National Career Service Kya Hai – इसके फायदे क्या है? एवं रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

National Career Service क्या है – इसमें Registration kaise kare

National Career Service in Hindi: दोस्तों अगर आप Job की तलाश में है चाहे आप Fresher Candidates है या Experienced Candidates हैं या फिर आप कोई Worker यानी कर्मचारी है जो किसी कारणवश अपना पुराना काम छोड़ चुके हैं और नए काम की तलाश में हैं या अभी आप जिस काम को कर रहे हैं उससे आपको बेहतर काम की तलाश है और आपको Job  ढूंढने में काफी दिक्कत हो रही है  तो ऐसी Situation में National Career Service आपके काफी मदद कर सकते हैं!

National Career Service Video in Hindi

आप National Career Service Portal में फ्री में Registration कर अपने लिए अपनी योग्यता अनुसार रोज़गार  प्राप्त  कर सकते हैं!  आप चाहे कितने भी पढ़े-लिखे हैं आप National Career Service Portal में फ्री में Registration कर सकते हैं! दोस्तों आपको बता दे कि इसमें लाखों Vacancies हर समय Available रहता है!

या अगर आपको अपने Career को लेकर चिंता हो रही है और आप अपने Career के बारे में सही निर्णय नहीं कर पा रहे हैं कि आपको आगे क्या करना चाहिए और आप इस चिंता को दूर करने के लिए कोई सलाहकार ढूंढ रहे हैं  तो  इसके लिए भी आप National Career Service की मदद ले सकते हैं! आप National Career Service Portal में फ्री में Registration कर अपने लिए सही सलाहकार ढूंढ कर उससे अपने Career के बारे में चर्चा कर सकते हैं!

या अगर आपको रोज़गार करने से पहले Training करना है तो भी आप  इसमें रजिस्ट्रेशन करके फ्री में ट्रेनिंग कर सकते हैं!

या अगर आपका कोई प्लांट या इंडस्ट्री या कंपनी है और आप अपने कंपनी के लिए कोई अच्छा योग्य Workers की तलाश कर रहे हैं जो आपके कंपनी में काम करने लायक हो,  तो आप अपने  यह तलाश National Career Service के द्वारा पूरी कर सकते हैं!

National Career Service Portal में हर समय एक लाख से भी ज्यादा Active Vacancies यानी रिक्तियां तथा 50  हजार से भी ज्यादा Employes यानी रोज़गार देने वाले Companies होते हैं!

कहने का मतलब यह है कि National Career Service Portal के द्वारा आप अपने योग्यता अनुसार  रोज़गार तो पा ही सकते हैं साथ ही अगर आपको किसी को रोज़गार देना है तो भी आप रोज़गार दे सकते हैं यानी अपनी कंपनी के लिए अच्छा Worker भी ढूंढ सकते हैं! तथा साथ में National Career Service के द्वारा अपने कैरियर के बारे में सलाह भी ले सकते हैं! यानी National Career Service Portal में Registration करना आपके लिए काफी फ़ायदेमंद है!

दोस्तों अगर आपको भी National Career Service Portal  का लाभ लेना है तो इसके बारे में आपको सबसे पहले  पूरी अच्छी तरह से जानना होगा की

  • National Career Service क्या है? (National Career Service Kya Hai)
  • National Career Service  के फायदे क्या है? 
  • National Career Service Portal में Registration कैसे करें? (National Career Service Registration)
  • National Career Service Portal में  कौन-कौन Registration कर सकते हैं? आदि

दोस्तों अगर आपके मन में भी National Career Service in Hindi (NCS in Hindi) के  बारे में इसी प्रकार के प्रश्न है तो आपको यह Article पूरा जरूर पढ़ना चाहिए  इस Article में हम लोग National Career Service Kya Hai (NCS Kya Hai) के बारे में पूरी अच्छे तरह से  जानेंगे  कि आप इसका फायदा कैसे उठा सकते हैं! और आपके मन में National Career Service Kya Hai के बारे में  जितने भी प्रकार के  Doubts है और सारे Doubts Clear हो जाएंगे  और आपको National Career Service in Hindi  के बारे में जानने के लिए और कोई दूसरा आर्टिकल नहीं पढ़ना पड़ेगा!

तो चलिए हम लोग पूरी Details के साथ जानते हैं कि आखिर यह National Career Service Kya Hai? (National Career Service in Hindi)

National Career Service क्या है (NCS Kya Hai)

National Career Service Kya Ha? की बात करें तो National Career Service Portal भारत सरकार के द्वारा शुरू किया एक Career Portal है जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 20 जुलाई 2015 को 46वें भारतीय श्रम सम्मेलन के दौरान Launch  किया गया था! जिसे भारत सरकार के श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय द्वारा चलाई जाती है!

National Career Service Portal के द्वारा आप अपने योग्यता अनुसार रोज़गार प्राप्त कर सकते हैं चाहे आप कितने भी पढ़े-लिखे हो या चाहे आप Fresher Candidates हो या Experienced Candidates हो आप अपनी योग्यता अनुसार रोज़गार पा सकते हैं!

