वीकार करता है वहां जाकर उसका उपयोग कर सकता है। 

उदहारण के लिए यदि सरकार एक किसान को अच्छी खेती करने के लिए खाद दे रही है इसमें सरकार अपना पैसा लगाना चाहती है। तो वह एक भागीदार बैंक के माध्यम से निर्धारित की गई राशि के लिए ई-रूपी का वाउचर जारी कर सकेगी। 

सरकार किसान को उसका खाद का रकम ई-रूपी वाउचर के रूप में उसके मोबाइल/स्मार्ट फोन पर एक एसएमएस या QR code के माध्यम से भेज देंगे। किसान निर्दिष्ट खाद के दुकान में जाकर अपने मोबाइल पर प्राप्त ई-रूपी वाउचर से भुगतान कर अपने लिए खाद खरीद सकते है। 

इस प्रकार ई-रूपी एक प्रकार का संपर्क रहित, कैसलेस वाउचर आधारित भुगतान का माध्यम बनने वाला है जो बिना किसी ऐप या नेट बैंकिंग तक पहुंचे वाउचर के द्वारा पेमेंट में मदद करता है। ई-रूपी के माध्यम से जिस उद्देश्य से पैसे दिए जायेंगे वो निश्चित रूप से उसी उद्देश्य पर ही खर्च होगा। इसमें किसी भी प्रकार की छेड़खानी नहीं की जा सकती है, जितना रकम आपको सरकार द्वारा दिया जाएगा उतना ही रकम आपको ई-रूपी वाउचर के रूप में प्राप्त होगा न कम और न ही ज्यदा।

दोस्तों, ई-रूपी क्या है के अलावा ऐसे भी बहुत सारे ई-रूपी से जुड़ी जानकारी है जिसके बारे में जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है क्या आपको पता है कि:-

  • e-RUPI Ke Fayde Kya Hai?
  • e-RUPI Kaam Kaise Karta Hai?
  • e-RUPI Ka Upyog Kaise Kare?
  • e-RUPI Ka Upyog Kaha Kar Sakte Sai?
  • e-RUPI Se Saman Kaise Kharide?
  • e-RUPI Ko Kisne Banaya Hai?

दोस्तों अगर आपको e-RUPI से जुड़ी ये सारी जानकारियों के बारे में नहीं पता है तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें क्योंकि आज हम लोग What is e-RUPI in Hindi से जुड़े यह सारे प्रश्नों के बारे में जानने वाले हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि e-RUPI Kya Hota Hai? का यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में e-RUPI information in Hindi से जुड़े जितने भी सवाल है सारे सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा।

सरकार ई-रूपी क्यूँ लाई है?

दोस्तों जैसा की हाल ही में भारत सरकार ने e-RUPI का concept लेकर आए है और आते ही इसके बारे में लोग काफी ज्यादा चर्चा करने लगे है। क्यूंकि यह e-RUPI एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय है भारत सरकार का भ्रष्टाचार के खिलाफ। 

सरकार ई-रूपी क्यूँ लाई है? यानी ई-रूपी लाने के पीछे सरकार का मकसद क्या है की बात करे तो देश में सरकार नागरिको के लिए विभिन्न प्रकार का कल्याण योजनाए चलाते है और एक बहुत ही बड़ी मात्रा में रुपया खर्च करते है इन योजनओं के पीछे पर सरकार के बहुत प्रयासों के वावजूद भी इन योजनाओ का पूरा पैसा लोगो तक नहीं पहुँच पता है कुछ ना कुछ रकम सिस्टम के भ्रष्ट लोगो या बिचोलियों के द्वारा भ्रष्टाचार के रूप में खा ही जाते है। सरकार इसी भ्रष्टाचार को रोकने के लिए ये e-RUPI का concept लेकर आए है। 

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की इससे भ्रष्टाचार कैसे रुकेगा तो चलिए इसके बारे में हमलोग थोरा details में जानते है।  