इसके द्वारा आप अपने Career के बारे में सलाह भी ले सकते हैं  की आपको आगे क्या करना चाहिए, आपको आगे किस क्षेत्र में पढ़ाई या ट्रेनिंग  करना चाहिए जिससे  आगे चलकर आपको रोज़गार मिलने में आसानी हो!

दोस्तों आपको बता दें कि National Career Servicel के द्वारा आप फ्री में प्रशिक्षण  यानी Training भी  प्राप्त कर सकते हैं  इसमें बहुत सारे ऐसे संस्था है जो आपको फ्री में ट्रेनिंग करने का मौका देती है! 

इसके अलावा अगर आपका कोई प्लांट या कंपनी है और किसी को रोज़गार देना चाहते हैं यानी आप अपने कंपनी के लिए कोई अच्छा  कर्मचारी  की तलाश कर रहे हैं  तो आपकी  यह तलाश National Career Service Portal  के द्वारा काफी आसानी से पूरी हो सकती है! 

National Career Service in Hindi
National Career Service in Hindi

National Career Service Portal के उद्देश्य

दोस्तों अगर आसान भाषा में National Career Service Portal के उद्देश्य की बात करें तो इसका सबसे बड़ा उद्देश्य यह है कि इसके द्वारा  रोजगार देने वाले और रोजगार प्राप्त करने वाले को एक ही मंच पर लाना है जिससे दोनों की जरूरत एक ही जगह पूरी हो सके!

यानी National Career Service Portal के द्वारा  युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार  रोज़गार प्रदान करने का है तथा कंपनी को अच्छा योग्य Workers उपलब्ध कराने का है!

इसके साथ ही National Career Service Portal का उद्देश्य युवाओं को उनकी योग्यता को बढ़ाने के लिए फ्री में प्रशिक्षण देना एवं साथ ही कैरियर के बारे में सलाह देने का भी है! 

Processing…
Success! You're on the list.

National Career Service Portal  के फायदे क्या है?

दोस्तों जैसा कि हम लोग National Career Service Kya Hai के बारे में जाने अब आपके मन में National Career Service के फायदे के बारे में प्रश्न आ रहा होगा तो चलिए अब हम लोग National Career Service Portal  के फायदे क्या है? के बारे जान लेते हैं, तो दोस्तों इसके काफी सारे फायदे हैं जैसे कि

  • National Career Service Portal में आप फ्री में Registration कर सकते हैं यानी इसमें आपको Registration करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा!
  • इसमें रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अपने योग्यता के अनुसार Job Search यानी तलाश कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप घर बैठे Online माध्यम से अपने लिए  रोज़गार की तलाश कर सकते हैं!
  • नेशनल करियर सर्विस पोर्टल के द्वारा बहुत सारे रोज़गार मेले का भी आयोजन किया जाता है आप उस में भाग लेकर अपने लिए रोज़गार प्राप्त कर सकते हैं!
  • इसमें रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अपने Career के बारे में फ्री में  सलाह ले सकते हैं  की आपको आगे क्या करना चाहिए  जिससे आपको रोज़गार मिलने में आसानी हो!
  • इसकी मदद से आप अपने Skill को बढ़ाने के लिए  फ्री में Training भी प्राप्त कर सकते हैं इसमें ऐसे बहुत सारे संस्था यानी Company है जहां से आप Training कर अपने Skill को बढ़ा सकते हैं!
  • इसके साथ ही अगर आपको किसी भी प्रकार के काम के लिए कोई Workers की जरूरत है तो आप इसकी मदद से आपने Plant या Company के लिए योग्य Workers की तलाश कर सकते हैं!

यानी कुल मिलाकर बात करें तो National Career Service रोज़गार की तलाश करने वाले  युवाओं के साथ साथ, अच्छा Workers की तलाश करने वाले कंपनी के लिए भी काफी फ़ायदेमंद है!

National Career Service Portal में Registration कैसे करें? National Career Service Registration

दोस्तों नेशनल करियर सर्विस पोर्टल का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको National Career Service Registration करना होगा तो चलिए हम को जानते हैं कि आप इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं!