जैसा की राजीव गाँधी जब देश के प्रधानमंत्री थे तब उन्होंने खुद कहा था की सरकार अगर किसी योजना के माध्यम से लोगो को 100 रुपया देती है तो लोगो तक इस 100 रुपया का केवल 16 पैसा ही पहुँचती है बाकि 84 पैसा का भ्रष्टाचार हो जाता है। उस समय देश के ज्यादातर लोगो के पास अपना बैंक खाता नहीं था इसीलिए सरकार योजना की रकम नगद यानी Cash के रूप में लोगो तक भेजते थे जो सिस्टम के भ्रष्ट लोगो या बिचोलियों के द्वारा खा खा कर लोगो तक पहुँचते पहुँचते 100 रुपया का केवल 16 पैसा ही पहुँचती थी।

फिर जब 2014 में भारत में केंद्र में मोदी सरकार आए तो उन्होंने देश में जन धन योजना शुरू किया इसके द्वारा देश के गरीब लोगो का बैंक खाता खुलवाया और फिर सरकार की और से दी जाने वाली सारी योजनाओ की रकम लोगो तक सीधे उनके बैंक खाता में जाने लगे इससे भ्रष्टाचार बहुत हद तक कम हो गए पर इससे भी भ्रष्टाचार पूरी तरह से ख़त्म नहीं हो पाया अब सिस्टम के भ्रष्ट अधिकारी और बिचोलियों द्वारा नई तरकीब निकलने लगे वो गरीब लोगो से योजनाए पास करवाने के लिए घुस लेने लगे। 

जैसे हमे पता है की केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वारा गरीब लोगो को घर बनाने के लिए पैसा देती है अब सिस्टम के भ्रष्ट अधिकारी और बिचोलियों द्वारा लोगो के प्रधानमंत्री आवास योजना पास करने के लिए रकम का कुछ हिसा मांग करने लगे है इसमें गाँव के मुखिया सरपंच से लेकर सरकार के बड़े बड़े अधिकारी का भी कुल रकम का कुछ प्रतिशत घुस के रूप में फिक्स हो गया है। और ऐसे में गरीब लोगो का योजना का कुल रकम का  20% से 25% हिसा सिस्टम के भ्रष्ट लोगो और बिचोलियों के द्वारा भ्रष्टाचार के रूप में खा ही जाते है

लेकिन मोदी सरकार के द्वारा अब जो e-RUPI का concept लेकर आए है इससे ये भ्रष्टाचार भी ख़त्म हो जायेंगे क्यूंकि अब सरकार लोगो को योजनाओ के द्वारा सीधे नगद पैसा बैंक खाता में नहीं भेजेंगे अब सरकार लोगो को e-RUPI Voucher देंगे जिससे लोगो के पास नगद पैसा आएगा ही नहीं लोग भ्रष्ट लोग घुस कहा से लेंगे और लोग कहा से देंगे। 

ई-रूपी के फायदे क्या है? (Benefits of e-RUPI in Hindi)

e-RUPI Ke Fayde Kya Hai? की बात करे तो इसके काफी सारे फायदे होने वाले है इससे नागरिको को तो फायदा मिलने ही वाला है साथ ही इससे सरकार को भी काफी फायदा होने वाला है साथ ही इससे भ्रष्टाचार पे भी काबू किया जा सकता है।

अब अगर थोरा Details में बात करे तो e-RUPI के द्वारा अब सरकार नागरिको को किसी भी योजना का रकम सीधे बैंक खाता में नगद पैसा ना देकर उनके मोबाइल पे SMS या QR code के माध्यम से एक Voucher देगी जिससे वह वही सामान खरीद सकते है या सर्विस का लाभ उठा सकते है जिसके लिए उन्हें वह Voucher दिया गया है इसके अलावा ये Voucher और कही Valid नहीं रहेगा।

जैसे अभी सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वारा लोगो को घर बनाने के लिए उनके बैंक खाता में नगद पैसा भेजती है जिस पैसा को वह बैंक से निकाल के घर बनाने के लिए सामान वगेरा खरीदते है। 

इस प्रक्रिया में अभी भी काफी भ्रष्टाचार देखने को मिलते है जैसे सिस्टम के भ्रष्ट लोगो और बिचोलियों के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना पास करने के लिए पैसे की मांग करना इसके अलावा लोग घर बनाने के लिए सरकार से पैसा तो ले लेते है पर वह उस पैसे से घर न बना के कोई और काम में पैसा बर्बाद कर देते है जिससे सरकार को काफी घाटा होती है।