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले National Career Service का Official Website https://www.ncs.gov.in/ Open कर ले!
  • National Career Service Portal Open होने के बाद आप होम पेज पर देख सकते हैं कि किस राज्य में कितने Vacancies Available हैं!
  • फिर उसी Home Tab में आपको Right Side में Login का Option दिखेगा!  अगर आपका पहले से ही रजिस्ट्रेशन है तो आप अपने Login Details के साथ Login कर सकते! और अगर आपने पहले कभी National Career Service New Registration नहीं किए हैं तो New User Sign Up पर Click करें! ताकि आप National Career Service New Registration  कर सके!
  • Click करते ही एक New Tab Open होगा जिसमें आपको Register as में Jobseeker, Employer, Local Services, Household User, Skill Provider, Counselor, Placement Organisation, Government Department का Option दिखेगा! आपको जिसमें रजिस्ट्रेशन करना है  उसे Select कर ले! 
  • जैसे मान लीजिए आपको रोज़गार की तलाश है तो आप Jobseeker  को Select कर ले!
  • Select  करते ही आपसे Personal Information, Educational Information  आदि  मांगा जाएगा  जिसे सही-सही Fill करके Enter security Code में दिया गया Captcha को वहां Fill करके, I Agree पर Click करके Submit Button पर Click कर दे! 
  • Submit Button पर Click करते ही आपके सामने एक New Tab Open होगा जिसमें आपका NCS ID दिया रहेगा उसे कहीं Note कर के रख ले! इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर एवं Email ID  OTP के द्वारा Verify करना होगा!
  • मोबाइल नंबर एवं Email ID  OTP के द्वारा Verify होते ही आपका National Career Service Registration Complete हो जाएगा!
  • अब आप अपने Login Details के  मदद से Login  करके अपने लिए Job Search  कर सकते हैं!

National Career Service Portal में  कौन-कौन Registration कर सकते हैं?

दोस्तों National Career Service Portal में  कौन-कौन Registration कर सकते हैं की बात करें तो इसमें कोई भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं यानी अगर आप  8वीं  या 9वीं या 10वीं या उससे ज्यादा की पढ़ाई किए हैं या  अगर आपने बिल्कुल भी पढ़ाई नहीं किए हैं तो भी आप इसमें Registration कर सकते हैं! 

इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए कोई Educational Qualification नहीं मांगा गया है यानी अगर आपके पास कोई Educational Qualification नहीं है तो आप अपनी योग्यता (Skill) के हिसाब से रोज़गार प्राप्त कर सकते हैं!

दोस्त आपको बता दें कि इसमें  अधिकतम आयु सीमा का भी कोई Limit नहीं है बस आपका न्यूनतम आयु 18 वर्ष से ज्यादा होना चाहिए!

इसमें Male And Female दोनों आवेदन यानी Registration कर सकते हैं! 

National Career Service Portal के बारे में महत्वपूर्ण बातें

  • National Career Service Portal में  डेढ़ लाख से भी ज्यादा Active Vacancies यानी रिक्तियाँ है!
  • National Career Service Portal में 50 हजार से ज्यादा Employes यानी जो Job Provide करते हैं यानी  वैसे कंपनी जिन्हें Workers (कर्मचारी) की जरूरत है! 
  • National Career Service Portal में  एक करोड़ Active Jobseekers यानी जिन्हें  रोज़गार की तलाश है और उन्होंने आवेदन  यानी Registration किया है!
Also Read/इसे भी पढ़ें: 

PMKVY Kya Hai? प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है? 

अप्रेंटिस क्या है? कैसे करें? What is Apprentice in Hindi 

Internship Kya Hai और कैसे करें – Internship in Hindi

National career service FAQs

नेशनल करियर सर्विस क्या है? (National career service  kya hai)

National Career Service Portal भारत सरकार के द्वारा शुरू किया एक Career Portal है जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 20 जुलाई 2015 को 46वें भारतीय श्रम सम्मेलन के दौरान Launch  किया गया था! जिसे भारत सरकार के श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय द्वारा चलाई जाती है!

नेशनल करियर सर्विस सेवा

नेशनल करियर सर्विस सेवा के उद्देश्य की बात करें तो इसका सबसे बड़ा उद्देश्य यह है कि इसके द्वारा  रोजगार देने वाले और रोजगार प्राप्त करने वाले को एक ही मंच पर लाना है जिससे दोनों की जरूरत एक ही जगह पूरी हो सके!

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल रजिस्ट्रेशन

National Career Service Portal में आप फ्री में Registration कर सकते हैं यानी इसमें आपको Registration करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा! रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अपने लिए रोजगार Search कर सकते हैं या Career के बारे में सलाह लेना है तो सलाहकार सर्च कर सकते हैं यहां अगर कोई Workers  यानी कर्मचारी चाहिए तो आप यहां से कर्मचारी की भी तलाश कर सकते हैं!

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको National Career Service kya hai in Hindi (NCS in Hindi) का यह Article काफी Informative और अच्छा लगा हो, और आपके मन में National Career Service Kya Hai (NCS Kya Hai) को लेकर जितने भी Doubts थे सारे Doubts Clear हो गए होंगे! दोस्तों अगर आपके मन में National Career Service in Hindi से जुड़ी इसके अलावा भी किसी प्रकार का प्रश्न है तो आप उसे Comment करके पूछ सकते हैं मैं पूरा कोशिश करुंगा कि आपके सारे प्रश्नों का जवाब दे सकूं!

दोस्तों  इसी प्रकार के और Informative Articles के लिए हमें Subscribe करके हमारे साथ जुड़े रहे! और यह आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ Share करना  बिल्कुल भी ना भूले!

Processing…
Success! You're on the list.

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!!

Leave a Reply

Copy Not Allowed 😊