लेकिन अब e-RUPI के माध्यम से सरकार लोगो को प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वारा घर बनाने के लिए Voucher देगी और लोग निर्धारित दुकान में जाकर वह Voucher के माध्यम से घर बनाने के लिए सामने जैसे सीमेंट, छड़ आदि खरीद सकते है इससे लोग जो सरकार को छूना लगते थे वह भी अब नहीं हो पाएगा और जिसे सच में घर की जरुरत होगी वही सिर्फ प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन करेंगे जिससे सरकारी सजश्व में की काफी बचत होगी। 

इसके अलावा अन्य फायदे की बात करे तो ई-रूपी के लिए उपयोगकर्ता के पास बैंक का पासबुक होना आवश्यक नहीं है, जैसे हर पेमैंट के ऐप्स के लिए होता है। यह बहुत ही सरल पेमेंट मेथड है साथ ही यह संपर्क रहित है। इसमें अपनी प्रसनल बातो को शेयर करने की कोई जरूरत नहीं है। एक और फायदा है कि ये मोबाइल फोन द्वारा होता है पर स्मार्ट फोन होना आवश्यक नहीं है। और न ही अधिक नेटवर्क का जरूरत है। यह प्रत्यक्ष रूप से लाभुक के पास पहुंच जाता है इसमें चोरी होने की शंका नहीं होती है।

ई- रूपी काम कैसे करता है? (How To Work e-RUPI in Hindi)

ई-रूपी specially पैसों की लेनदेन के लिए लांच किया गया है यह क्यूआर कोड या एसएमएस में एक लिंक दिया जाता है जिसका प्रयोग करके आसानी से पेमेंट किया जा सकता है। जैसे कि सरकार एक किसान को एक योजना के तहत अच्छी खेती के लिए खाद के लिए पैसे प्रदान कर रही है। तो ऐसे में कई बार सरकार से किसान तक आने में खराब क्वालिटी की खाद आ जाती है क्योंकि कुछ लोग बीच में ही उस पैसे को रख लेते हैं या फिर कई बार ऐसा भी होता है कि किसान तक वह वस्तु पहुंच ही नहीं पाती है। यानी यह परिस्थिति आ जाती है कि किसान तक कुछ भी नहीं पहुंच पाता है। 

परन्तु अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं हो सकता है या असंभव है क्योंकि ई-रूपी के माध्यम से सरकार जिस व्यक्ति को लाभ देना चाहती है वह एसएमएस या क्यूआर कोड उसी व्यक्ति के नाम पर आएगी। और वह SMS. या QR-Code वही काम करेगा जिस काम के लिए आपको पैसे दिए गए हैं यानी उसी दुकान पर काम करेगा जिस दुकान के सामान के लिए उस पैसे को दिया गया है। 

जैसे कि सरकार किसी व्यक्ति का इलाज के खर्च को उठाना चाहती है तो उसके लिए अब सरकार की ओर से आपको नगद पैसे नहीं दिए जाएंगे इसके लिए सरकार SMS या QR-Code के माध्यम से e-RUPI Voucher जारी करेंगे। इसके बाद वह QR-Code या SMS उसी हॉस्पिटल में इलाज के लिए काम आएगा जिस हॉस्पिटल में इलाज के लिए आपको वह e-RUPI Voucher दिए गए हैं। अगर आप किसी और हॉस्पिटल में इस e-RUPI Voucher का प्रयोग करना चाहे तो यह काम नहीं करेगा। जिससे किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी नहीं हो सकता है।

दोस्तों अगर आपको Cryptocurrency में Interest है और आप जानना चाहते है की क्रिप्टोकरेंसी क्या है?, क्रिप्टोकरेंसी के फायदे क्या है?, क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्टमेंट कैसे करे? तो आप नीचे Cryptocurrency Kya Hai? Investment Kaise Kare पूरी जानकारी पे Click करके Cryptocurrency के बारे में पूरी जानकारी आसान भाषा में जान सकते है।

Cryptocurrency Kya Hai? Investment Kaise Kare पूरी जानकारी

ई-रूपी का इस्तेमाल कैसे करें? (How To Use e-RUPI in Hindi)

ई- रूपी का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के स्मार्ट फोन, नेट, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, एटीएम या किसी भी ऐप की जरूरत नहीं है। ई- रूपी का इस्तेमाल एक साधारण मोबाइल से भी कर सकते है। जब कोई आपको e-RUPI भेजता है, तो आपके पास SMS या QR-Code के द्वारा e-RUPI Voucher आता है अब आपको उस e-RUPI Voucher को इस्तेमाल करने के लिए उस दुकान में जाना होगा जहां से आपको समान लेने के लिए उस e-RUPI Voucher दिए गए हैं। वह आपके e-RUPI QR-Code को स्कैन करेगा फिर वो मैच होगा तो आपके e-RUPI Voucher से पैसा उस दुकानदार के बैंक में चला जाएगा और आपको सामान मिल जाएगा।

ई-रूपी का इस्तेमाल कहां कर सकते हैं? (e-RUPI Ka Use Kaha Kare)

ई-रूपी का इस्तेमाल उसी सामान को खरीदने के लिए उसी दुकान या जगह में कर सकते है जो उस ई-रूपी में निर्धारित हो उसके अलावा अगर आप इसका उपयोग कोई और सामान को खरीदने में किसी और दुकान या जगह में करते है तो यह काम नहीं करेगा।

ई-रूपी से सामान कैसे खरीदें? (e-RUPI Se Kaise Kharide)

जब आप ई-रूपी के माध्यम से सामान खरीदना चाहते हैं तो आपको QR-Code या SMS के द्वारा दी गई e-RUPI Voucher को दुकानदार को दिखाना होगा। फिर वह आपके e-RUPI QR code को Scan करेंगे और यदि वह सही रहा तो वह Match कर जाएगा तो उस e-RUPI का पैसा उस दुकानदार के बैंक खाता में चला जाएगा और वह आपको वह दे देगा जिसके लिए आपने उसे e-RUPI दिए थे । लेकिन अगर e-RUPI QR code मैच नहीं Match नहीं करेगा तो ऐसे स्थिति में आप उस e-RUPI से सामान नहीं खरीद सकते है।

ई-रूपी को किसने बनाया है? (Who Created e-RUPI in Hindi) 

ई- रूपी को नेशनल पेमेंट कॉपरेशन ऑफ इंडिया (एन पी सी आई) के साथ ही डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेशियल सर्विस (डी एफ एस), नेशन हैल्थ एंड अर्थरिटी (एन एच ए), मिनिस्ट्री ऑफ हैल्थ एंड फैमिली वेलफेयर (एम ओ एच एफ डब्लयू) के सहयोग से जारी किया जाता है। मोदी जी ने इस पेमेंट मोड को लॉन्च किया है। 2 अगस्त 2021 में मोदी जी ने इस पेमेंट मोड का एलान किए है। 

तो दोस्तो यह हैं e-RUPI Payment Details in Hindi की पूरी जानकारी जिसमें हमलोग e-RUPI Kya Hai in Hindi के साथ – साथ e-Rupi के बारे में वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी दोस्तो आशा करती हूं कि आप e-RUPI से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में e-RUPI से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

ई-रूपी क्या है?

ई-रूपी एक डिजिटल वाउचर है जो एक उपयोगकर्ता को उसके मोबाइल पर एसएमएस या क्यूआर कोड के रूप में दिया जाता है। यह एक प्रीपेड वाउचर है जिसे हम किसी भी केंद्र पर जो इसे स्वीकार करता है वहां जाकर उसका उपयोग कर सकता है।

ई-रूपी का उपयोग कैसे करे?

जब कोई आपको e-RUPI भेजता है, तो आपके पास SMS या QR-Code के द्वारा e-RUPI Voucher आता है अब आपको उस e-RUPI Voucher को इस्तेमाल करने के लिए उस दुकान में जाना होगा जहां से आपको समान लेने के लिए उस e-RUPI Voucher दिए गए हैं। वह आपके e-RUPI QR-Code को स्कैन करेगा फिर वो मैच होगा तो आपके e-RUPI Voucher से पैसा उस दुकानदार के बैंक में चला जाएगा और आपको सामान मिल जाएगा।

ई-रूपी लौंच डेट कब है?

ई-रूपी लौंच डेट 2 अगस्त है।

ई-रूपी को किसने लौंच किया है?

ई-रूपी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने लौंच किया है।

ई-रूपी को किसने बनाया है?

ई-रूपी को नेशनल पेमेंट कॉपरेशन ऑफ इंडिया ने बनाया है।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में e-RUPI से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों, इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

Leave a Reply

Copy not allowed ?